Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की ग्राम स्वराज गांधी पदयात्रा.. ग्रामीणों के बीच दिखा जबजस्त उत्साह का माहौल.. सगौनी से कुम्हारी तक जगह-जगह स्वागत.. युवाओं ने कचरा उठाकर दिया स्वच्छता का संदेश..

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की पदयात्रा में जबजस्त उत्साह
दमोह। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर चल रहे कार्यक्रम के तहत केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री स्वतंत्र प्रभार प्रह्लाद पटेल ने आज हटा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सगोनी से कुम्हारी तक 14 की पदयात्रा की। पदयात्रा सगोनी से पटेरिया होते हुए मझगुआं, धनगुवां, कालाकोट, देवरी रतन मोहस होते हुए कुम्हारी में समाप्त की। इस दौरान रास्तें में जगह जगह पदयात्रा में शामिल होने से लेकर श्री पटेल का स्वागत करने ग्रामीणजनों के बीच जबरजस्त उत्साह का माहौल देखने को मिला। 
गांधी संकल्प यात्रा के दौरान नागरिकों को पालीथिन और प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताते हुए कपड़े का थैला अपनाने का संदेश दिया गया। गांव में पौधा-रोपण, स्वच्छता संदेश के साथ गाय के संरक्षण और गोबर की खाद्य से खेती करने का संकल्प लोगों को दिलाया गया। ग्राम स्वराज पद यात्रा का जगह जगह ग्रामीण जनों, स्कूली बच्चों ने गर्मजोशी से स्वागत किया गया। 
इस दौरान रूद्राक्ष पब्लिक हाई स्कूल की छात्र-छात्राओं ने बैंड बाजों के साथ केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल का स्वागत किया। बच्चों के उत्साह को देखते हुए केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने जहां बच्चों के साथ कुछ समय बिताया वहीं स्वच्छता के संदेश के साथ पालीथिन के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए छात्र छात्राओं को प्रेरित किया तथा उनकों को प्रोत्साहित करते हुए मोबाइल से सेल्फी लेकर उनके साथ पदयात्रा के स्वागत के पलों को यादगार बनाया। इस दौरान छात्र छात्राओं के साथ उनके शिक्षकों एवं ग्रामीणजनों के चेहरे पर खुशी तथा उत्साह देखने लायक था।
ग्राम स्वराज पद यात्रा मे हटा विधायक पीएल तंतुवाय, जबेरा विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, पूर्वमंत्री दशरथ सिंह लोधी, पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह, पूर्व विधायक लखन पटेल एवं उमा देवी खटीक, भाजपा जिला महामंत्री रमन खत्री, चंदन सिंह, रूपेश सेन, बद्री पटेल, नरेन्द्र बजाज, लालचंद खटीक, शंकरलाल तंतुवाय, बहादुरसिंह, भूपेन्द्र सिंह, चित्तर सिंह, कपिल सोनी, मोन्टी रैकवार, प्रमोद विश्वकर्मा, विवेक अग्रवाल, अनुपम सोनी, डुम्मन चैरसिया, शशांक लोधी, वर्षा रैकवार, नर्मदा सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जनों की मौजूदगी रही।
कोशिश करोगे तो 10 दिन की गंदगी एक घंटे मे साफ हो जायेगी-पदयात्रा अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए कहां कि  गांधी के विचारों को साकार कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को विश्व गुरू बनाने के संकल्प के साथ आज हम खड़े हुए हैं। महात्मा गांधी की 150 वी जयंती पर हमें उनके विचारों को साकार करने की जरूरत है, ताकि भारत विश्व गुरू बन सके। अगर कोई 10 दिन तक कचरा फैलाता है और आप एक घंटे मे कचरे को साफ करने की कोशिश करोगे तो 10 दिन की गंदगी एक घंटे मे साफ हो जायेगी। उन्होने सभी से आग्रह किया हम अपना कर्तव्य निभाए आगे चल कर आपसे प्रेरित होकर वे लोग भी गंदगी फैलाना बंद कर देगें। प्रधानमंत्री जी के इस अभियान में हम सभी साथ देगें और इस अभियान को समय सीमा के अंदर सफल बनायेगें।
 श्री पटेल ने कहा सफाई करने के लिए एक पहल की जरूरत होती है, उसे कोई भी कर सकता है, यह काम छोटा या बडा नही होता। प्रधानमंत्री जी का कहना है सासंद, विधायक, या जनप्रतिनिधि या आम जन अपने आस-पास के कचरे को बीन कर उसको सेंटर पर तुलावाए और उसको डिस्पोज करें । इस काम को जिम्मेदारी से करें। उन्होने कहा हम 3 संकल्प के साथ यात्रा मे शामिल हुये है, सिंगल युज प्लास्टिक से देश मुक्त हो, यह बहुत बडा काम नही है इसका विकल्प है आप थैले को साथ लेकर जाए, बच्चो से कहा आप भी कोई सामान लेने बाजार जाये तो थैला साथ मे जरूर लेकर जाये, अभिभावको को अपने बच्चो को प्रेरित करना चाहिए, वे गंदगी ना फैलाए और न किसी को फैलाने दें। 
दूसरा संकल्प यदि आप मित्र नशा करता है तो मित्र को बुराई से खींचकर बाहर लाए अगर आप ऐसा ना कर पाये तो आप मित्र नही होते, आपका कोई रिश्तेदार, पड़ोसी अगर नशा करता है तो उसे समझाए नशा करना बुरी बात होती है, उसको इस लत से छुडवाईये, और अगर आप ऐसा करने मे असमर्थ होते है तो आपकी रिश्तेदारी पर प्रश्न चिन्ह है। उन्होने तीसरे संकल्प के रूप में अनुज पाजपेयी का जिक्र करते हुये कहा कि इनका एक ग्रुप है जो लोगो की मदद करते है इनके गांव मे पुलिया निर्माण स्वंय के द्वारा किया गया, हर एक घर के सामने डस्टपिन रखा हुआ है जिसमे कचरा डाला जाता है। उन्होने कहा हम इनसे प्रेरणा लेना चाहिए और अपने गांव, शहर और आस-पास को साफ-सफाई रखना चाहिए।
उन्होंने कहा कि गांधी जी के सपनों के भारत को साकार करने के लिए हम सभी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आमजन को भी अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा और स्वच्छता पर्यावरण नशा मुक्ति एवं पर्यावरण बचाने के लिए हमें सार्थक कदम उठाने होंगे। यह यात्रा इसी क्रम में देश के सभी संसदीय क्षेत्रों में निकाली जा रही है जिसमें सभी वर्गों आमजन का सहयोग मिल रहा है। 
इस मौके पर हटा विधायक पीएल तंतुवाय ने कहा हमें गर्व है कि भारत में एक नहीं अनेकों महापुरुषों ने जन्म लिया, इन महापुरुषों पर पूरा विश्व नतमस्तक होता है। इंसान जन्म से नहीं कर्म से महान होता है, जिनमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी, लाल बहादुर शास्त्री जी और बल्लभ भाई पटेल भी हुए। जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल ने कहा कि गांधी जी के विचारों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद में इच्छा जाहिर कि थी कि एक यात्रा निकाली जाए। इसी आशय को लेकर गांधी संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि गांधी की सोच जन भागीदारी से कार्य करने की थी। उन्हीं के विचारों को आगे बढ़ाते हुए नरेन्द्र मोदी ने अनेकों जन कल्याणकारी योजनाएं चलाईं है। इन्हीं में स्वच्छता अभियान, पर्यावरण उत्थान, नशा मुक्ति शामिल हैं। यह कार्य केबल सरकार नहीं कर सकती, इसमें जन भागीदारी आवश्यक है।अभिजीत जैन की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments