Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश के स्थान्तरण पर भावभीनी विदाई.. राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 02 पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही.. न्यायालय की पहल हटा में हरियाली का संकल्प पूरा..

न्यायालय की पहल हरियाली का संकल्प हो रहा पूरा

 दमोह। विगत तीन माह पहले दमोह में पदस्थ हुए अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश प्रदीप दुबे के प्रशासनिक तबादले पर दमोह अधिवक्ता संघ के सदस्यों ने शाल श्रीफल भेंट कर न्याधीश को भावभीनी विदाई दी कचहरी सरकार हनुमान मंदिर में हुए इस अल्प समारोह में न्यायाधीश श्री दुबे ने हनुमानजी दरबार में श्रीफल भेंट कर संघ के सदस्यों से बार के सुखद अनुभव सांझा किये व कचहरी सरकार मंदिर में प्रसाद वितरण कर संघ के सदस्यों का मुंह मीठा करवाया.

अधिवक्ता संघ अध्यक्ष सुरेश मेहता व उपाध्यक्ष मुकेश पांडे ने बताया कि संघ की परंपरा अनुरूप स्थानांतरित व सेवानिवृत्त न्यायधीशों के सम्मान की परंपरा संघ में लंबे समय से चली आ रही है जिसका आगे अनवरत निर्वहन जारी रखने की दिशा में न्यायाधीश गणो को सम्मानित किया जाता है।विदाई की इस बेला में अधिवक्ता संघ के सदस्य सुधीर पांडे,पूनम मेहता गजेंद्र चौबे, पवन पाठक,दिलीप सिंह मनीष नगाइच पुष्पेंद्र अठ्या व अधिवक्ता गोविन्द तिवारी की उल्लेखनीय उपस्थित रही।

जिला जज ने आयुष अस्पताल परिसर में किया पौधारोपण

दमोह। आयुर्वेद और पर्यावरण का जीवन में विशेष महत्व है इसलिए हम सबको इसके संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार कार्य करना चाहिए। जब पूरा विश्व कोविड.19 की विषम परिस्थिति से जूझ रहा था आयुष विभाग पूरे देश भर में काढा अणु तेल एवं दवाओं का वितरण करके लोगों के भीतर रोग प्रतिहार शक्ति बनाने का प्रयास कर रहा था जिसके कारण लाखों लोग असमय मौत के आगोश में जाने से बच गए।

jaj

इस आशय के विचार जिला न्यायाधीश अम्बुज पाण्डेय ने स्थानीय आयुष जिला चिकित्सालय के प्रांगण में वृक्षारोपण के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर पूरे प्रदेश में पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए वृक्षारोपण अभियान चलाए जा रहा है चिकित्सक भी बेहतर और समर्पित सेवा के साथ कार्य कर रहे हैं। इस दौरान जिला न्यायाधीश अम्बुज पाण्डेय ने पारिजात मुनगा नीम आंवलाए करंज के पौधे रोपित किए। जिला आयुष अधिकारी डॉण्राजकुमार पटेल ने इन पौधों के औषधीय गुण की जानकारी दी। उन्होंने बताया आयुर्वेद में पंचकर्म का विशेष महत्व है मरीज प्रतिदिन आते हैं और इस चिकित्सा का लाभ प्राप्त करते हैं।

 न्यायालय की पहल हटा में हरियाली का संकल्प पूरा..

दमोह। प्रिंसिपल जिला एवं सत्र न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रेणुका कंचन के निर्देशानुसार एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अंबुज पांडेय के मार्गदर्शन में जिला न्यायाधीश अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति हटा केके मिश्रा एवं न्यायिक मजि. प्रथम श्रेणी हटा सुनील कुमार खरे द्वारा पंचजा अभियान अंतर्गत पर्यावरण को संरक्षित करने एवं पर्यावरण के बढते प्रदूषण को कम करने के उददेश्य से पौधारोपण किया गया। जिसके तारतम्य में जिला न्यायाधीश अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति हटा केके मिश्रा द्वारा पेड़ बचाओ जीवन बचाओ के नारे के साथ उपजेल हटा में वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में प्रथम जिला न्यायाधीश मंजुल पांडेय न्यायिक मजि. प्रथम श्रेणी श्रुति जैन जेलर नागेन्द्र कुमार चौधरी आई टी असिस्टेंट शशांक श्रीवास्तव जेल स्टाफ उपस्थित थे।

hata

इसी तारम्य में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय हटा में विधिक साक्षरता शिविर के साथ.साथ वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया जिसमें श्री मिश्रा ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित कर संविधान में उल्लेखित मूल अधिकार एवं कर्तव्य विषय पर विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि संविधान द्वारा बच्चे के गर्भ में आने से लेकर व्यक्ति की मृत्यु तक सुरक्षा एवं अधिकार प्रदान किये गये है। संविधान समस्त प्रकार के कानून का निर्माता है। संविधान द्वारा बिना किसी भेदभाव के प्रत्येक व्यक्ति के लिये मूल अधिकार की गारंटी दी गई है। साथ ही उन्होंने बाल तस्करीए बाल अपराध पास्को अधिनियम किशोर न्यायबोर्ड की प्रक्रिया आदि की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गय जिसमें न्यायिक मजि. प्रथम श्रेणी सुनील कुमार खरे प्रधानाचार्य आर के सेलट आर के पाठक बी एल बिदौल्या एस एस राजपूत एन एन स्वर्णकार उपस्थित रहें। संचालन पी एन खेमरिया द्वारा किया गया।

राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 02 पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही

दमोह। जिला मजिस्ट्रेट एस कृष्ण चैतन्य ने आपराधिक गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से नियंत्रण करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार के प्रतिवेदन पर मप्र राज्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 02 अपराधियों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की है।  थाना पथरिया निवासी असाटी वार्ड न.05 राजू ऊर्फ परषोत्तम पिता हल्ले ऊर्फ झुन्नी लाल साहू तथा  वार्ड नं 8 निवासी विक्रम सिंह पिता महेन्द्र सिंह ठाकुर को आगामी 06 माह अर्थात 180 दिवस की कालावधि तक के लिये दिये गये निर्देशों का पालन करने हेतु पाबंद किया है।
जारी प्रतिबंधात्मक आदेशानुसार इस अवधि में प्रत्येक मंगलवार को अनुविभागीय मजिस्ट्रेट ;एसडीएम पथरिया  के न्यायालय में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे। मंगलवार को शासकीय अवकाश होने की स्थिति में अगले कार्य दिवस में उपस्थिति दर्ज करायेंगे तथा सामान्य नागरिक की भांति नेक चाल चलन बनाकर रखेगा। इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर अधिनियम की धारा 14 के तहत कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश जिला मजिस्ट्रेट के हस्ताक्षर एवं न्यायालय मुद्रा से जारी किया गया है।

 

Post a Comment

0 Comments