Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

बारिश के लिए रूठे इंद्रदेव को मनाने पूजा, पाठ, प्रार्थना के साथ होने लगे टोटके.. मप्र के रतलाम में गांव के मुखिया को गधे पर उल्टा बैठाकर ढोल बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई.. शमशान में धूमधाम से किया गया अच्छी बारिश के लिए पूजन पाठ..

बारिश के लिए गधे की सवारी का टोटका किया

रतलाम। इस साल मध्यप्रदेश में प्री मानसून की बारिश नौतपा के दौरान हो जाने के बाद किसानों के चेहरे पर खुशी के साथ चिंता की लकीरें उभर आई थी। इधर जल्दी मानसून की संभावना के चलते अनेक किसानों ने सोयाबीन और अनेक किसानों ने धान की बोनी भी कर दी थी। लेकिन पानी के आसमान में अटक जाने से अब किसानों की चिंता बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में नाराज इंद्रदेव को मनाने के लिए टोटके करके बारिश के लिए प्रार्थना का दौर जारी है।

रतलाम जिले के धराड़ गांव में ऐसा ही एक मामला सामने आया है यहां ग्रामीणों ने इंद्रदेव को मनाने अच्छी बारिश की कामना हेतु गांव के मुखिया को गधे पर उल्टा बैठा कर ढोल नगाड़ों के साथ पूरे इलाके में घुमा कर जलूस निकाला और बाद में उसे गधे सहित श्मशान घाट ले जाकर वहा बारिश रोकने के लिए बरसाती लगाकर बनाई गई गुमटी के चक्कर लगवाए गए। इस दौरान गधा की सवारी करने वाले उपसरपंच मनोज राठौर हंसी खुशी कैसे टोटका बताते इससे जल्द बारिश होने की उम्मीद लगाते नजर आए।


दरअसल यहा के ग्रामीण क्षेत्रों में मान्यता है कि बारिश नहीं होने पर इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए गांव के मुखिया द्वारा गधे की सवारी कर देवी देवताओं का पूजन करने से अच्छी बारिश होती है, रतलाम जिले में मानसून की शुरुआत के बाद किसानों ने सोयाबीन की बुवाई कर दी थी लेकिन बीते 10 दिनों से बारिश नहीं होने की वजह से अब किसानों की फसलें मुरझाने लगी है जिसके लिए किसान अब तरह-तरह के टोटके कर रूठे इंद्रदेव को मनाने में लग गए है।

 गधे की सवारी की शोभायात्रा निकालने वाले ग्रामीणों ने बताया की पुराने दौर में बारिश नहीं होने पर रूठे इंद्रदेव को मनाने के लिए गांव के राजा गधे पर बैठकर सवारी करते थे और देवी देवताओं की पूजा कर बारिश के लिए प्रार्थना करते थे। वर्तमान दौर में गांव के सरपंच और उपसरपंच ही गांव के मुखिया होते हैं इसलिए इंद्रदेव को मनाने के लिए गधे की सवारी निकाली गई। 


गांव वालों की आस्था है कि इस तरह का टोटका करने से रूठे इंद्रदेव अच्छी बरसात करेंगे बहरहाल बारिश की लंबी खेंच से परेशान किसान अपनी मुरझा की फसलों को देख तरह-तरह के अजीबोगरीब टोटके करने को मजबूर है ग्रामीणों को उम्मीद है कि जल्द ही अच्छी बरसात होगी जिससे उनकी मुरझाती फसलों को राहत मिल सकेगी।

Post a Comment

0 Comments