Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

सिंगौरगढ़ किले के जीर्णोद्धार एवं आसपास के क्षेत्र में जल्द होगा नागरिक सुविधाओ में विस्तार.. कलेक्टर के साथ वन एवं पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों ने.. दुर्गावती किला, दलपत सिंह की समाधि, निदानकुण्ड का दीदार कर देखे हालात..

पर्यटन मंत्रालय का सिंगौरगढ़ किले का जीर्णोद्धार प्रोजेक्ट

दमोह। पर्यटन मंत्रालय द्वारा सिंगौरगढ़ किले के जीर्णोद्धार के लिए एवं उसके आसपास नागरिकों के सुविधाओ विस्तार के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया गया हैं, प्रोजेक्ट को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) के माध्यम से क्रियान्वित किये जाने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट के संबंध में जानकारी लेने एवं आमजन के सुझाव के संबंध में कलेक्टर श्री तरूण राठी ने आज पर्यटन एवं पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों के साथ वन क्षेत्र के विभिन्न स्थलों का जायजा लिया । इस अवसर पर दौरे में वनमण्डलाधिकारी नितिन पटैल और एएसआई के अधिकारी मौजूद रहे।

 इस सबंध में श्री राठी ने बताया ऐतिहासिक स्थल संरक्षित के लिए एवं आसपास के नागरिक सुविधाओं मे विस्तार के लिए डी.पी.आर. प्राईमरी आधार पर तैयार की जायेगी। उन्होंने कहा रानी दुर्गावती किला का जीर्णोद्धार, राजा दलपत सिंह की समाधि, निदानकुण्ड इन जगहों पर कैसे नागरिक सेवाओ का विस्तार करें, टॉयलेट, कैंटीन, इसके साथ-साथ टूरिस्ट फैसलिटेशन सेंटर जिसमें टूरिस्टों के लिए पांर्किग, टिकट आदि मूलभूत  सुविधाए होगी, साथ ही दूकानें होगी। 

अपने इस भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री राठी सिंग्रामपुर में रानी दुर्गावती पार्क के पास साइनेज लगाने, पार्क विकास, निदानकुण्ड के व्यू पाइंट का विकास-सिटिंग प्लेस डेवलप करने पाथवे के अलावा यहां साइड में ग्रीन सरफेस तैयार करने पर भी चर्चा की गई। निदान फॉल करीब 500 मीटर लंबाई है ट्रेक डवलप और बाऊण्ड्री बनाने, डस्टबिन और टूरिस्ट एमेनिटी सेंटर पर चर्चा कर कार्रवाई के लिए कहा गया। श्री राठी ने कहा यह डेस्टीनेशन हब बन जायें, ऐसे काम लिये जायें। 

उन्होंने यहां (निदान कुण्ड के समीप) पार्किंग स्थल का अवलोकन कर अधिकारियों से कार्ययोजना बनानें के निर्देश दिये। यहां से श्री राठी अधिकारियों के साथ भैसाघाट रेस्ट हॉऊस पहुँचे इसको डेवलप करने साथ ही यहां बुडन हट्स बनाये जाने पर चर्चा हुई। इसी क्रम में नजारा व्यू पाइंट पहुँचकर स्थल निरीक्षण कर डेवलप सबंध में चर्चा की गई। सिंगौरगढ़ किला सहित अन्य स्थलों का भी जायजा लिया गया। भ्रमण के दौरान सांसद प्रतिनिधि श्री रूपेश सेन, मुलायम चंद जैन और मण्डल अध्यक्ष जुगल शर्मा के साथ ही सीईओ जनपद पंचायत अवधेश सिंह के अलावा अन्य सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments