Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

ब्रिक्स देशों के अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने किया भारत का प्रतिनिधत्व.. सागर से की वर्चुअल आयोजन में हिस्सेदारी.. देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने आर्थिक पैकेज के साथ एप भी बनाए गए..

 सागर से की वर्चुअल आयोजन में हिस्सेदारी.

सागर।  ब्रिक्स देशों के अंर्तराष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय पर्यटन एवम  संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भारत की तरफ से प्रतिनिधत्व किया। उन्होंने इस वर्चुअल आयोजन में सागर से हिस्सेदारी की। ब्रिक्स देशों में भारत, ब्राजील, रूस, चीन और अफ्रीका शामिल है । इसकी वर्चुअल बैठक रूस से हुई। केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि ब्रिक्स की अगली बैठक की मेजवानी भारत करेगा।

 केंद्रीय पर्यटन एवं संस्क्रति राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह ने बेठक में कहा कि प्रधानमंत्री  श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना महामारी  जंग जीतने में सफलता मिली है। देश के आर्थिक मोर्चे पर भी सरकार सफलता पूर्वज काम कर रही है। इस दिशा में आत्मनिर्भर अभियान एक बड़ा संकल्प है। उन्होंने ब्रिक्स देशो को बताया कि कोरोना काल मे पर्यटन उधोग को  बड़ा नुकसान हुआ। इसे उबारने के लिए कोरोना की सभी गाईड लाईनों के अनुरूप प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि सबसे पहली प्राथमिकता है कि पर्यटकों के मन मे  भरोसा पैदा किया जाए। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर पर्यटक स्थलों और होटल्स आदि में  ध्यान रखा जा रहा है। 

टूरिज्म के बढ़ावा के  लिए आर्थिक पैकेज के साथ एप भी बनाए गए है।सभी तरह का डेटा इकठ्ठा किया जा रहा है। जहां जानकारियां समाहित है। देश मे छोटे और बड़े होटल्स है । जो कोरोना गाईड लाईनों के अनुरूप काम कर रहे है। उन्होंने बताया कि देश मे ट्रेंड या शिक्षित गाईड भी मंत्रालय उपलब्ध कराएगा। IITTM ग्वालियर द्वारा पांच हजार ट्रेंड गाईड का बेच इसी अक्टूवर माह में आ जायेगा। इसी के साथ ही अगले बेच की परीक्षा भी अतिशीघ्र विभाग आयोजित करेगा।

श्री पटेल ने बताया कि बुन्देलखण्ड अंचल के सम्भागीय मुख्यालय सागर से इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में हिस्सा लेना एक उपलब्धि है। अगला सम्मेलन भारत मे होगा। हमारा प्रयास है कि वर्चुअल की जगह सभी आमने सामने रूबरू हो। श्री पटेल ने पिछले साल ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया था। 

Post a comment

0 Comments