Ticker

6/recent/ticker-posts

दिल्ली से लौटे प्रवासी के जरिए फिर दी कोरोना ने दस्तक.. एक ओर रिपोर्ट पॉजीटिव आने की खबर से हडकंप.. लेकिन चिंता की बात नही.. क्यों कि ट्रेन से उतरने के बाद से अस्पताल में है पेशेंट.. इधर मलेरिया माह तहत प्रचार रथ को झंडी दिखा रवाना किया गया..

एक ओर पाजेटिव से कोविड 19 केसों की संख्या 31
दमोह। कोरोना के खात्मे के मामले में बुंदेलखंड में सबसे आगे चल रहे दमोह जिले में मंगलवार को एक ओर मरीज की कोविड 19 रिपोर्ट पाजेटिव आने की खबर से हड़कंप के हालात बनते देर नहीं लगी। शहर के सिविल वार्ड चार का निवासी होने की बजह से इस क्षेत्र के लोग मुहल्ले में मरीज के संपर्क तथा कैचमेंट क्षेत्र बनाए जाने की आशंका से चिंतित हो गए। लेकिन राहत की बात यह रही कि मरीज दिल्ली से लौटने के बाद से ही अस्पताल में था। जिससे उसके शहर या मुहल्ले में संपर्क होने से बच गए तथा मुहल्ले के लोेग भी प्रतिबंधित क्षेत्र की बंदिशों से बच गए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दिनों शहर के सिविल चार निवासी एक व्यक्ति ट्रेन से दिल्ली से दमोह पहुचा था। जिसको रेलवे स्टेशन से जांच के बाद जिला अस्पताल भेजा गया था। जहां कोविड 19 सेंपल की जांच के दौरान रिपोर्ट पाजेटिव आने पर इसकी पुष्टि हेतु सेंपल को सागर मेडिकल भेजा गया। जहां से मंगलवार को प्राप्त रिपोर्ट पाजेटिव रही। जिसके बाद कोविड केयर सेंटर में मरीज का उपचार शुरू कर दिया गया है। इस केस को मिलाकर दमोह जिले में कोविड 19 मरीजों की संख्या 31 हो गई है। जिनमें से 27 ठीक होकर घर जा चुके है। दो का हटा में इलाज जारी है वहीं कसाई मंडी निवासी एक बुर्जुग जबलपुर में इलाजरत है।
मलेरिया माह तहत प्रचार रथ झंडी दिखा रवाना किया
दमोह। मलेरिया माह जून 2020 के अंतर्गत जिला मलेरिया अधिकारी दमोह एवं सी बी एम ओ डाँ आर आर बागरी के निर्देशन में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बटियागढ़ के ग्रामों बंधा, आंजनि, गूघस,  रामनगर, मगरोन्न, फतेपुर सहित लगभग 20 ग्रामों में लालचंद जैन मलेरिया निरीक्षक बटियागढ़ एवं कमलेश अहिरवार फाइलेरिया वर्कर ने मलेरिया रथ द्वारा प्रचार प्रसार तथा आशा कार्यकर्ता द्वारा नारे लेखन कर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। आर डी किट से बुखार पीड़ितों की जॉच की गई तथा कार्यशाला आयोजित कर मलेरिया बुखार के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी दी गई। ग्रामों में आशा कार्यकर्ता, ए एन एम एवं जनप्रतिनधि सहयोग मिल रहा है।

Post a comment

0 Comments