Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

जबेरा विधायक धर्मेन्द्र सिंह ने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को बिजली समस्या से अवगत कराया.. इधर सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के प्रयासों से पथरिया को मिली कृषक प्रशिक्षण सह कार्यालय की सौगात.. ओलंपिक दिवस पर हाॅकी दमोह ने किए विविध आयोजन..

विधायक धर्मेन्द्र सिंह की ऊर्जा मंत्री से मुलाकात

भोपाल/ दमोह। विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने भोपाल में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर से मिलकर क्षेत्र की विद्युत समस्याओं से अवगत कराया जिस पर मंत्री श्री तोमर ने अधिकारियों से बात कर समस्या का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया।

इस अवसर पर विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र जबेरा अंतर्गत वर्तमान में पटनाकुआं की 33 केव्ही लाइन सब स्टेशन तेजगढ़ से जुडी हैं जबकि तेजगढ से पटनाकुआं की दूरी 52 किलो मीटर है अधिक दूरी होने के कारण विद्युत आपूर्ति बार-बार बाधित होती हैं एवं सीजन में वोल्टेज में भी कमी रहती हैं। यदि उक्त लाइन को सब स्टेशन कंटगी से सिंग्रामपुर जोड़ दिया जाए जिसकी दूरी 16 किलोमीटर है तो पटनाकुआं में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से हो सकेगी।

उन्होंने कहा सब स्टेशन तेजगढ़ एवं सब स्टेशन तारादेही में कनिष्ठ अभियंता के पद रिक्त हैं, इन दोनो स्थानों पर कनिष्ठ अभियंता की नियुक्ति की जाये, जिससे सब स्टेशनों के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में विद्युत व्यव्स्था सुचारू हो सकें। जबेरा विधानसभा क्षेत्र के जिन ग्रामों में कम पॉवर के ट्रांसफार्मर रखे हैं परन्तु वहां पर लोड अधिक हैं, जिससे बार-बार जल जाते हैं, उनकी क्षमता में वृद्धि की जाए तथा सभी विद्युत स्टेशनों पर ट्रांसफार्मर रिजर्व में रखें जाए ताकि ट्रांसफार्मर जलने पर उन्हं शीघ्र बदला जा सके क्योकि अभी 10-12 दिन ट्रांसफर्मार बदलने में समय लग जाता हैं। लाइनमैन व फील्ड स्टाफ की कमी होने के कारण लाइनों का मैटेंनेस समय पर नही हो पाता जिससे विद्युत व्ययवस्था पडती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि 10 बजे से सिंगल फेस कर दिया जाता हैं जिससे वोल्टेज समस्या उत्पन्न हो रही हैं। मुख्यमंत्री स्थाई कृषि पंप योजना पुनरू चालू कराई जाए जिससे किसानों को सुविधा हो सकें। सुरक्षा की दृष्टि से उक्त 33 केव्ही लाइन की ऊंचाई को बढ़ाने की अति आवश्यक है ताकि किसी प्रकार की अप्रिय दुर्घटना को टाला जा सके।

पथरिया को कृषक प्रशिक्षण सह कार्यालय की सौगात

दमोह। सांसद एवं केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल के प्रयासों से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना रफ्तार वर्ष 2021-22 अंतर्गत तहसील पथरिया को कृषक प्रशिक्षण सह कार्यालय के लिए सम्मलित किया गया है। संचालनालय उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी द्वारा इस कार्यालय के लिये 30 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इस महती कार्य के लिए क्षेत्रीय नागरिकों द्वारा दमोह सांसद एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल के प्रति आभार व्यक्त कर खुशी जाहिर की है।

ओलंपिक दिवस पर हाॅकी दमोह ने किए आयोजन..

दमोह। हाॅकी इण्डिया एवं हाॅकी मप्र के दिशा निर्देश पर एक्सीलेंस स्कूल ग्राउंड पर हाॅकी दमोह द्वारा ओलम्पिक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर खिलाड़ियों द्वारा दौड़ में भाग लिया गया। हाॅकी खिलाड़ियों ने स्किल एवं व्यायाम का प्रदर्षन किया, हाॅकी दमोह के संरक्षक डाॅ. अजयलाल ने दूरभाष पर दिये संदेष में 1889 से प्रारंभ प्रथम ओलम्पिक खेलों के आयोजन से लेकर वर्तमान स्वरूप पर विस्तृत प्रकाश डाला। 

हाॅकी दमोह के सचिव ललित नायक ने ओलम्पिक खेलों में भारतीय हाॅकी के स्वर्णिम युग को याद करते हुए बताया कि भारत वर्ष में सात गोल्ड मेडिल हाॅकी में प्राप्त किये हैं जो आज भी विश्व रिकार्ड हैं। इस अवसर पर तरूण नामदेव, शोहेब, यषवंत पारोचे, आकाष, कासिम तथा खिलाड़ियों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम के अंत में भारत के महान धावक मिल्खा सिंह के निधन पर शोक संवेदनायें व्यक्त की।

Post a Comment

0 Comments