Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

कुंडलपुर अदभुत एवं भव्य तीर्थ स्थल है राज्यपाल.. रजपुरा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से रूवरू हुए महामहिम.. दमोह जिले राज्यपाल श्री पटेल का आत्मीय स्वागत

 मप्र के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के आज दमोह जिले के बिलगुवा हेलीपैड पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने आत्मीय स्वागत किया। हेलीपैड पर राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। 

कलेक्टर एसपी ने हेलीपैड पर आगवानी तथा पूर्व मंत्री जयंत  मलैया, हटा विधायक पीएल तन्तवाय, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने राज्यपाल का स्वागत किया।

राज्यपाल ने बड़ेबाबा के दर्शन पूजन अर्चन किया

दमोह। प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल ने मंगलवार को दमोह जिले के प्रवास के दौरान प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल कुंडलपुर पहुंचकर भगवान आदिनाथ ;बडे बाबाद्धके दर्शन किए। उन्होंने पूजन अर्चन कर प्रदेश की जनता की खुशहाली के लिए कामना की । राज्यपाल श्री पटेल का मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों द्वारा प्रतिमा और पुस्तक भेंट कर स्वागत किया गया।


इस अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, विधायक हटा पी एल तन्तवाय, कलेक्टर एस कृष्ण चेतन्य, पुलिस अधीक्षक डी आर तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, एस डी एम अभिषेक सिंह ठाकुर, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज, डॉ सुधा मलैया, रामकली तन्तुवाय, संतोष सिघई और कुण्डपुर समिति के पदाधिकारिगण सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण साथ थे।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

svagt

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटैल ने कुण्डलपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और प्रत्येक कक्ष की व्यवस्थाओं को देखा। पीएचसी में पदस्थ चिकित्सक और कर्मचारियों को मरीजों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने और जिम्मेदारी के साथ दायित्व निर्वहन के निर्देश दिए। सीएमएचओ डॉ संगीता त्रिवेदी ने बताया गांव और आसपास की बस्ती के लोगों को ओपीडी सेवा का लाभ मिलता है।

रजपुरा में ग्रामीणजनों से रू.ब.रू हुये राज्यपाल

सभी को मालूम है कि एक छोटी बच्ची ने मुझे फ़ोटो फ्रेम दिया बच्ची ने जबाब दिया आपका फ़ोटो है बच्चो से मिलने में एक आनन्द मिलता है भोलेपन में सभी लोग अच्छे लगते हैं अपने को भी अच्छा लगता है। लोकतंत्र पध्दति के अनुसार काम कीजिए में मध्यप्रदेश का प्रथम नागरिक हुं मेरे मन में आता है कि सभी जिलों में जाकर देखूं कि कैसा कार्य चल रहा, कर्मचारी, अधिकारी कैसा काम कर रहे। जरूरत के हिसाब से काम कीजिए।

bheant

इस आशय के विचार आज प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटैल ने जिले के ग्राम रजपुरा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल विधायक हटा पीएल तंतुवाय पूर्व मंत्री डॉ रामकृष्ण कुसमरिया कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य, पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव,ए जनपद अध्यक्ष डॉ आलोक अहिरवार मौजूद थे। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटैल ने कहा ज्यादातर प्रवास में आंगनवाड़ी जाता हूं यहां जो भी कर्मचारी होते वह अपने बच्चों के साथ दूसरों के बच्चे को संभालना बड़ी बात है। बच्चो से उनका लगाव होता पारस्परिक प्रेम से बच्चा तैयार होगा तो जीवन में आगे काम आएगा। उन्होंने कहा सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में ऐसा माहौल रहना चाहिए। बच्चे को गोद मे लेने से प्रेम भाव आता है भावनाएं बड़ी बात है।

स्वास्थ्य शिविर पहुँचे राज्यपाल ने लोगों से की चर्चा

 प्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल हटा विकासखण्ड के दूरस्थ अंचल पर स्थित आरोग्यम स्वास्थ्य केन्द्र रजपुरा में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में पहुँचकर चिकित्सकों और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से चर्चा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से सिकलसेल बीमारी के सबंध में विस्तार से चर्चा करते हुए लोगो में जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कैम्प में जांच परीक्षण उपचार की पूरी रिपोर्ट भेजी जाये। इस अवसर पर राज्यपाल श्री पटेल ने उपस्थित महिलाओं से स्वास्थ्य सबंधी चर्चा की।

shivair

 इस अवसर पर राज्यपाल ने स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ कर्मियों से यहां आने वाले लोगो और क्षेत्र के निवासियों में सिकलसेल बीमारी के सबंध में जागरूकता बढ़ाने का आवहृान किया। राज्यपाल ने सीएमएचओ से कहा आज के शिविर में लोगो की जांच हुई पूरी रिपोर्ट दे इसमें क्या.क्या बीमारियां सामने आई उन्हें रिपोर्ट दी जाये। साथ ही शिविर में आई महिलाओं से कहा जांच उपरांत जो बातें व दवा दी जाये सलाह दी जाये उसका पालन किया जायें।
आगंनबाड़ी केन्द्र परिसर में  पोषण प्रर्दशनी देखी

babab ji

रज्यपाल ने आंगनबाड़ी परिसर में विभाग द्वारा लगाई गई प्रर्दशनी का अवलोकन कर पोषण आहारो की जानकारी लेकर विभाग के कर्मचारियों का उत्साहवर्धन भी किया। आदिवासी क्षैत्रों के फलो व क्षैत्रीय उत्पादों से बने पोषण आहारों की भी जानकारी ली और सराहा। इस अवसर पर उन्होंने पोषण मटका में स्वेच्छानुदान स्वरूप राशि भी डाली।

सिलापरी के गया यादव के कार्यो को राज्‍यपाल ने सराहा
लगन, मेहनत, समर्पण, निष्‍ठा से किया कार्य एक न एक दिन अपना शुभ परिणाम जरूर देता है, यह बात आज उस समय सत्‍य साबित हुई जब नगर महानगर की चाकाचौंध से दूर आधुनिक संसाधनो से कोसो दूर सुदूर गांव सिलापरी मे रहने वाले गया यादव के कार्यो को प्रदेश के राज्‍यपाल महामहिम मं‍गुभाई पटेल ने जाना और सराहा, माननीय राज्‍यपाल ने गया यादव से सौजन्‍य भेंट करते हुए कहा कि यह देशी घी का कमाल है, जो इतना बडा कार्य कर रहे हो..

silapari

विधायक पीएल तंतुवाय ने राज्‍यपाल महोदय से गया यादव का परिचय करते हुए बताया कि उन्‍हे हटा क्षेत्र में वृक्ष पुरूष के नाम से जाना जाता है, इनके द्वारा सिलापरी गांव में करीब दो लाख वृक्षों की रक्षा की जा रही है जिसमें औषधि पौधों के साथ करीब २५ हजार पेड सागौन के है, श्री यादव की प्रेरणा से ही अब गांव में न तो कोई पेड काटता है न ही कोई यहां के जंगल में शिकार करता है, गांववासियों, जनप्रतिनिधियों, स्‍वयंसेवी संगठनों के द्वारा गया यादव को राज्‍य एवं राष्‍ट्र स्‍तर पर सम्‍मानित करने की बात भी कही व मांग पत्र भी दिये,
समूह की चिरौंजी यूनिट का अवलोकन किया

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल आज हटा विकासखंड के दूरस्थ अंचल पर स्थित ग्राम रजपुरा में स्व सहायता समूह द्वारा चिरौंजी तैयार कर रहे यूनिट का अवलोकन कर समूह की महिलाओं से चर्चा की और चिरौंजी यूनिट देखकर प्रसन्नता जाहिर करते हुए किस तरह से चिरौंजी तैयार की जाती है पूरी जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं को होने वाली आय और अन्य गतिविधियां जो उनके द्वारा संचालित के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव ने बताया कि हाल ही में यहां मशीन स्थापित की गई है इससे महिलाओं को अच्छी आय होने की जानकारी देते हुए बताया कि मशीन द्वारा तैयार चिरौंजी 1100 से 1200 रूपये प्रति किलो बिकेगी यह भी बताया कि इसमें सेकंड और थर्ड ग्रेड का जो उत्पाद मिलेगा उसका मूल्य कुछ कम होता है श्रीवास्तव ने बताया कि पूर्व में पारंपरिक तरीके से तैयार चिरौंजी का बहुत कम मूल्य मिलता था आधुनिक मशीन से तैयार चिरौंजी से महिलाओं की आय में बहुत इजाफा होगा राज्यपाल ने महिलाओं से चर्चा करते हुए कहा बच्चों को खूब पढ़ाएं उनका भविष्य सुनहरा बनाएं राज्यपाल ने यहां उषा चौरसिया और गेंदा रानी सहित अन्य महिलाओं से चर्चा कर उनका हौसला अफजाई की। राज्यपाल श्री पटेल महिला स्व सहायता समूह द्वारा उत्पादित उत्पादों के स्टॉलो का अवलोकन किया और महिलाओं से चर्चा भी की यहां पर महिलाओं द्वारा पापड़ अगरबत्ती और चप्पल सहित अन्य उत्पादों का अवलोकन कर उनकी खूब सराहना की और उन महिलाओं का उत्साहवर्धन भी किया राज्यपाल श्री पटेल इन समूह की महिलाओं से उत्पादित सामग्री भी खरीदी और उसका मूल्य भी चुकाया और खूब तरक्की करे आर्शीवाद भी दिया। जनसंर्पक अधिकारी याशिर कुरैशी की कलम से

 

Post a Comment

0 Comments