Ticker

6/recent/ticker-posts

जगन्नाथ के भात को जगत पसारे हाथ.. समूचे बुंदेलखंड में भक्ति भाव के साथ निकली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा.. दमोह नगर में पारंपरिक उत्साह के साथ निकली दो रथ यात्राएं

भक्ति भाव के साथ निकाली भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा..
दमोह। देश दुनिया के साथ दमोह में भी पारंपरिक उत्साह के साथ भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई। इस मौके पर बड़ी संख्या में भक्तजनों ने रथ यात्रा में शामिल होकर भगवान जगन्नाथ के भात के लिए हाथ पसारा तथा धर्म लाभ अर्जित किया।
भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के पावन अवसर पर समूचे बुंदेलखंड में अपूर्व उत्साह देखने को मिला दमोह जिला मुख्यालय पर पारंपरिक उत्साह के साथ दो रथ यात्राएं निकाली गई जो नगर के प्रमुख मार्गो से भ्रमण करते हुए संपन्न हुई इस मौके पर हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के रथ को हाथ लगाकर और खींचकर धर्म लाभ अर्जित किया। रास्ते में जगह-जगह  नगर वासियों ने अपने दरवाजे के सामने भगवान का आरती उतारकर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। 
पहली रथ यात्रा पुराना थाना क्षेत्र से भगवान जगदीश स्वामी मंदिर से निकाली गई जो प्रमुख मार्गो से होते हुए हृदय स्थल घंटा घर पहुंची वहीं दूसरी ओर से यात्रा घंटाघर के समीप हनुमानगढ़ी मंदिर से निकाली गई जो  टॉकीज चौराहा होते हुए नगर भ्रमण करके पारंपरिक मार्गों से होकर वापस घंटाघर हनुमानगढ़ी मंदिर में संपन्न हुई। इस दौरान भक्तों का उत्साह है या देखने लायक रहा वहीं भारी भीड़ और ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए पुलिस व्यवस्था भी सराहनीय रही।

बांदकपुर में भी निकली जगन्नाथ स्वामी की रथ यात्रा
बुंदेलखंड के प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ क्षेत्र देव श्री जागेश्वर धाम बांदकपुर में भगवान जगन्नाथ स्वामी रथ यात्रा बड़े धूमधाम से निकाली गई। मंदिर बाजार चौक से भगवान की यात्रा प्रारंभ की गई। संपूर्ण ग्राम में भ्रमण करते हुए यात्रा पुनः  मंदिर पहुंची रास्ते में जगह-जगह ग्राम वासियों ने अपने दरवाजे के सामने भगवान का आरती उतारकर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। युवाओं ने जय जागेश्वर नाथ जय जय जगन्नाथ के नारों का जयघोष किया। शिव भक्तों की ओर से विशेष प्रसाद वितरण जगन्नाथ के भात को जगत पसारे हाथ की कहावत को चरितार्थ करते हुए  बुंदेली भाषा में  कहा जाने वाला  प्रसाद भात चावल  बाटे गए।
 इस अवसर पर मंदिर मैनेजर रामकृपाल पाठक ,लाला  महाराज ,राम गौतम  ग्राम बांदकपुर सरपंच प्रतिनिधि राधेश्याम यादव शिवभक्त  शंकर गौतम  विपुल दुबे  सुभाष दुबे यशपाल ठाकुर आकाश दुबे बालमुकुंद तिवारी  शैलेश नामदेव अमित दुबे पप्पू विश्वकर्मा आदर्श दुबे देवेश पाठक  चित्रांश दुबे भारी संख्या में ग्राम की युवा वरिष्ठ गणमान्य नागरिक वेद पाठी ब्राह्मण मौजूद रहे

Post a Comment

0 Comments