Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

जिला अस्पताल को नए वर्ष में मिलेगी नियो नेट, वेन्टिलेटर की सौगात.. कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करके व्यवस्थाए देखी.. समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, महिला स्व-सहायता समूहों की खरीदी का किया अवलोकन

 कमिश्नर ने जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाए देखी..

दमोह। संभागायुक्त सागर संभाग श्री मुकेश शुक्ला ने आज जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया, यहाँ की व्यवस्थाए देखी, मेटरनिटी वार्ड, आईसीयु, बच्चों के वार्ड, आईसीयु, गहन चिकित्सा इकाई सभी का अवलोकन किया। उन्होंने कहा काफी बेहतर प्रबधन जिला चिक्त्सिालय में की जा रही है। उन्होंने कहा जिला कलेक्टर श्री तरूण्‍राठी, सिविल सर्जन और सीएमएचओं काफी मेहनत कर रहे हैं और रूचि से कार्य कर रहे हैं। श्री शुक्ला ने कहा यहां बेहतर प्रबंधन दिखाई दिया। उन्होंने कहा इन सब निरीक्षणों का उद्देश्य कमिया निकालना नही है, बल्कि निरीक्षणों का उददेश्य और कैसे भविष्य के लिए अच्छा प्रबंधन कर सकते हैं, होता हैं।

 उन्होंने कहा कलेक्टर दमेाह से कहा है कि नियो नेट, वेन्टिलेटर लगवाये जिससे बच्चों की मृत्यु दर घटा सकेंगे, यह प्रयास भी किया जायेगा, हम जितना बेहतर से बेहतर हो सकेगा उसका प्रयास करेंगे साथ ही निरीक्षण का उद्देश्य यह ही होता है कि चीजों को और बेहतर कैसे किया जा सके। संभागायुक्त ने कलेक्टर से कहा नये वर्ष में नियो नेट, वेन्टिलेटर यहां उपलब्ध हो जायें।  जिला चिकित्सालय के भ्रमण के दौरान यहां सर्वप्रथम पहुंचकर नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई, एन एच डी यू यूनिट, आईसीयू से जो बच्चे बाहर निकलते हैं, उनको यहां रखा जाता है का निरीक्षण किया। 


उन्होंने यहां पर सिविल सर्जन से कहा है कि यहां कोई ईक्यूपमेंट की जरूरत हो तो बताएं, मुहैया कराया जाएगा। शुक्ला ने आउटडोर यूनिट का भी बाहर से ही अवलोकन किया और डॉक्टरों से इस संबंध में जानकारी ली। सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी ने बताया कि यहां पर पर्याप्त स्टाफ और चिकित्सक मौजूद हैं। संभागायुक्त श्री शुक्ला ने कहा कि इस नए साल में इस यूनिट को न्यू नेटल बेन्टिलेटर की सौगात मिलेगी। 
संभागायुक्त यहां से शिशु गहन चिकित्सा इकाई का भी अवलोकन किया। उन्होंने मेटरनिटी आईसीयू का अवलोकन कर कहा संभाग में पहली जगह जहां इतनी अच्छी व्यवस्थाएं मैंने देखी है, पूरा क्षेत्र शांत भी है। संभागायुक्त चाइल्ड वार्ड पहुंचे, वार्ड बेहतर था, साफ-सुथरा था, मेडिसिन वार्ड गये और मेडिसन विशेषज्ञ डॉक्टर प्रहलाद पटेल ने यहां उपचार मरीजों हेतु उपलब्ध सुविधाओं दिये जा रहे उपचार आदि के संबंध में विस्तार से बताया।
संभागायुक्त ने अपने भ्रमण के दौरान मरीजों को वितरित होने वाले भोजन ट्राली को रोककर रोटी-दाल-चावल-सब्जी का अवलोकन किया और संतोष जाहिर किया साथ ही उन्होंने कर्मचारी को एप्रेन और सिर में कैप लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान संभागायुक्त ऑपरेशन थिएटर पहुंचे, सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी और सीएमएचओ डॉ संगीता त्रिवेदी ने विस्तार से उपलब्ध सुविधाओं आदि के संबंध में बताया। ब्लड बैंक पहुंचने पर डॉ दिवाकर पटेल ने ब्लड की उपलब्धता और यहां पर निशुल्क जांच के संबंध में बताया। डॉ. दिवाकर ने बताया अभी यहां पर 40 तरह की जांच हो रही है अब नया यूनिट स्थापित हो जाने से 68 से 70 प्रकार की जांच होने लगेंगी जिसकी तैयारी अंतिम चरण पर चल रही है। 

संभागायुक्त कैजुअल्टी पहुंचकर हो रहे पंजीयन को देखा और कर्मचारियों से इस संबंध में जानकारी ली। यहां से संभागायुक्त फीवर क्लीनिक, ओपीडी, आई ओपीडी और कोविड-19 एवं डीसीएचसी वार्ड पहुंचे। कोविड-19 आईसीयू में 14 मरीजों के रखने की व्यवस्था है यहां पर 2 मरीज उपचाररत है, के संबंध में डॉ. दिवाकर पटैल ने पूरी जानकारी दी।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कमिश्नर ने जायजा लिया

दमोह।  संभागायुक्त सागर संभाग श्री मुकेश शुक्ला ने समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी का अभाना पहुंचकर निरीक्षण की शुरूआत की। उन्होंने किसानों से चर्चा की, उनकी बातें सुनीं और किसानों से कहा एफएक्यू की कोई दिक्कत तो नहीं है, अनाज सभी का लिया जा रहा है ना। मौजूद किसानो ने कहा इस तरह की कोई परेशानी नहीं है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तरूण राठी विशेष रूप से मौजूद रहे।

उन्होंने यहां मौजूद किसान प्रमोद सिंह से पूछा कितनी जमीन है ओर कितना अनाज लेकर आये हो और तुलाई हो गई है। किसान द्वारा बताया गया कि तुलाई हो गई है कोई परेशानी नही हुई, एक अन्य किसान निर्भय सिंह ने कहा उसकी 16 एकड़ जमीन है, एक ट्राली तुल गया है और दूसरे की तुलाई चल रही है, उसने यह भी कहा हम घर से छन्ना और हड़म्बा से साफ कर लाये हैं, कुछ किसानों ने तुलाई कांटा बढ़ाने की मांग की। संभागायुक्त ने तत्काल ही समिति प्रबंधक से तोल-कांटों की जानकारी ली, बताया गया 5 कांटें है, दो और तौल कांटें बढ़ाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने यहां खरीदी गई धान के सैम्पल देखें और हो रही तुलाई देखी। साथ ही सिलाई मशीन कार्य को देखा। 

संभागायुक्त ने मौजूद किसान वीरेन्द्र सिंह सहित अन्य किसानों से पूछा खरीदी कार्य से आप लोग खुश है, सभी ने कहा जी व्यवस्थाएं अच्छी है, हम सब खुश है। श्री शुक्ला ने उठाव और परिवहन की जानकारी ली, संबंधित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि 95 प्रतिशत उठाव हो गया है और जिला परिवहन के मामले नंबर 01 है। इसी क्रम में नोहटा खरीदी केन्द्र पहुंचे संभागायुक्त किसानों से रूबरू हुए, उनसे बातें की पूछा कोई तकलीफ तो नहीं है। किसानों से धान बीज के संबध् में भी चर्चा की।

महिला स्व-सहायता समूहों की खरीदी का किया अवलोकन

संभागायुकत खमरिया खरीदी केन्द्र पहुंचे यहां पर अन्नापूर्णा स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा खरीदी की जा रही है, समूह की अध्यक्ष नौनीबाई ने बताया 12 साल से समूह काम कर रहा है, पहले हम एमडीएम और आंगनबाड़ी में भोजन आदि दिया करते थे, खरीदी का कार्य मिलने से हमें खुशी है। श्री शुक्ला ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा अच्छा काम कर रहे हैं, करते रहे। यह भी कहा कि पूरा हिसाब-किताब करना खुद सीख लें। जनसंपर्क अधिकारी Y A कुरैशी की कलम से ..

Post a Comment

0 Comments