Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

मप्र अशासकीय शिक्षण संस्था संघ की बैठक में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय.. तीन माह से बंद किराए के भवन में संचालित शिक्षण संस्थाओ का.. किराया माफ कराने कलेक्टर को आवदेन देंगे.. भवन मालिक से निवेदन करेंगे.. कार्यकारिणी भी गठित की गई..

अशासकीय शिक्षण संस्था संघ जिला इकाई का गठन
दमोह। मध्य प्रदेश अशासकीय शिक्षण संस्था संघ जिला इकाई दमोह के तत्वाधान में कल दमोह जिले के अशासकीय स्कूल के संचालकों की एक बैठक अशासकीय शिक्षण संस्था संघ के प्रांतीय अध्यक्ष  कैलाश चंद्र आचार्य जी के निर्देशन में आयोजित की गई। विगत कई वर्षों से मध्यप्रदेश में यह संघ बड़ी तत्परता से प्रदेश के अशासकीय शिक्षण संस्थाओं की बेहतर संचालन एवं संगठन को मजबूत करने हेतु काम कर रहा है। 
 जिला इकाई के अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन शैख जी अध्यक्षता में संपन्न आज की बैठक में दमोह जिले की कार्यकारिणी एवं कुछ ब्लॉक की कार्यकारिणी भी गठित की गई । इस कार्यकारिणी के अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन शैख को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया, मिथिलेश मिश्रा उपाध्यक्ष, आलोक तिवारी सचिव, संतोष सेन सह सचिव, पंकज खरे कोषाध्यक्ष, जन मीडिया प्रभारी गणेश शिवहरे का चयन किया गया।
अथर्व ज्ञान अमृत एकेडमी में आयोजित बैठक में विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। करोना वायरस के लॉकडाउन की वजह से विगत 3 महीनों से जिले की सभी शिक्षण संस्थाएं बंद है। जिले में लगभग 90% अशासकीय शिक्षण संस्थाएं किराए के बिल्डिंग में संचालित हो रही है। विगत 3 महीनों से शिक्षण संस्थाएं बंद होने की वजह से संस्थाओं में किसी प्रकार की कोई आमदनी नहीं हो रही है जिससे किराए के परिसर में चलने वाली संस्थाएं किराया देने में असमर्थ है इसके अतिरिक्त विद्यालयों के शिक्षकों एवं अन्य पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को वेतन देने में भी असमर्थ हैं। इस वजह से सभी शिक्षण संस्थाओं की वित्तीय स्थिति बहुत दयनीय अवस्था में आ चुकी है। इससे शिक्षण संस्थाओं को चला पाना बहुत ही मुश्किल हो रहा है।
इस बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की किराए के इमारतों में चलने वाली संस्थाएं मिलकर कार्यकारिणी के पदाधिकारी मिलकर मकान मालिकों से संस्थाओं के मकान किराया माफ करने के लिए बात करेंगे एवं इस आशय की जिला कलेक्टर को भी सूचना देंगे। कार्यकारिणी की बैठक महीने में कम से कम एक बार अवश्य आयोजित की जाएगी। सदस्यों से निश्चित शुल्क लिया जाएगा ताकि समिति का काम सुचारू रूप से संचालित हो सके। जिला एवं ब्लॉक स्तर के कार्यकारिणी के पदाधिकारी एवं सदस्य अपने परिचित के सभी स्कूलों को शिक्षण संस्थाओं को प्रांतीय कार्यकारिणी में जोड़ने का प्रयास करेंगे ताकि कार्यकारिणी सशक्त रूप से काम कर सके और शिक्षण संस्थाओं के अधिकारों की रक्षा करते हुए पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भविष्य के लिए काम कर सके। 
जिला कार्यकारिणी दमोह की अगली बैठक रविवार 12 जुलाई को सरस्वती विद्या मंदिर कंकाली माता चैराहा पर रखी गई है। जिसमें अधिक से अधिक अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को बैठक में सम्मिलित करने का प्रयास किया जाएगा। संचालन  मीडिया प्रभारी गणेश शिवहरे ने किया। अध्यक्ष महोदय ने सभी अशासकीय शिक्षण संस्थाओं के संचालकों एवं पदाधिकारियों को प्रत्येक सभा में उपस्थित होने की अपील की है ताकि संघ का कार्य सुचारू और व्यवस्थित तरीके से चलाया जा सके जिससे संघ को सशक्त बनाकर बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके।
अशासकीय शिक्षण संस्था जिला पदाधिकारियों की सूची
1.जिलाध्यक्ष- मुहम्मद अजहरुद्दीन शैख दमोह पब्लिक कॉन्वेंट स्कूल बांसा तारखेड़ा
2.जिलाउपाध्यक्ष- मिथलेश मिश्रा - ज्ञान अमृत हाई सेकेंड्री स्कूल हिंडोरिया दमोह
3.जिलासचिव- आलोक तिवारी - नालंदा चिल्ड्रंस अकैडमी दमोह
4.जिला सह सचिव- संतोष सेन - अथर्व ज्ञान अमृत स्कूल दमोह
5.जिला कोषाध्यक्ष - पंकज  श्रीवास्तव - सद्भावना स्कूल दमोह
6.जिला मीडिया प्रभारी- गणेश शिवहरे ज्ञान कुंज इंग्लिश मीडियम स्कूल बांसा तारखेडा
7.जिला सदस्य - इरफान खान- दमोह कॉन्वेंट स्कूल
8.जिला सदस्य -  आनंद राजपूत- स्वास्तिक पब्लिक स्कूल बांदकपुर

Post a comment

0 Comments