Ticker

6/recent/ticker-posts

जिला आपदा प्रबंधन समिति की अह्म बैठक संपन्न.. जिला अस्पताल में मई अंत तक ऑक्सीजन प्लांट लग जायेगा.. विपदा में भी दमोह कम संसाधन के बावजूद अच्छा काम कर रहा-केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटैल.. बटियागढ़ कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं को सराहा.. बुंदेली भाषा में फिल्म किल कोरोना व्हाट्सएप रिलीजिंग..

 जिला आपदा प्रबंधन समिति की अह्म बैठक संपन्न..

दमोह। केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने प्रशासन एवं चिकित्सा क्षेत्र के लोगो के कार्य की सराहना करते हुये शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा इस महामारी के दबाव के बीच में हमारे डॉक्टर्स एवं नर्सेस तथा मेडिकल स्टॉफ अस्वस्थ्य होने के बावजूद भी अपने कार्य को पूरी मुस्तेदी के साथ कर रहे हैं, ऑक्सीजन के सप्लाई की चर्चा सब जगह होती है लेकिन दमोह उसमें काबू में हैं, इसके लिए प्रशासन बधाई का पात्र हैं। यह बात आज केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में कही। उन्होंने कहा सभी लोग मिलकर किसी भी विषम से विषम परिस्थिति के लिए मिलजुल कर उससे पार पाने के लिए समर्थ हैं। 

 बैठक में जिले में 15 मई तक लॉक डाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा इस विपदा में भी दमोह कम संसाधन के बावजूद अच्छा काम कर रहा हैं। श्री पटैल ने कहा यहां आक्सीजन प्लांट मई के अंत तक या उसके एक सप्ताह बाद लग जायेगा, तो जो समस्या हैं, वह समाप्त होगी और दमोह जिला बेहतर स्थिति में होगा। केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन के संबंध में कहा यह डॉक्टर अपने विवेक के अनुसार लगायेंगे, इसमें कोई सिफारिश न करे। श्री पटैल रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने ऑक्सीजन कान्सेन्ट्रेटर उपकरणों की उपलब्धता की जानकारी भी ली। श्री पटैल ने जिले में संचालित कोविड केयर सेंटर की जानकारी लेकर कहा सभी केन्द्रों में समुचित व्यवस्था सुदृण कर ली जाये। उन्होंने अस्पतालों में मरीजों का भोजन बर्तन में न लाने का आग्रह किया। 

श्री पटैल ने पीपीपी मॉडल पर काम करने की बात रखी। यह भी कहा हम सब वालिंटियर दे, ताकि मेडिकल स्टाफ अपना काम कर सके, भोजन की व्यवस्था जन-प्रतिनिधि-स्वयं सेवी संगठन-संस्थाएं हाथ में लें। हमें मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को सुरक्षित करना होगा। उन्होंने नगरपालिका से शहर की नाली-नालों की सफाई वर्षा के पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा जिला अस्पताल का ड्रेनेज सिस्टम बाधित न हो, जहां दिक्कत हो बतायें पर सिस्टम बेहतर हो जाये। केन्द्रीय मंत्री ने दो टूक कहा कोरोना की तीसरी लहर के लिए सर्तकता से हमें तैयार रहना है।

इसके पूर्व बैठक के प्रारंभ में जिला कलेक्टर श्री तरूण राठी ने ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता और जिला अस्पताल में गैस प्लांट के संबंध में विस्तार से बात रखी। उन्होंने जन सहयोग से मिलें ऑक्सीजन सिलेण्डर और ऑक्सीजन कान्सेन्ट्रेट की जानकारी देते हुए बताया आज राज्य शासन से 25 ऑक्सीजन कान्सेन्ट्रेटर और मिल गये है, साथ ही जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में गैस पाईप लाईन की जानकारी दी। श्री राठी ने कहा मई के अंत तक प्लांट तैयार हो जायेगा। उन्होंने आक्सीजन गैस की उपलब्धता जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और निजी अस्पताल को किये जाने की पूर्ण जानकारी दी। 

कोविड केयर सेंटर की भी जानकारी देते हुए बताया कि बटियागढ़, जबेरा और पथरिया सेंटर्स का उनके द्वारा निरीक्षण किया गया है, व्यवस्थाओं से अवगत कराया। श्री राठी ने गांवो में कोरोना केसेस की विस्तार से जानकारी देते हुए व्यवस्थाओं और सर्वे आदि के संबंध में भी बताया। उन्होंने कोविड कंट्रोल रूम की जानकारी दी बताया 719 होम आईसोलेट मरीजों से दिन में एक बार बात की जा रही है। साथ ही कोविड टेस्ट में फर्जी एड्रेस दिये जाने की जानकारी देते हुए कहा अब आधार कार्ड या वोटर आई.डी. ली जा रही है।

इस अवसर पर विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा सभी पंचायतों में थर्मल स्केनर हो जायें तथा ऑक्सीजन फ्लोमीटर उपलब्ध करायें जाने की बात रखी। उन्होंने पंचायतों में सेनेटाईजेशन पर भी बात रखी। इसी क्रम में विधायक अजय टण्डन ने ऑक्सीजन सिलेण्डर और रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था सुदृण करने की बात रखी। उन्होंने कहा अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई जायें। बैठक में विधायक हटा पीएल तंतुवाय ने कुम्हारी में डॉक्टर की वैकल्पिक व्चवस्था की मांग की। उन्होंने कहा यहां पदस्थ डॉक्टर पॉजीटिव हो गये है। जिससे समस्या है, वैकल्पिक व्यवस्था की जायें। बैठक में पथरिया विधायक प्रतिनिधि ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पथरिया और बटियागढ़ तथा कोविड केयर सेंटर्स में आवश्यक व्यवस्थाओं की बात रखी।

 राज्यमंत्री श्री पटैल ने सभी की बातें सुनकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में कोविड प्रभारी सतीश तिवारी ने जिला अस्पताल में सफाई, पेयजल और रेमसेडिविर इंजेक्शन पर बात रखी कहा समुचित व्यवस्थाएं हो जायें। इस अवसर पर वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा)राहुल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक पीएल तंतुवाय, विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, विधायक अजय टण्डन, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी, भाजपा जिला अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह लोधी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष मनु मिश्रा, कलेक्टर तरूण राठी, एसपी हेमंत चैहान, सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डीएम संगतानी, सतीश तिवारी सहित जिला आपदा प्रबंधन समिति के सम्मानीय सदस्यगण, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, सहित जिला अधिकारी मौजूद रहे।

बटियागढ़ कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं को सराहा

दमोह। केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल आज दोपहर बटियागढ़ कोविड केयर सेंटर पहुंचे। उन्होंने सेंटर का जायजा लिया और सीबीएमओ डॉ. बागरी से पूरी जानकारी ली, कहा जो भी आवश्यकता हो बतायें, उपलब्ध कराई जायेगी। श्री पटैल ने कहा मरीजों को अच्छा उपचार मिलें, उन्हें किसी तरह की समस्या न हो। फ्लोमीटर की कमी पर कहा शीघ्र व्यवस्था करा दी जायेगी।      

बटियागढ़ एम.एच. क्लब के जन सहयोग से संचालित कोविड केयर सेन्टर में केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने आज यहां पहुंचकर कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जन सहयोग से संचालित किए जा रहे, शासकीय कालेज में 50 विस्तर के इस कोविड केयर सेन्टर में कोरोना पीड़ित मरीजो का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के मेडिकल स्टाफ के सहयोग से किया जा रहा है। यहां ऑक्सीजन, भोजन सहित दवाओं की निशुल्क व्यवस्था एम. एच. क्लब सस्था के द्वारा की जा रही है, जिसकी सराहना केंद्रीय मंत्री श्री पटैल ने की।


यहां पर मौजूद क्लब के पदाधिकारियों ने कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्था आदि के संबंध में पूर्ण जानकारी दी।इस अवसर पर मध्यप्रदेश बेयर हाऊसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष राहुल सिंह, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष प.नरेंद्र व्यास, मॉन्टी रैकवार, जितेन्द्र पटैल, कोविड मेडिकल स्टाफ के साथ एम. एच. क्लब सदस्यों की उपस्थिति रही।

बुंदेली भाषा में फिल्म किल कोरोना व्हाट्सएप रिलीजिंग

दमोह। कोरोना की लहर में अब हमारे आसपास के ग्रामवासी आते जा रहे हैं.। ग्राम वासियों की मास्क न लगाने, एक दूसरे से दूरी न बरतने की लापरवाही से यह महामारी और भी बड़ा रूप ले सकती है।हरीश पटेल ने बताया कि शहर वासियों को तो समझाना आसान है, पर ग्रामीण वासियों को उनकी मातृभाषा में जागरूक करने के लिए हम अपनी फिल्म किल कोरोना को व्हाट्सएप के जरिए रिलीज कर रहे हैं, ताकि व्हाट्सएप के माध्यम से हर एक गांव वासी इसे देखकर जागरूक हो सके.. आप सभी से निवेदन है, कि इस फिल्म को अधिक से अधिक शेयर करके उन लोगों तक पहुंचाएं आप चाहें तो अपने नंबर दे, आपको हमारी टीम फिल्म भेज देगी यह एक पहल है, गांव वासियों तक कोरोना से बचाव की एक समझाइश में आपका सहयोग बहुत लोगो को कोरोना से वचा सकता है। 

Post a Comment

0 Comments