Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

01 जुलाई से कलेक्टर कार्यालय में सार्थक ऐप से उपस्थिति होगी.. नीति आयोग भारत सरकार का संपूर्ण अभियान दमोह जिले में 04 से 06 जुलाई तक.. वृक्षारोपण अभियान में महिलाए बच्चें भी शामिल होगे

कलेक्टर कार्यालय में उपस्थिती सार्थक ऐप से

दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने बताया सोमवार 01 जुलाई से कलेक्टर कार्यालय के कर्मचारियों की उपस्थिती सार्थक ऐप से प्रारंभ की जायेगी। सभी संबंधित कार्यालय में प्रातः 10 बजे समय से उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा जिन लोगों ने सार्थक ऐप डाउनलोड नहीं किया हैंए इसे डाउनलोड कर लिया जाये।

जिले में संपूर्ण अभियान 04 से 06 जुलाई तक चलेगा.. दमोह। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा 01 जुलाई 2024 से देश के सभी आकांक्षी जिलों और आकांक्षी विकासखण्डों में एक अभियान चलाया जा रहा है जिसका नाम संपूर्ण अभियान है। आकांक्षी जिला और आकांक्षी विकासखंड या एसपिरेशनल डिस्ट्रिक्ट और एसपिरेशनल ब्लॉक उसे कहते हैं जिसे भारत सरकार ने आईडेंटिफाई किया है जहां किसी समय में अधिक पिछड़ापन था और उसको आईडेंटिफाई करने के बाद वहां पर अलग.अलग विकास के सूचकांको पर काम हो रहा है ताकि यह जो जिले हैं यह विकास की श्रेणी में अग्रणी बन सके और हमारे जिले की बात की जाए तो दमोह आकांक्षी जिला भी है और तेंदूखेड़ा ब्लॉक आकांक्षी विकासखंड की श्रेणी में आता है। 

यह बात कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आज संपूर्ण अभियान के संबंध में आयोजित बैठक के दौरान कही। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा सहितए सीईओ जनपद एनजीओ और सामाजिक संस्थायें मौजूद थे। बैठक में स्वास्थ्य विभाग शिक्षा विभाग कृषि विभाग एवं आजीविका मिशन के अधिकारी भारत सरकार द्वारा 6 इंडीकेटर्स शत.प्रतिशत पूर्ण किये जाने कार्य योजना तैयार की गई। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा नीति आयोग भारत सरकार ने एक अभियान लिया है 01 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक जिसका नाम संपूर्ण अभियान रखा गया हैए जैसा की शब्द से समझ में आता है संपूर्ण यानी पूरा। इन्होंने 6 अलग.अलग इंडिकेटर दिए हैं और यह अपेक्षा की है कि शत.प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाये।  उन्होंने कहा जो गर्भवती महिलाएं हैं उनको पहले त्रीमास में जो एएनसी की जांचे है जो स्वास्थ्य केंद्रों के अंदर होती है वह शत.प्रतिशत महिलाओं की हो जाए। दूसरा हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन इनकी जांच हो जाए इसके अलावा स्व.सहायता समूह को क्रेडिट लिंकेज मिल जाए इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को पूरा पोषण आहार आंगनबाड़ियों के माध्यम से मिल जाए जिसको टेक होम राशन कहा जाता हैं। अलग.अलग लक्ष्य है जिन लक्ष्यों को इस अभियान के अंतर्गत पूरा करना है।

बैठक में कलेक्टर श्री कोचर ने कहा स्कूलों में शत.प्रतिशत बच्चों को 30 सितंबर से पहले किताबें मिल जाएए 167 हाई सेकेंडरी स्कूल है इन सभी स्कूलों में बिजली की सुविधा प्राप्त हो जाए। 01 जुलाई से 30 सितंबर के बीच इन लक्ष्यों को शत.प्रतिशत प्राप्त कर लिया जायेए इसके लिए पूरी कार्य योजना बनाकर के काम प्रारंभ किया जा रहा है 4 जुलाई से 6 जुलाई के बीच में भारत सरकार के निर्देशानुसार इस अभियान की लॉन्चिंग जनप्रतिनिधिगणों की गरिमामय उपस्थिति में होगी। एक कार्यक्रम तेंदूखेड़ा एक पथरिया एक हटा में होगा और एक जिला स्तरीय कार्यक्रम दमोह में भी होगा। इन कार्यक्रमों में लक्ष्य से संबंधित हितग्राहियों को संबंधित हितलाभ भी दिये जायेंगे। इसमें स्वाइल हेल्थ कार्ड बनाने का काम भी किया जायेगा जो भी किसान भाई है उनके खेत की मिट्टी का स्वास्थ्य परीक्षण करने का काम कराया जाएगा स्वाइल हेल्थ कार्ड दिए जाएंगे। उद्घाटन कार्यक्रमों में कुछ चयनित हितग्राहियों को बुलाकर लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ शिविर भी लगाए जाएंगे और वहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिलाओं की एएनसी जांचे भी होंगी। उन्होंने कहा संपूर्णता अभियान का उद्देश्य है कुछ चिंहित इंडिकेटर पर हम शत.प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित करके लक्ष्य को प्राप्त कर लें।
कलेक्टर श्री कोचर ने आग्रह करते हुए कहा यदि किसान भाई ऐसे हैं जिनका स्वाइल हेल्थ कार्ड नहीं बना है वह अपने स्वाइल हेल्थ कार्ड इस अभियान के अंतर्गत बनवा सकते हैं। यदि स्वाइल हेल्थ कार्ड नहीं बना हैए तो दमोह हेल्पलाइन नंबर पर या सोशल मीडिया हैंडल पर बता सकते हैं यदि किसी गर्भवती महिला को एएनसी जांच पहले 3 महीने में  करनी है वह नहीं हुई है तो जानकारी में लायें उनकी पहले तीन माह वाली जाचें कराकर दी जायेगी। यदि किसी हायर सेकेंडरी स्कूल में बिजली की सुविधा नहीं है या बिजली है लेकिन वह बंद पड़ी हैए इसकी जानकारी दीजिए इसे सुधरवाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा यदि कोई गर्भवती महिला है और उन्हें टेक होम राशन नहीं मिल रहा है तो बताएं उन्हें टेक होम राशन दिलवाया जायेगा। सभी अधिक से अधिक लाभ लें ताकि हमारे जिले में हम इस लक्ष्य को सिचुरेशन तक ले जा सके यानी संपूर्णता में हासिल कर सकें यह हमारा उद्देश्य है।
स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ पौधरोपण के संबंध में अहम् बैठक.. दमोह। वृक्षारोपण अभियान के संबंध में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा इस अभियान में महिलाओं और बच्चों को शामिल किया जाएए प्लांटेशन के काम में जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किया जाएए साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा की व्यवस्था समुचित की जाएए लक्ष्य नहीं पौधे सुरक्षित रहें यह सुनिश्चित करना है। आयोजित बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे।
कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा कि एक पेड़ माँ के नाम लगाया जाना हैए माननीय प्रधानमंत्री जी ने आह्वान किया हैए एक पेड़ माँ के नाम से लगाया जाए। उन्होंने बताया यह सब व्यवस्थाएं की जा रही हैंए लोग आए और मां के नाम से मां की स्मृति में पौधा जरूर लगाए स्थान की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने कहा इस दौरान सभी जनपद पंचायत द्वारा शीड बॉल के साथ ही पौधारोपण का कार्य किया जाना है। बैठक में जनपद और नगर पालिका की समीक्षा की गई। दमोह नगर पालिका द्वारा बताया गया कि इस दौरान उन्हें एक लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य मिला है इसी प्रकार सभी नगरी निकायों को 15.15 हजार वृक्षारोपण का लक्ष्य मिला है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 08 लाख 21 हजार पौधे वन विभाग द्वारा रोपित किये जा रहे हैं। 52 सेंटर में रोपण किया जाना हैए पूरे जुलाई माह यह रोपण किया जाएगा। बटियागढ़ जनपद पंचायत के सीईओ ने बताया कि 29800 पौधे उनके द्वारा रोपित करने का लक्ष्य है। इसी प्रकार सभी सीईओ ने अपनी जानकारी दी। बैठक में मौजूद स्वयंसेवी संस्थाओं ने अपनी.अपनी बातें विचार और सुझाव भी रखें। 

किसी भी उम्र में नया आधार एवं 15 वर्ष तक अनिवार्य बायोमेट्रिक्स संशोधन निःशुल्क.. दमोह। किसी भी उम्र में नया आधार निशुल्क है 05 वर्ष एवं 15 वर्ष की आयु में अनिवार्य बायोमेट्रिक्स संशोधन निःशुल्क हैं। इसके पश्चात बायोमेटिक्स संशोधन के लिए 100 रुपये दर निर्धारित की गई हैं। आवेदक 50 रुपये शुल्क देकर आधार में डेमोग्राफ़िक संशोधन ;नाम पता ई.मेल आईडी जेंडर जन्मतिथि इत्यादि परिवर्तित करवा सकते हैं। इससे ज्यादा शुल्क लिये जाने पर इसकी शिकायत दमोह हेल्पलाईन 07812.300350 पर की जाये। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने बताया आधार में नाम परिवर्तन 02 बार जन्म तिथि एवं जेंडर सिर्फ़ एक बार ही परिवर्तित करवा सकते हैं। साथ ही मोबाइल नंबर पता ई.मेल आईडी परिवर्तन में कोई भी लिमिट नहीं है।

Post a Comment

0 Comments