Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पितृ पक्ष में पेट्रोल-डीजल और शराब पर 5% वेट का तड़का.. आधी रात से बढ़ बढ़ गए दाम.. मप्र मैं महंगाई की मार झेल रही जनता को कमलनाथ सरकार ने दिया करए दिनों में कड़वा डोज..

आधी रात से बढ़ गए पेट्रोल-डीजल,शराब के दाम-
भोपाल। मध्य प्रदेश के लोगों को करए दिनों अर्थात पितृपक्ष में महंगाई का एक और कड़वा डोज मिलने जा रहा है। पहले से महंगाई की मार झेल रही जनता पर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट (वेल्यू एडेड टैक्स) बढ़ाकर और दबाव बढ़ा दिया है। शुक्रवार रात बारह बजे से प्रदेश में पेट्रोल, डीजल और शराब पर पांच-पांच फीसदी वैट टैक्स बढ़ा दिया गया है। 
मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से डीजल पेट्रोल के दामों में औसतन 3 रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। 5 प्रतिशत वेट बढ़ने से पेट्रोल दो रुपए 91 पैसे और डीजल दो रुपए 86 पैसे महंगा हो जाएगा। हालांकि सरकार को इस कदम से महीने में 225 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होने का भरोसा है। मप्र के वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश सरकार ने आर्थिक संसाधनों की जरूरत को देखते हुए यह कदम उठाया है। 
अब प्रदेश में पेट्रोल पर प्रति लीटर वैट 28 से बढ़कर 33 प्रतिशत हो जाएगा। जबकि डीजल पर वैट 18 की जगह 23 प्रतिशत की दर से वसूला जाएगा। शराब पर वैट पांच से बढ़ाकर दस प्रतिशत किया गया है। गौरतलब है कि इसके पहले सात जुलाई को पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार ने दो-दो और राज्य सरकार ने दो-दो रुपए प्रति लीटर का इजाफा किया था। 
ढाई महीने बाद ही प्रदेश में 5% वैट टैक्स फिर से बढ़ जाने के बाद भाजपा को महंगाई के नाम पर प्रदेश सरकार का विरोध प्रदर्शन करने का एक और मौका मिलता नजर आ रहा है। अभिषेक पाठक की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments