Ticker

6/recent/ticker-posts

आईटीआई के छात्रों ने बनाकर दिखाया कैसे बनते है एलईडी बल्ब.. नवनियुक्त 88 पटवारियों की अल्प विराम आनंद सभा कार्यशाला.. नवभारत साक्षरता सर्वे अक्षर साथियों के माध्यम से जारी..

आईटीआई के छात्रों ने बनाकर दिखाया कैसे बनते है एलईडी बल्ब.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने गत माह से टाइम लिमिट बैठक में कोई न कोई गतिविधि बैठक प्रारंभ होने के पूर्व रखने के निर्देश दिए है जिसके तहत आज आईटीआई के छात्रों ने एलईडी बल्ब बनाने की प्रक्रिया बताई और कहा कम लागत से अपना व्यवसाय प्रारंभ कर जीविकापार्जन का साधन पा सकते है।


शासकीय आईटीआई दमोह में अध्यनरत इलेक्ट्रीशियन सेकेण्ड ईयर के छात्र ताजुल मंसूरी ने बताया कार्यालय कलेक्टर के सभाकक्ष में आयोजित टीएल मीटिंग में हमने 9 वॉट का एलईडी बल्ब लाईव प्रजेंटेशन में बना कर दिखाया है। यह स्वरोजगार करने का एक बेहतरीन अवसर है। जब हम आईटीआई में जाते है तब हमें रोजगार तो मिलता ही है लेकिन हम खुद का भी कुछ कर सकते है जिसका हमने सबसे अच्छा उदाहरण टीएल मीटिंग में 9 वॉट का एलईडी बल्ब बनाकर दिया है।

शासकीय आईटीआई दमोह के ट्रेनिंग ऑफीसर बहादुर सिंह ने बताया मैं आईटीआई में इलेक्ट्रीशियन व्यवसाय का प्रशिक्षण अधिकारी हूं। मैंने यहां पर छात्रों को 09 वॉट की एलईडी बनाने की ट्रेनिंग दी है। इनको बेसिक भी बताया की इसमें कौन.कौन सी चींजे लगती है जैसे. हाऊंसिंगए ड्राईवर और अन्य जानकारी बेसिक से दी है। जिससे ये छात्र कहीं पर भी अपना स्वरोजगार स्थापित कर एलईडी बल्ब बना सकते है। उन्होंने बताया इसमे 10 से 15 छात्र ट्रेन्ड हो चुके हैए जो अपने घर पर ही एलईडी बल्ब बना सकते है। अभी यह रनिंग में सेकेण्ड ईयर के छात्र हैए जब ये यहां से पास आऊट होंगे तो ये अपने घर जाकर स्वरोजगार स्थापित कर सकते है। 

नवनियुक्त 88 पटवारियों के लिए एक दिवसीय अल्प विराम आनंद सभा कार्यशाला संपन्न
दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत जिले में प्रशिक्षणरत 88 नवनियुक्त पटवारियों के लिए एक दिवसीय अल्प विराम आनंद सभा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के प्रथम चरण में प्रतिभागियों का परिचय प्राप्त करते हुए आनंद विभाग के वीडियो द्वारा विभिन्न गतिविधियों की जानकारी सहायक नोडल और मास्टर ट्रेनर प्राचार्य रमेश व्यास द्वारा दी गई।

पूर्व प्राचार्य कमलेश शुक्ला ने जीवन में आनंद क्या हैं कैसे बढ़ता और घटता हैए विषय पर प्रतिभागियों से चर्चा की गई। प्रशिक्षु पटवारी अभिलाषा मिश्रा ने बताया जब हम किसी की भलाई का कार्य करते हैं उस समय जो भाव महसूस करते हैं वही वास्तविक आनंद हैं। कार्यशाला के द्वितीय भाग में रमेश व्यास द्वारा जीवन का लेखा.जोखा पर चर्चा की गई जिसमें सहायता करने और पाने के साथ.साथ किसी को दुखित करने या स्वयं दुखित होने के गहन विषय को प्रश्नों पर लेकर प्रतिभागियों से उनके विचार जाने। इस सबंध में ऐश्वर्या राय ने कहा हमने मां का दिल दुखायाए उनकी बात नहीं मानी तब मुझे भी बहुत दुख हुआ और अब मैं अपने गलत व्यवहार के लिए माफी मांगूंगी। इसी प्रकार प्रतीक पटेल ने कृतज्ञता का भाव व्यक्त करते हुए कहा हमें इस पृथ्वी के प्रत्येक करण के प्रति कृतज्ञ होना चाहिएए जिन्होंने हमारे जीवन को संवारने में सहायता की।
इस प्रकार इस आयोजित कार्यशाला में समस्त नवनियुक्त पटवारियों द्वारा अपने जीवन में अल्पविराम की विधा को जानने में गहरी रुचि जाहिर की। निधि जैन ने अल्प विराम कार्यक्रम की सार्थकता को व्यक्त करते हुए सभी साथियों के दोबारा कार्यक्रम में जोड़ने की इच्छा व्यक्त की।   कार्यक्रम में वरिष्ठ अध्यापक राजेश अहिरवार और अनुज कबीर द्वारा भी सहभागिता की गई। 

नवभारत साक्षरता सर्वे अक्षर साथियों के माध्यम से जारी.. दमोह। कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत जिला पंचायत सीईओ अर्पित वर्मा के मार्गदर्शन में नवभारत साक्षरता सर्वे अक्षर साथियों के माध्यम से किया जा रहा हैं। 15 वर्ष से अधिक उम्र के असाक्षरों को साक्षर बनाया जायेगा। यह सर्वे 15 जून तक शत् प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया हैं।

इस दौरान डीपीसी मुकेश द्विवेदीए कमल करोसिया बीआरसीसी जिनेन्द्र जैन विकास खण्ड समन्वयक पथरिया द्वारका प्रसाद संकुल प्राचार्य राजेंद्र राठौर संकुल सह समन्वयक कमलेश पटेल नोडल अधिकारी शीला पटेल मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments