Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह में फर्जी व डुप्लीकेट पाठ्य पुस्तकों की जांच की खबर से अनेक स्टेशनरी दुकानों पर तालेे लटके.. जांच समिति ने 05 पुस्तकों के नमूने संग्रहित किए.. 05 जून को सिलवटें अच्छी हैं अभियान में बनें भागीदार- कलेक्टर

बंद स्टेशनरी स्टोर्स की जाँच आगामी दिनों की जायेगी
दमोह।  राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत कतिपय निजी विद्यालयों के द्वारा फर्जी व डुप्लीकेट पाठ्य पुस्तकों को पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। फर्जी व डुप्लीकेट की जांच किए जाने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला समिति अध्यक्ष सुधीर कुमार कोचर ने जिला अधिकारियों तहसीलदार शिक्षा विभाग के प्राचार्यों एवं शिक्षकों के 29 जांच दल गठित किये हैं।

जिला शिक्षा अधिकार एवं जिला समिति सचिव ने बताया जिले में संचालित 28 स्टेशनरी स्टोर्स पुस्तक विक्रेताओं द्वारा अनुशंसित निजी प्रकाशकों की कक्षा पहली से 12वीं तक की विक्रय की जाने वाली पुस्तकों की जांच के उद्देश्य से जांच दलों द्वारा की जांच हेतु 04 पुस्तक विक्रेताओं से 105 पुस्तकें नमूने के तौर पर संग्रहीत की हैं।

उन्होंने बताया 21 पुस्तक विक्रेताओं ने कहा उनके द्वारा निजी विद्यालयों द्वारा अनुशंसित किसी भी पुस्तक का विक्रय नहीं किया जा रहा है। एक पुस्तक विक्रेता द्वारा बताया गया कि विद्यालय प्रारंभ होने पर माह जुलाई से पुस्तकों का विक्रय किया जाता है । इसके साथ ही 02 स्टेशनरी स्टोर्स पुस्तक विक्रेताओं की दुकानें बन्द पाई गईं। बंद पाई गई स्टेशनरी स्टोर्स द्वारा विक्रय की जाने वाली पुस्तकों के प्ैठछ की जांच भी आगामी दिनों में की जायेगी।

05 जून को सिलवटें अच्छी हैं अभियान में बनें भागीदार
दमोह। कलेक्टर श्री सुधीर कोचर ने कहा एक दिन के लिए 05 जून को सिलवटें अच्छी है के रूप में मनायेंगे और आमजनों से भी इसका पालन करने का आग्रह किया हैं। उन्होंने आमजन मानस से आग्रह किया हैं उस दिन बिना प्रेस किए हुए या बिना आयरन किये हुए कपड़े ऑफिस दूकान स्कूल कॉलेज घर अपने वर्क प्लेस पर जहां भी जाते हैं बिना प्रेस किए हुए कपड़े पहनें।

उन्होंने कहा 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस हैं। इसी उद्देश्य को लेकर जिले के नागरिकों से अपील है कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन का साथ दे और इस अभियान से बड़ी संख्या में जुड़े। अभियान का नाम रखा गया हैं सिलवटें अच्छी हैं। इस अभियान में जुड़ेंगे तो हमारा दमोह शहर जिले को एक दिन के लिए आयरन फ्री बना पायेंगे। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा केवल 05 जून के दिन हम पर्यावरण और धरती की खातिर 25.26 डिग्री सेंटीग्रेट पर ही एयर कंडिश्नर चलाएं। आप सबसे 05 जून को आयरन फ्री.डे और एयर कंडिश्नर को 25.26 डिग्री तापमान पर करने का आग्रह हैं । मुझे पूरा विश्वास और आशा हैं जिले के सभी नागरिकगण हमारे सहयोगी बनेंगे।

Post a Comment

0 Comments