Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

कोरोना संक्रमण काल में दो पाजेटिव न्यूज.. केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की पहल पर रेमडेसवीर इंजेक्शन की जगह उपयोगी.. डेक्सामेथासोन के 8,664 डोज जिला अस्पताल को मिले.. इधर प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहां.. मरीजों को अब जल्द मिलने लगेगी कोरोना रिपोर्ट..

  डेक्सामेथासोन सबसे सस्ती और आसानी से मिलने वाली दवा-प्रहलाद सिंह पटेल 

दमोह। दमोह में जिस तरह कोरोना के मरीज निकलकर सामने आ रहे और रेमडेसवीर इंजेक्शन की कमी बनी हुई है ऐसे में रेमडेसवीर इंजेक्शन की जगह जगह काम आने वाले डेक्सामेथासोन के  8,664 डोज जिला अस्पताल को केंद्रीय मंत्री  प्रहलाद सिंह पटेल के प्रयासों से प्रदान किए गए है।     

 केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहाँ है कि न्यू इंग्लैंड जर्नल आफ मेडिसिन के हाल के शोध का हवाला देते हुए कहा है कि डेक्सामेथासोन सबसे सस्ती और आसानी से मिलने वाली दवा है। एआरडीएस रोकने में कारगर रहा है डेक्सामेथासोन नान कोविड मरीज जो आईसीयू में भर्ती होते है उनमें डेक्सामेथासोन एआरडीएस रोकने में कारगर रहा है। ऐसा हजारों मरीजों में देखा गया है। इस दवा की सही मात्रा देने से साइटोकाइन स्टार्म रोकने में सफलता मिलती है। यह एंटी इंफ्लामेटरी गुण वाली दवा है। 

रेमडेसिविर कोरोना संक्रमित मरीजों में देने से कोई खास फायदा नहीं है ऐसे विश्व स्वास्थ्य संगठन सॉलिडेटरी स्टडी में सामने आयी है। कोरोना संक्रमित मरीजों में एआरडीएस की परेशानी होती है जिसमें फेफडे की कार्य शक्ति कम हो जाती है। आक्सीजन स्तर कम होने के साथ डेक्सामेथासोन , प्रेडनिसोन दवा सही मात्रा में देने से काफी हद कर फेफड़े को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अभी डेक्सामेथासोन 8,664 इंजेक्शन की पहली खेप पहुँची है। दमोह के लिए आगे जो भी जीवन रक्षक दवा की जरूरत होगी उसकी पूर्ति की जावेगी। मैने भिलाई मे बात की है आक्सीजन सिलेंडर की कमी नही आयेगी। आक्सीजन सिलेंडर की जो भी जरूरत होगी उसकी भिलाई से पूर्ति होगी।   

इस अवसर पर सिविल सर्जन ममता तिमोरी ने बताया कि हमारे लिए डेक्सामेथासोन की सख्त जरूरत थी। केन्द्रीय मंत्री श्री पटेल ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान उनको डेक्सामेथासोन इंजेक्शन की कमी होने से अवगत कराया गया था। जिसे उन्होंने गंभीरता लेते हुए उन्होंने डेक्सामेथासोन इंजेक्शन उपलब्ध कराया उसके लिए मे उनकी आभारी हूं कि उन्होंने यह दवा उपलब्ध कराई। इस दौरान बीएसएनएल दमोह के सांसद प्रतिनिधियों मोन्टी रैकवार डेक्सामेथासोन इंजेक्शन की पहली खेप को अपने सिर पर रखकर सिविल सर्जन आफिस पहुँचे। इस दौरान प्रमुख रूप से गोपाल पटेल,हरिशंकर चैधरी,वैभव खरे,मोन्टी रैकवार,प्रीतम चैकसे, संजय यादव, संजय गौतम, अनुज वाजपेयी,शशांक लोधी, गौरव सोनी, अमन राय, विमल असाटी, विनय कबीरपंथी, महेंद्र सिंह लोधी, अंजुल खरे सहित प्रमुख कार्यकर्ताओं की मौजूदगी रही।

 कहां जल्द कोरोना रिपोर्ट मिलने की व्यवस्था की जा रही है-भूपेंद्र सिंह

दमोह। जिला कोरोना नियंत्रण प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह दमोह में कोरोना की स्थिति को लेकर लगातार समीक्षा कर रहे है। प्रतिदिन मंत्री श्री सिंह सीएमएचओ सीएस के अलावा कलेक्टर से भी अपडेट ले रहे है। उन्होंने शुक्रवार देर शाम 90 रेमडिसिवर इंजेक्शन जिला अस्पताल को उपलब्ध कराएं इसके पहले गुरुवार शाम को भी सीएमएचओ दमोह को 90 रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराए थे। 

कोरोना के मरीज को इंजेक्शन के अभाव में परेशान न होना पड़े इसके लिए निजी अस्पताल मरीज की डिटेल और संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सीधे सीएमएचओ से इंजेक्शन प्राप्त करेंगे। मरीज के अटेंडर को परेशान नही होना पड़ेगा। आक्सीजन की दमोह में पर्याप्त व्यवस्था है। इलाज के अभाव में किसी कोरोना मरीज को परेशानी नही होने दी जाएगी। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने दमोह की जनता से कोरोना को लेकर लगाए गए जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील की और बिना मास्क के घर से बाहर नही निकलने का आग्रह किया। पॉजिटिव सैम्पल की संख्या 167 रही जबकि नेगेटिव सैम्पल की संख्या 265 रही। जिले के कुल पॉजिटिव एक्टिव केस 1060 है। दमोह में अब जल्द कोरोना रिपोर्ट मिल सके इसकी व्यवस्था की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments