Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

कलेक्टर ने मागंज वार्ड में विद्युत समस्या निराकरण हेतु दिशा निर्देश दिए.. जटाशंकर मुक्तिधाम में चलाया गया सफाई अभियान.. झरौली की अति प्राचीन मूर्ति पहुंची रानी दमयंती पुरातत्व संग्रहालय..

कलेक्टर ने मागंज वार्ड में विद्युत समस्या निराकरण हेतु दिशा निर्देश दिए

दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर आज माँगज वार्ड नंबर 05 पहुँचे। उन्होंने यहां मौके पर बिजली विभाग के अधिकारियों को विद्युत समस्या निराकरण के सबंध में आवश्यक दिशा.निर्देश दिए। इस अवसर पर वार्ड पार्षद प्रतिनिधि कृष्णा तिवारी सहित बड़ी संख्या में वार्ड वासियों की उपस्थिति रही। 

जिन्होंने अपने क्षेत्र की अन्य समस्याओं से भी कलेक्टर को अवगत कराया। वहीं कलेक्टर ने भी वार्ड के हालात का जायजा लेते जल्द संबंधितों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि बिजली पानी से परेशान मागंज वार्ड 5 के लोगों ने शुक्रवार दोपहर बड़ी संख्या में प्रदर्शन करते हुए पथरिया फाटक ओवर ब्रिज पर जाम लगा दिया था । जिससे हटा पन्ना मार्ग पर वाहनों की आवाजाही थम गई थी

पार्षद प्रतिनिधि कृष्णा तिवारी के नेतृत्व में देर तक चले प्रदर्शन के दौरान लोगों का कहना था कि भीषण गर्मी में उन्हें बिजली तथा पानी की समस्या से परेशान होना पड़ रहा है लेकिन कोई भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहा है। बिती रात भी इनके द्वारा विद्युत मंडल कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया गया था। तब कहीं मोहल्ले की लाइट चालू हुई थी वही सुबह से लाइट फिर बंद हो गई। 

जटाशंकर मुक्तिधाम में चलाया गया सफाई अभियान.. दमोह। अभी तक चार जगह सफाई अभियान चलाया गया है। इसकी शुरुआत फुटेरा तालाब से की गई थी फुटेरा तालाब के बाद बेलाताल बेलाताल के बाद पुरैना तालाब और यह आज हमारा लगातार चौथा कार्यक्रम जटाशंकर मुक्तिधाम में हुआ है। सुबह 7 बजे का समय था लेकिन बहुत से लोग सुबह 6 30 बजे ही आ गए थे और उन्होंने सफाई शुरू कर दी थी। आज शमशान घाट के परिसर और आसपास की जगह को साफ किया गया है झाड़ियां हटाई गई है और पूरी साफ.सफाई की गई है। यह बात कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जटाशंकर मुक्तिधाम में सफाई अभियान के दौरान कही।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा अगला कार्यक्रम वाल्मीकि समाज के मुक्तिधाम हटा नाका में होगा और उसमें लगभग 25 से 30 पौधों का पौधारोपण भी साथ में किया जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा अगले रविवार को भी सुबह 7 बजे से 9 बजे तक इस कार्यक्रम में सभी सम्मिलित होकर अपनी सहभागिता निभाएं। कार्यक्रम में दो छोटे बच्चे भी सम्मिलित हुए उन्होंने भी आकर श्रमदान किया है रविवार की सुबह थी स्कूल नहीं था यह बच्चे सो सकते थे लेकिन इन्होंने घर पर सोने की बजाय यहां पर आना अच्छा समझा और यहां पर आकर काम किया। इस मौके पर कलेक्टर श्री कोचर ने इनका और इनके परिजनों का धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा परिजन इन्हें लेकर के आए और इन्हें श्रम का महत्व समझाया सभी का बहुत आभार जो यहां पर लगातार आते हैं कुछ लोग बिना आमंत्रण के स्वप्रेरणा से आते हैं वह शहर के प्रति अपनी जागरूकता का प्रदर्शन करते हैं।

तीन पाषर्दगण भी मौजूद है यहां के पार्षद लगातार कार्यक्रमों में आ रहे हैं तीनों पार्षद स्वप्रेरणा से आए हैं उनके प्रति भी खुशी व्यक्त की । उन्होंने कहा उनके आने से इस कार्यक्रम को नई ऊर्जा मिली है। सभी पार्षदगणों से भी आग्रह है कि जिन.जिन के क्षेत्र हैए वह वहां पर जरूर आए और जब यहां आते हैं तो कई सारे विषय पर चर्चा हो जाती है जैसे की आज चर्चा हुई थी कि यहां के लिए सांसद निधि से 18 लाख रुपए स्वीकृत हुए है इसके लिए मैंने सीएमओ नगर पालिका से कहा है कि जितना जल्दी हो सके टेंडर कर के यहां के सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया जाये।

सिविल वार्ड 1 के पार्षद रमेश राठौर,  बजरिया नंबर 5 चैनपुरा के पार्षद हेमराज,  बजरिया नंबर 6 के पार्षद रघु श्रीवास्तव, मोंटी रैकवार ने आदि ने कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर के कुशल मार्गदर्शन में चलाए जा रहे सफाई अभियान चौथे सप्ताह में जटाशंकर मुक्तिधाम में श्रमदान की सराहना की। बालक अर्जुन प्रताप सिंह ने बताया यहां पर काम करके बहुत अच्छा लगा और बहुत मजा भी आया।

 झरौली की अति प्राचीन मूर्ति पहुंची रानी दमयंती पुरातत्व संग्रहालय

दमोह। जिले के बनवार क्षेत्र के ग्राम झरौली से एक अति प्राचीन पाषाण प्रतिमा लगभग 6 अवशेषों में दमोह भेजी गई। राजस्व विभाग की टीम और स्थानीय सरपंच के द्वारा मूर्ति के 6 भाग रानी दुर्गावती पुरातत्व संग्रहालय भेजे गए। ज्ञात हो कि कल कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ग्राम झरौली के भ्रमण पर गये थे यहां के ग्रामीणजनों ने मूर्ति संरक्षण की बात कही थी।

रानी दमयंती पुरातत्व संग्रहालय के डॉ सुरेंद्र चौरसिया ने बताया यह मूर्ति प्राचीन है। प्रथम दृष्टया यह वराह की प्रतिमा प्रतीत हो रही हैं। मूर्ति के संबंध में अभी और तथ्य तलाशे जाएंगे इसके बाद मूर्ति कौन सी है यह जानकारी प्राप्त होगी।

ग्राम के सरपंच देवी सिंह लोधी आर आई बनवार रितेश खरे झरौली हल्का पटवारी कुलदीप मिश्राए पटवारी हर्षवर्धन ठाकुर व मनीष विश्वकर्मा एवं ग्रामीणजन यह मूर्ति लेकर पहुंचे। इस दौरान उत्साह से भरे हुए इन सभी ने रानी दमयंती पुरातत्व संग्रहालय में रखी मूर्तियों का अवलोकन भी किया तथा जिले के गौरवशाली इतिहास को देखकर प्रसन्नता भी व्यक्त की।

Post a Comment

0 Comments