Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

जल संकट से परेशान दबंग विधायक के वार्ड के लोगों ने लगाया सागर रोड पर जाम.. प्रशासन के खिलाफ नारेवाजी के साथ घंटो प्रदर्शन..अटल भूजल योजना अंतर्गत इंटरनल ऑडिट टीम का भ्रमण

 दमोह। जिले भर में एक तरफ जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पानी पहुंचाए जाने का दावा किया जा रहा है दूसरी तरफ जिला मुख्यालय के नजदीकी क्षेत्रों में पेयजल को लेकर त्राहि-त्राहि जैसे हालात बने हुए हैं। यह तस्वीर जिला मुख्यालय के सबसे नजदीकी ग्राम पंचायत हिरदेपुर बनाम उप नगरीय क्षेत्र सागर नाका की है जहां के लोगों को लगातार आश्वासन के बाद भी पीने का पानी नसीब नहीं हो रहा है।

गर्मी की दस्तक के साथ ही जल संकट बढ़ने से परेशान यहां के लोगों ने भीम आर्मी प्रमुख कोमल अहिरवार के नेतृत्व में तीन गुल्ली सागर रोड पर खाली को पर रखकर 2 घंटे से अधिक तक प्रदर्शन किया इस दौरान सीएमओ भैयालाल भी यहां पर पहुंचे लेकिन वह प्रदर्शनकारियों को समझाने में नाकाम रहे प्रदर्शनकारी कलेक्टर को यहां बुलाए जाने की मांग कर रहे थे..

बाद में तहसीलदार बबीता राठौर ने यहां पहुंचकर लोगों को आश्वासन दिया तब कहीं जाकर या प्रदर्शन स्थगित किया गया। उल्लेखनीय है कि इस बार में ही पथरिया की दबंग विधायक रामबाई सिंह भी निवास करती हैं। जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस नेता भगवानदास चौधरी का निवास क्षेत्र में है इसके अलावा भाजपा कांग्रेस के अनेक पदाधिकारी यहां रहते हैं इसके बावजूद जल समस्या का समाधान नहीं हो ना कहीं ना कहीं जल जीवन मिशन के दावों की पोल खोलता नजर आ रहा है।

अटल भूजल योजना अंतर्गत इंटरनल ऑडिट टीम का भ्रमण

दमोह। अटल भूजल योजना अंतर्गत नेशनल प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट ;एनपीएमयू की इंटरनल ऑडिट टीम द्वारा योजना तहत तैयार किए गए वॉटर सिक्योरिटी प्लान में सामुदायिक सहभागिता प्रचार प्रसार से संबंधित गतिविधि का निरीक्षण किया। इंटरनल ऑडिट टीम में जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के अधिकारी सुश्री दीक्षा असिस्टेंट कंट्रोलर आडिटर कंसलटेंट रमेष कुमार राजेंद्र कुमार सचिन दरगाान लेखा अधिकारी ऑडिट टीम में सदस्य के रूप में शामिल रहे। जबकि  सोशल डेवलपमेंट एक्सपर्ट वकार नसीम खान आडिट टीम के साथ भ्रमण पर उपस्थित रहे।
ऑडिट टीम द्वारा अटल भूजल योजना अंतर्गत दमोह जिले के पथरिया विकासखंड के ग्राम पंचायत सुजनीपुर नंदरई असलाना एवं ममरखा में भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान ऑडिट टीम द्वारा ग्राम पंचायत में गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों एवं जन अभियान परिषद् द्वारा चयनित वॉलिंटियर से चर्चा की गई एवं ग्राम पंचायत में ट्रांजिट वॉक के माध्यम से अटल भूजल योजना की प्रचार प्रसार से संबंधित गतिविधि को जन समुदाय से जानने का प्रयास किया गया। टीम द्वारा अलग.अलग लोगों से चर्चा कर अटल भूजल योजना के संबंध में जानकारी ली गई।
ऑडिट टीम के भ्रमण के दौरान  सुशील नामदेव जिला समन्वयक  ब्लॉक समन्वयक हरीश पांडेय दीपक जैन के आशाराम अहिरवार उपयंत्री जेपी अहिरवार प्रवीण चौधरी  हाइड्रोलॉसिस्ट विक्रम सिंह ठाकुर आईईसीएक्सपर्ट नीरज शर्मा एवं शुभम मिश्रा उपस्थित रहे। इंटरनल ऑडिट टीम द्वारा कलेक्टर दमोह से भेंट कर अटल भूजल योजना अंतर्गत तैयार किए गए वाटर सिक्योरिटी प्लान के इंप्लीमेंटेशन हेतु कन्वर्जेंस पर चर्चा की गई। साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर प्रचार प्रसार सामुदायिक सहभागिता के संबंध में जानकारी दी गई।

Post a Comment

0 Comments