Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पेड़ पर चढ़े वनराज ने सुबह से शाम तक छकाया.. दमोह लोकसभा के गुंजोरा गांव में.. तेंदुए को पकड़ने वन विभाग का रेस्क्यू जारी..

पेड़ पर चढ़े वनराज ने सुबह से शाम तक छकाया..
दमोह लोकसभा तहत घुवारा तहसील के रामटोरिया के पास ग्राम गुंजोरा में वनराज की दस्तक के साथ गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। गुरुवार को सूचना मिलने पर वन अमला मौके पर पहुंचा तथा मनराज को पकड़ने के लिए रेस्क्यू शुरू किया गया। लेकिन सुबह से शाम तक वनराज के आगे किसी की नहीं चल सकी। और अब रात हो जाने पर उम्मीद जताई जा रही है जंगल के राजा अब किसी के हाथ नहीं आएंगे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार छतरपुर जिले के मलहरा विधान सभा क्षेत्र अंतर्गत घुवारा तहसील के रामटोरिया के पास ग्राम गुंजोरा में गुरूवार को पानी की तलाश में भटकते हुए पहुंचा एक तेंदुआ ग्रामीणों को देख कर एक पेड़ पर चढ़ कर छुप गया। इस दौरान एक ग्रामीण लकड़ी काटने गाँव से लगे एक खेत में पेड़ पर चढ़ा तो उसके सिर में तेंदुए की पूंछ टकरा गई। जैसे ही उस व्यक्ति ने पेड़ पर ऊपर देखा तो एक भारी भरकम तेंदुआ बैठा हुआ था। जिस पर वह व्यक्ति चिल्लाते हुए बस्ती की तरफ भागकर आया और लोगों को पेड़ पर चढ़े तेंदुए की मौजूदगी की जानकारी दी।
बाद में स्थानीय लोगों ने सबसे 100 डायल को और पुलिस ने वन विभाग को सूचना दी। बाद में मौके पर पहुंची वन विभाग के अमले ने हालात का जायजा लिया। पेड़ पर तेंदुए के होने की पुष्टि की और ग्रामीणों को पेड़ से उक्त क्षेत्र से दूर करते हुए तेंदुए को पकड़ने के लिए रेस्क्यू शुरू किया। लेकिन आवश्यक साधन और संसाधन नहीं होने की वजह से सुबह से शाम हो गई लेकिन बनराज न किसी के हाथ लगे और ना ही पेड़ से उतरे। इस दौरान शाम तक तमाशाइयो ग्रामीणों की भीड़ लगी रही।
शाम गहराने के साथ अंधकार हो जाने तथा रेस्क्यू ऑपरेशन में व्यवधान आने के साथ उम्मीद की जा रही है कि तेंदुआ को जंगल में भाग जाने का अवसर आसानी से मिल जाएगा। और संभवत वन अमला भी यही चाहता है कि वनराज जंगल में चले जाएं। जिससे आबादी क्षेत्र के लोग भी सुरक्षित रहें और वनराज भी। आगे देखते हैं रात में वनराज क्या गुल खिलाते हैं यदि कुछ खास होता है तो देर रात ताजा अप डेट के साथ फिर मिलते हैं। राकेश कुमार घुवारा के साथ छतरपुर से मुरसलीम खान की रिपोर्ट 

Post a comment

0 Comments