Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

झमाझम बारिश ने इंसानों के साथ वन्य जीवों की परेशानी बड़ाई.. अधूरे नाला निर्माण से पानी भराव, स्टेशन तक पहुंचना हुआ मुश्किल.. हंड्रेड डायल टीम ने घायल हिरण की जान बचाई..

जगह-जगह पानी भराव के हालात से सब परेशान-
दमोह। मानसून की दस्तक के साथ जुलाई माह के शुरुआती दिनों में झमाझम बारिश के दौर में चारों तरफ पानी ही पानी जैसे हालात निर्मित कर दिए हैं। पानी भराव के हालात ने नगर पालिका क्षेत्र में पानी निकासी इंतजामों की कलई खोलकर रख दी है। खासकर रेलवे स्टेशन क्षेत्र में निर्मित कराए जा रहे नाला का कार्य अधूरा पड़ा रहने की वजह से रेलवे स्टेशन केंपस में जलभराव का हालात निर्मित होते देर नहीं लगती।
झमाझम बारिश के दौर में दमोह रेलवे स्टेशन क्षेत्र से शहर को जोड़ने वाले नाले के ओवरफ्लो होकर बहने की वजह से आज रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों तथा ट्रेन से उतरे यात्रियों को जबरदस्त परेशानी का सामना करना पड़ा वहीं व्यवस्था बनाने के नाम पर नगरपालिका का अमला बारिश थमने की प्रार्थना करता नजर आया। इस तरह के हालात नगर पालिका के कार्यालय कैंपस से लेकर टाउन हाल परिसर तक मे देखने को मिले। 

इधर नगर के मागंज स्कूल कैंपस में पानी भराव के कारण छात्राओं के वितरण के लिए रखी सैकड़ों साइकिल डूब गई। उपनगरीय क्षेत्र आम चोपरा में पानी भराव के बाद अधिकारीयो को मौके पर पहुचकर जेसीबी से नाला खुदवाना पडा। लेकिन इससे आवागमन प्रभावित होता दिखा। नगर के अन्य क्षेत्रों में भी बारिश के पानी भराव की वजह से लोग जगह जगह जमे अतिक्रमण और पानी निकासी के इंतजामों को कोसते नजर आए। 
वन्य जीव जंतुओं की जान भी मुश्किल में फंसने लगी-
इधर लगातार बारिश की दौड़ में वन्य जीव जंतुओं की जान भी खतरे में पड़ती नजर आई शहर के सागर नाका नर्सरी क्षेत्र में पानी भराव की वजह से भटके एक हिरनी के पीछे कुत्तों का झुंड लग जाने के बाद स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना हंड्रेड डायल टीम को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची अंदर डायल टीम ने तत्परता दिखाते हुए ना केबल कुत्तों से हिरनी की जान बचाई बल्कि उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाकर तुरंत उपचार दिलाया। तथा बाद में वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। हंड्रेड डायल की इस टीम में पायलट धर्मेंद्र नामदेव व हवलदार भगवान दास दहिया की सेवाभावी सक्रियता की चर्चा लोगों के बीच बनी हुई है। अभिजीत जैन की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments