माईसेम सीमेंट फैक्ट्री प्रबंधन की मनमानी.. परेशान कर्मचारियों ने कलेक्टर को व्यथा सुनाई..फैक्ट्री प्लांट चालू होने के बाद ना काम पर लिया.. ना लाक डाउन अवधि का वेतन दिया.. लाक डाउन अवधि में केंद्र सरकार के कर्मचारी हितैशी दिशा निर्देशों की अनदेखी जारी..

माईसेम के कर्मचारियों ने कलेक्टर को व्यथा सुनाई
दमोह। माईसेम सीमेंट फैक्ट्री प्रबंधन के मजदूरों के प्रति शोषण भरे रवैये और मनमानी कार्य प्रणाली का एक और मामला सामने आया है। कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे अनेक कर्मचारी मजदूरों ने फैक्ट्री प्रबंधन द्वारा अप्रैल माह का वेतन नहीं देने तथा कार्य पर वापस नहीं लेने जैसे हालात की शिकायत कलेक्टर से करते हुए न्याय की गुहार लगाई है।
 दमोह कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे माइकेम सीमेंट फैक्ट्री के अनेक कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें लाख डाउन अवधि में अप्रैल माह के वेतन का अभी तक भुगतान नहीं किया गया है जबकि मई माह की 19 तारीख हो चुकी है। इसी तरह फैक्ट्री के नरसिंहगढ़ इमलाई तथा सतपारा प्लांट चालू हो जाने के बावजूद अनेक मजदूरों को दोबारा काम पर नहीं बुलाया गया है। जिससे उनके सामने रोजगार खड़ा हो गया है। कर्मचारी मजदूरों का यह भी कहना है कि नरसिंहगढ़ में वर्षों से निवास रहने के बावजूद उनके राशन कार्ड नहीं बनाए गए हैं जिससे वह आईडी होने के बावजूद मजदूर श्रमिक योजना के लाभों से भी वंचित हैं
उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु देश भर में 22 मार्च से लॉक डाउन शुरू होते ही समस्त औद्योगिक इकाइयों को बंद किए जाने के आदेश दे दिए गए थे। इसके बावजूद मायसेम सीमेंट फैक्ट्री में 2 दिन बाद काम बंद किया गया था। वही लॉक डाउन का प्रथम चरण खत्म होने के पहले ही 13 अप्रैल से मायसेम सीमेंट के सतपारा, नरसिंहगढ़, इमलाई प्लांट में गतिविधियां प्रारंभ हो गई थी। 
 बाद में लॉक डाउन टू में ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियां शुरू करने के निर्देशों के पहले ही यहां प्लांट पर कामकाज नजर आने लगा था। इसके बावजूद बड़ी संख्या में कर्मचारियों को मजदूरों को दोबारा काम पर नहीं बुलाये जाने तथा अनेक कर्मचारियों को अप्रैल माह का वेतन नही दिये जाने के बाद आज पीड़ित कर्मचारियों को कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचना पड़ा। मामले में कलेक्टर तरुण राठी का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आया है जिस बारे में फैक्टरी प्रबंधन से आवश्यक जानकारी लेकर कार्यवाही की जाएगी। पिक्चर अभी बाकी है.. अभिजीत जैन की रिपोर्ट

No comments

About

सतत प़त्रकारिता का 30 वां साल.. 1990-2008 ब्यूरो चीफ दैनिक भास्कर भोपाल, 2009-2014 रिपोर्टर साधना न्यूज मप्र छग, 2010- 2014 रिपोर्टर न्यूज एक्सप्रेस चैनल, 2013-2016 ब्यूरो ओम टीवी न्यूज नेटर्वक, 2012-2020 ब्यूरो जनजन जागरण भोपाल, 2017 से AtalNews 24.com न्यूज पोर्टल.. महत्वपूर्ण तात्कालिक घटनाक्रमों की फोटो, जानकारी 9425095990,8839744763 पर वाटसअप करें ..