Ticker

6/recent/ticker-posts

पौधरोपण कार्यक्रमों में शामिल हुए राज्यमंत्री धमेद्र सिंह.. विश्व पर्यावरण दिवस पर 72 दिवसीय वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ..एक्सीलेंस स्कूल में विचार संगोष्ठी.. स्वास्थ्य विभाग द्वारा हमारी भूमि हमारा भविष्य का संदेश..

पौधरोपण कार्यक्रमों में शामिल हुए राज्यमंत्री धमेद्र सिंह

दमोह।  प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों को पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं देते हुये सभी से पेड़ लगाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा पेड़ जरूर लगायेए क्योंकि पेड़ हमें जिंदगी और ऑक्सीजन देने का काम करते हैं। उन्होंने बताया नोहटा में पर्यावरण दिवस के अवसर पर 25 पौधों का पौधारोपण किया गया है। इस दौरान नारा भी लगाया गया है की ष्सांसे हो रही है कमए आओ पेड़ लगाये हम
 इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री लोधी ने कहा बरसात का मौसम शुरू होने वाला हैए धरती को बचाने के लिए पेड़.पौधे लगाना बहुत आवश्यक है और वर्षा काल के समय में जो पेड़.पौधे लगाएंगेए वह निश्चित रूप से बड़े होंगेए उन्हें पानी देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगीए बारिश में पेड़.पौधे अपने आप पुष्पित और पल्लवित होंगे। इसलिए सभी से आग्रह है इस बरसात के मौसम में सभी पेड़ जरूर लगाए। इसी क्रम में कलेहराए जबेरा सहित अन्य स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री लोधी शामिल हुए।  इस दौरान राज्यमंत्री श्री लोधी ने उपस्थित सभी जनों को पर्यावरण के संरक्षण हेतु शपथ दिलाई और पौधरोपण करने प्रेरित किया। शपथ में कहा गया मैं स्वयं को पर्यावरण के अनुकूल आदतों के महत्व के बारे में लगातार याद दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हम सभी लोग संकल्प लेते हैं की एक.एक पेड़ जरुर लगाएंगे जय हिंद जय भारत। इस अवसर पर रूपेश सेन सत्यपाल सिंह मनोज राय रूपेश गन्धर्व कमलेश झरियारेंजर श्री चौरसिया सहित अन्य जन प्रतिनिधिगण और अधिकारी कर्मचारीगण मौजूद रहे।

72 दिवसीय वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ..  दमोह। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति उच्च न्यायालय मध्य प्रदेश एवं कार्यपालक अध्यक्ष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय प्रकाश मिश्र के मार्गदर्शन में पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधे रोपित किये जाकर 15 अगस्त 2024 तक चलने वाले 72 दिवसीय पंचज वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ किया गया।

अभियान अंतर्गत कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति श्री शील नागू द्वारा व्हीसी के माध्यम से उक्त अभियान का शुभारम्भ कर सभी को प्रकृति को सुरक्षित एवं संरक्षित किये जाने हेतु अधिक से अधिक संख्या में तथा प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को कम से कम 05 पौधे रोपित किये जाने की सलाह दी गई जिससे हम अपने आने वाले भविष्य को सुरक्षित कर सकें जिसके परिपालन में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 72 दिवसीय वृहद वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ कर जिला न्यायालय परिसर दमोह में 02 पौधे आम और नीम के रोपित किये गये तथा केंद्रीय जलाउ डिपो दमोह कैंपस में 50 पौधे आम नीम जामुन आंवलाए शीशम आदि पौधे रोपित किये गये। इसी प्रकार तहसील विधिक सेवा समिति हटा पथरिया तेंदूखेड़ा स्तर पर भी वृक्षारोपण किया जाकर उक्त अभियान का शुभारम्भ किया गया।

कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धर्मेश भट्ट जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चौरसिया उपवनमंडल अधिकारी प्रतीक दुबे रेंजर विक्रम चौधरी एलएडीसीएस चीफ मनीष नगाईच डिप्टी चीफ मदन जैन व प्रेक्षा पाठक असिस्टेंट शिवानी पाराशर रिचा त्रिपाठी तुहीना मजूमदार सहायक ग्रेड.3 जितेन्द्र अवस्थी नेहा सोनी आजाद चौरसिया राजेश नायक राजकुमार यादव एवं वन आरक्षक राहुल कोरी सहित अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे। जिला न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धर्मेश भट्ट ने विश्व पर्यावरण दिवस पर आम.जन से मानसून आने पर अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करने का आग्रह किया है जिससे हम अपने बच्चों एवं आने वाले भविष्य को सुरक्षित व संरक्षित कर सके तथा प्रकृति के प्रकोप से बच सके।

एक्सीलेंस स्कूल में विचार संगोष्ठी संपन्न.. दमोह।  विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा जब बच्चे स्कूल में थे तब यदि यह बीज हम उनमें रोप देतेए यदि पढ़ाई के साथ हम उन्हें बता पाए कि यह लाइफ वैल्यु एजुकेशन बहुत इंपॉर्टेंट है स्कूली शिक्षा के अलावा तो वृक्ष लगाने के लिए किसी को आवाहन करने की जरूरत नहीं पड़ती यह अपने आप उनके संस्कारों में आ जाते। उन्होंने कहा नए शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है इसके लिए एक छोटी सी बुकलेट तैयार कर रहे हैं जिसमें इस तरह की लाईफ स्कीनस् और लाईफ एजुकेशन पर बच्चों को डेली बेसिस पर कुछ ना कुछ बताया जाएगा।

उन्होंने कहा यदि आपको फोटो खींचने के लिए पेड़ लगाना है तो 10 हजार पेड़ लगा दीजिए और 10 हजार फोटो खिंचवा लीजिए और वहां से आ जाओ इससे कुछ होने वाला नहीं है लेकिन यदि वास्तव में आपको उसका संरक्षण करना है तो मुझे लगता है एक पेड़ काफी है। यदि आप एक साल में एक पेड़ लगाते हैं और उसका संरक्षण करते है तो यही काफी है।  उन्होंने कहा यदि प्लास्टिक का बेन मानोगे तो दुनिया को पता नहीं चलेगा तो आपको उसका क्रेडिट नहीं मिलेगा तो आपको लगेगा मैंने कुछ किया दुनिया ने तो देखा ही नहीं लेकिन आप वृक्ष लगाते हैं तो पूरी दुनिया देखती है
आपको क्रेडिट मिलता है आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर डालते हैं की देखियें आज मैंने वृक्ष लगाया है। तो हमें अंतर करना पड़ेगा की मौन रहकर भी क्रांतियां लाई जा सकती हैं बशर्ते क्रेडिट लेने और प्रसिद्धि पाने की चाहत ना हो। कलेक्टर ने कहा अपनी प्रकृति और अपने परिवार को बचाने के लिए क्या हम इतना कर सकते हैं और इसके लिए मेरा लास्ट पॉइंट यही है की प्रकृति को परिवार का हिस्सा बनाएं जब तक आप प्रकृति को परिवार का हिस्सा नहीं बनाएंगे तब तक बाहरी लोग आपको आकर के सिखायेंगे की आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी एस के नेमा जिला परियोजना समन्वयक मुकेश दुवेदी रामलाल पटेल सहित गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति रही । 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा हमारी भूमि हमारा भविष्य का संदेश.. दमोह। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सरोजनी जेम्स बेक ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जटाशंकर में औषधीय फलदार नीम अशोक मुनगा एवं जामुन के पौधे रोपित किये। इस मौके पर उन्होंने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए कहा कि पर्यावरण प्रकृति के लिए उपहार हैए धरती पर स्वस्थ जीवन को बनाये रखने में पर्यावरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैए पेड़ों के कारण जमीन में नमी बनी रहती है।

हमारे द्वारा उठाये गये छोटे.छोटे कदम जैसे छत के बरसाती पानी को गड्ढे के जरिए सीधे भूमि में पहुंचाकर भूमि के जलस्तर को बढाया जा सकता है। इसी प्रकार छत के पानी को टैंक में एकत्रित कर घरेलू कार्यों बर्तन कपड़े गाड़ी धोने जैसे कार्यों में इस्तेमाल में लाया जा सकता है। आरोग्यम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सदगुवां में सीबीएमओ डॉ ई मिन्ज ने फलदार पौधा नीबू का रोपण किया। इस मौके पर एएमओ पुष्पेन्द्र त्रिपाठी बीईई रजनीश सिंह एवं संस्था का स्टॉफ मौजूद रहा। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर आरोग्यम उप स्वास्थ्य केन्द्र सकोर में जिला क्षय अधिकारी डॉ गौरव जैन की उपस्थिति में सीएचओ शिवानी चैरसिया एवं आरकेएसके कार्यक्रम के साथिया ग्रुप द्वारा पौधारोपण कर हमारी भूमि हमारा भविष्य का संदेश दिया गया।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर गैसाबाद मुहरई बम्हौरी देवरी आनू रनेह लकलका केरबना और ईटवा हीरलाल में सीएचओ व मौजूद स्टॉफ द्वारा औषधीय फलदार पौधे रोपित कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया

Post a Comment

0 Comments