Ticker

6/recent/ticker-posts

निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी का बांदकपुर से विहार, दमोह प्रवेश आज.. सुबह 6 बजे धरमपुरा नाके से होगी ऐतिहासक मंगल अगवानी.. कुंडलपुर में निर्यापक मुनिश्री योग सागर, नियम सागर जी का दीक्षा दिवस आज..

निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी का मंगल प्रवेश आज

दमोह। आचार्य भगवान श्री विद्यासागर जी महाराज आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य निर्यापक श्रमण मुनि श्री सुधा सागर जी का संघ सहित 8 मई को दमोह नगर में सुबह 6 बजे मंगल प्रवेश होने जा रहा है। जिसको लेकर जैन समाज के युवाओं महिला मंडलों के द्वारा जोरदार तैयारी की गई है। 
सकल जैन समाज द्वारा समन्ना तिराहा और धरमपुरा नाके से मुनि संघ की मंगल अगवानी की भव्य तैयारी की गई है। गढ़ी मोहल्ला, पुराना थाना, सिनेमा रोड घंटाघर पलन्दी मंदिर धगट चौराहे होते हुए मुनि संघ श्री पारसनाथ दिगंबर जैन नन्हे मंदिर जैन धर्मशाला पहुंचेगा। जहां मुनि पुंगव के प्रवचन का लाभ भी सभी को प्राप्त होगा। दिगंबर जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई, महामंत्री पदम जैन, आलोक पलन्दी, नन्हे मन्दिर के अध्यक्ष नवीन निराला महामंत्री राजकुमार रानू पारस, मीडिया प्रभारी राजेंद्र अटल  ने सभी से मुनि संघ की अगवानी में शामिल होकर धर्म लाभ उठाने की अपील की है।
बांदकपुर से हुआ निर्यापक संघ का बिहार..  मंगलवार शाम निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज का बांदकपुर पारस धाम से विहार हुआ। इस अवसर पर सैकड़ो की संख्या में भक्त जनों ने जगह-जगह रंगोली सजाकर पाद प्रच्छ्लन करके अगवानी की।
मुनि श्री के बिहार के दौरान बांदकपुर चौकी प्रभारी श्री गणेश दुबे सहित सैकड़ो भक्तों ने करीब 7/8 किलोमीटर पद बिहार करके धर्मलाभ अर्जित किया। मुनि श्री का रात्रि विश्राम आनू ग्राम के स्कूल के समीप चल रहा है।
हर व्यक्ति अपने कार्य में सफलता पाना चाहता है- मुनि श्री सुधा सागर.. जिले के नवनिर्मित तीर्थ श्री पारस धाम बांदकपुर में विराजमान पूज्य निर्यापक पुंगवमुनि मुनि श्री 108 सुधा सागर जी महाराज ने अपनी मंगल प्रवचनों में मैं कहा हर व्यक्ति अपने कार्य में सफलता पाना चाहता है जीवन को सफल बनाना चाहता है वह जो कुछ भी करें उसमें सफलता प्राप्त हो ये भावना तो सभी की होती है लेकिन सफलता पाने के जो सूत्र हैं मंत्र हैं उनकी साधना नहीं करता  सफलता पाने के रास्ते हैं पर उन पर नहीं चलता क्योंकि सफलता पाने की विधि कष्ट साध्य होती है रास्तों पर चलना संकटों का बहुत बड़ा भय रहता है इसलिए हर व्यक्ति आज के समय में जुआ खेलना चाहता है बिना मेहनत के पूंजी कमाना चाहता है धन बुरा नहीं है धन यदि विधिपूर्वक कमाया जाए तो विधिपूर्वक कोई भी क्रिया की जाए तो जैनाचार्य यो ने मना नहीं किया है..
उन्होंने कहा चाणक्य नीति में जब तुम्हें कोई कार्य अच्छा ना लगे तो तुम एक ही विचार करना ये कार्य का उपदेश देने वाला कौन है वह कैसा है यदि वह खोटा है तो जरूर खोटी बात है चोखे व्यक्ति से कभी खोटा कार्य हो ही नहीं सकता हमें दिख रहा है कि यह गलत है लेकिन करने वाला गलत नहीं है तो कार्य गलत नहीं हो सकता तो यहां से शुरू होता है चमत्कार अतिशा य है अच्छा आदमी अच्छा कार्य कर रहा है तो यह कोई चमत्कार का कार्य नहीं है लेकिन कभी तुम्हारा मन काहे की क्रिया तो अच्छी नहीं है लेकिन महाराज तो सौ टका के   है तो मेरे अंदर की आवाज कह रही है कि मेरा गुरु तो ठीक है तो उसका कार्य गलत हो भी नहीं सकता वक्त की प्रमाणिकता यदि तुम्हारे पास है तो वचनों की प्रमाणिकता जानने की जरूरत ही नहीं है..
इससे पहले पारस धाम में विराजमान अस्थाई वेदी में विराजमान भगवान की आज प्रथम दिवस की शांति धारा करने का सौभाग्य बाहर से आए भक्तों को   बोली के माध्यम से प्राप्त हुआ आज गुरु जी के आहार अनिल अनिल कुमार आकाश अमन डबुल्या के चौके में हुए। 
 शाम को  पूज्य श्री मुनि का बिहार दमोह नगर की ओर हुआ कल की आहारचार्या दमोह में होगी मुनि श्री का रात्रि विश्राम ग्राम आनु के प्राथमिक शाला स्कूल में हुआ
निर्यापक मुनि श्री योग सागर जी, नियम सागर जी का मुनि दीक्षा दिवस 8 मई को मनाया जाएगा
दमोह । सुप्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र कुंडलपुर की पावन धरा पर परम पूज्य संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के मंगल आशीर्वाद एवं परम पूज्य आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के चतुर्विध संघ के मंगल सानिध्य में परम पूज्य निर्यापक श्रमण मुनि श्री योग सागर जी महाराज एवं निर्यापक श्रमण मुनि श्री नियम सागर जी महाराज का 45 वां मुनि दीक्षा दिवस 8 मई 2024 को अत्यंत धूमधाम से मनाया जाएगा ।
निर्यापक श्रमण मुनि श्री योग सागर जी महाराज एवं निर्यापक श्रमण मुनि श्री नियम सागर जी महाराज की मुनि दीक्षा वैशाख कृष्ण अमावस्या सन 1980 में मोराजी सागर में आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के करकमलों से हुई थी। इस अवसर पर प्रात 6:30 बजे भक्तांमर महामंडल विधान ,पूज्य बड़े बाबा का अभिषेक ,शांति धारा, पूजन, विधान होगा ।सुबह 8:00 बजे से ज्ञान साधना केंद्र परिसर में मुनि दीक्षा दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा । प्रचार मंत्री जयकुमार जैन जलज ने बताया कि इस अवसर पर मंगलाचरण ,चित्र अनावरण, दीप प्रज्वलन ,आचार्य श्री की पूजन ,आचार्य श्री समय सागर जी महाराज की पूजन, शास्त्र भेंट एवं मुनि श्री के मंगल प्रवचन होंगे , आहारचर्या होगी। सांयकाल  पूज्य बड़े बाबा मंदिर में भक्तांमर दीप अर्चना एवं पूज्य बड़े बाबा की संगीतमय महा आरती होगी।

गुरु की कृपा वरदान हुआ करती है..मुनि श्री आगमसागर
कुंडलपुर दमोह। सुप्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र जैन तीर्थ कुंडलपुर में युग श्रेष्ठ संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य पूज्य आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के आशीर्वाद से मुनिश्री आगम सागर जी महाराज ने प्रवचन देते हुए कहा गुरुवर का आदेश हुआ उद्बोधन के लिए गुरु की कृपा वरदान हुआ करती है ।उनकी कृपा से सांसारिक सुख के साथ-साथ आत्मिक सुख की प्राप्ति होते हुए भव्य जीव के लिए निर्वाण की अवस्था उपलब्ध होती है ।यह सब गुरु की कृपा से ही संभव होता है। जिनके हृदय में गुरु बसे होते हैं उन्हें संसार में कोई चीज दुर्लभ नहीं होती सब चीज सुलभ होती चली जाती है गुरु की भक्ति हमने आगम ग्रंथो से जाना है ।गुरु की भक्ति अच्छी तो तीर्थंकर प्रकृति का बंध करती है। वह तीर्थंकर प्रकृति जो तीनों लोकों में डंका बजाती है संसार में परोपकार का कार्य करते वह तीर्थंकर प्रकृति वाले महापुरुष होते हैं ।
देश पृथ्वी पर अपनी आत्मा की उन्नति के साथ-साथ असंख्यात जीवन को मोक्ष मार्ग पर लगा देते हैं ।ऐसी तीर्थंकर प्रकृति का बंध गुरु भक्ति से हुआ करता है ।जिन्होंने गुरु भक्ति से प्रेरित होकर गुरुओं की पूजन भक्ति की है बे महान पुण्य कमाते हुए अपने जीवन को सफल करते हुए अपनी आत्मा की उन्नति की ओर जाते हैं ।हमारे गुरुवर विद्यासागर जी महाराज अपने गुरु के अनन्य भक्त थे जीवन के अंतिम समय तक उन्होंने उनकी चर्या को निभाया और अपनी वाणी को संयमित करके रखा इस प्रकार से अपने जीवन में जितनी भी ऊंचाइयों को पाया सबका श्रेय स्वयं करते हुए भी सदा यही वार्तालाप करते रहे गुरु की कृपा से सब हो रहा है ।उनकी उन वार्तालाप को सुनकर वार्ता को सुनकर मन करता है कि गुरुवर विद्यासागर जी महाराज कृतित्व व्यक्तित्व से ऊपर उठकर अपनी आत्मा की उन्नति करते हुए सिद्धालय को प्राप्त करने के लिए इस काली काल में भी महान कठिन चर्या को संपन्न करके गए हैं ।उनके स्थान पर वर्तमान आचार्य समय सागर महाराज ज्ञान ,ध्यान, तप में रहने वाले धैर्य की मूरत है ।अभी तक हमने धैर्य को पुस्तक में पढ़ा था ।लेकिन वर्तमान परिपेक्ष में जब से आचार्य समय सागर महाराज आचार्य पद पर बैठे हैं। 
कैसा उनका धैर्य है यह उनके चरण सानिध्य में रहकर पढ़ रहा हूं अभी तक पुस्तक का लिखा लिखा साक्षात महसूस कर रहा हूं। जीवन में गजब का धैर्य है। प्रभु से प्रार्थना कर रहा हूं यदि उनके जीवन का शतांश भी धैर्य जीवन में आ जाए तो मेरा उद्धार हो जाए इस कली काल में भी। एक छोटा सा प्रसंग गुरु मुख से सुनने मिला था आपके सामने रख रहा हूं। सागर के पंचकल्याणक के समय गुरुवर का बहुत योगदान रहा था सागर के अमरनाथ जी का बहुत सहयोग रहा एक बार अमरनाथ जी ने आचार्य महाराज के प्रवचन के पूर्व एक दृष्टांत के माध्यम से रखा था उस दृष्टांत को सुनकर आचार्य महाराज की अच्छी मुस्कान आई थी। मैं उस दृष्टांत को सुन रहा था और आचार्य महाराज की भाव-भंगिमा को पढ़ रहा था लगा गुरु जी को यह दृष्टांत अच्छा लगा है मुझे भी बहुत अच्छा लगा । यह दृष्टांत सुनकर मुझे लगा मुझे भी ऐसा ही बनना है गुरु के चरणों में। वह बात क्या थी आपके सामने रखता हूं एक भटकता हुआ नौजवान एक गुरु जी के पास में पहुंचा बोला अपनी शरण में रख लो। 
गुरुदेव वृद्ध थे उन्हें भी लग रहा था जो हमारे पास है वह किसी को दे जाऊं प्राय करके गृहस्थ जीवन में ऐसा होता है जब गृहस्थ वृद्ध हो जाता है घर गृहस्थी को छोड़ने का मन बनाता है। तो वहअपनी संपत्ति पुत्र पुत्री में वांट देता है जो कुछ देना होता है देकर सोचता है मैं निर्विकल्प हो गया आप चैन से मर सकूंगा। वे ज्ञानी थे कोई योग्य शिष्य मिला नहीं जिसको सौंप देते ।वह तरुण आया उसमें क्षमता थी योग्यता थी उसे ही सौंप दिया । वह शिष्य गुरु के चरणों में रहता ।सुबह शाम सेवा भक्ति करता है उन्होंने सोचा जिसको मैंने सब कुछ सोंपा वह कुछ दिन में मरने वाला है गुरु को चिंता हो गई अब मैं भी जाने वाला हूं शिष्य भी जाने वाला है अब मेरे पास इतना समय नहीं दूसरे को शिष्य तैयार कर सकूं। मेरे द्वारा दिया गया ज्ञान व्यर्थ चला जाएगा ।गुरु कितने उदार होते हैं इसको जो ज्ञान बांटा है इसकी जिंदगी कम नहीं होनी चाहिए। यह परोपकार में लगा है। 
गुरु ने निश्चय किया मैंने जान तो लिया है यह अमावस की रात को मरेगा लेकिन मैं भरसक प्रयत्न करूंगा यह मरने ना पाए। गुरु शिष्य आजू-बाजू में सोते रहते हैं दैनिक कार्यक्रम चलते रहते है ।गुरु ने अवगत नहीं कराया बेटा तेरी उम्र कम है धीरे-धीरे वह अमावस की काली रात आ गई गुरु शिष्य दोनों आजू-बाजू में सो गए ।वह शिष्य को मारने वाला आता है गुरु कहते हैं ठहर जा ठहर जा मुझे मालूम है तुम क्यों आए सामने वाला कहता है मुझे मेरा काम करने दो ।गुरु कहते हैं नहीं तुम जिसे मारने आए हो वह मेरा शिष्य है मैं अपने सामने शिष्य को मरता हुआ नहीं देख सकता। देखो यह हमारा दुश्मन है इसने ऐसा ऐसा किया था मैं इसे मार कर जाऊंगा ।गुरु ने कहा हम मानते हैं शिष्य ने तुम्हारा कुछ बिगाड़ किया होगा । 
लेकिन मैंने इस ज्ञान देकर सजाया संवारा है यह दुनिया में आगे जाकर बहुत परोपकार करेगा इसकी जान मत लो इसके बदले में मेरी जान ले लो। मैं कितने दिन का मेहमान हूं गुरु कहता है सामने वाला जो मारने वाला था वह काला नाग था वह कहता है मैं तो इसे डस करके ही जाऊंगा। आज मैं बलवान हूं इसे दबाकर ही जाऊंगा। गुरु ने बहुत समझाया ।इस बदले के रास्ते से शांति नहीं होगी तुम शांति का रास्ता अख्तियार करो।  जिसके मन में बदले की भावना होती वह शांति का रास्ता नहीं अख्तियार कर सकता। वह तो सोचता बदला लेकर ही शांति मिलेगी ।दोनों के बीच बहुत देर तक चर्चा चलती रही। गुरु कहता प्राण दान दे दो वह कहता प्राण लेकर ही जाऊंगा। कहां मिलेंगे ऐसे गुरु जो अपना जीवन देकर शिष्यों को सजाया संवारना चाहते हैं इस काली काल में तो ऐसे शिष्य मिल जाएंगे जो गुरु पर प्रहार कर बैठते जीवन लीला समाप्त कर बैठते ।लाखों में एक आध होता जो गुरु के प्रति करुणा वान होता ।गुरु मात्र कर्तव्य करते बदले में कोई चाह नहीं कि शिष्य हमारी जय जयकार करेगा ।किए जा जग में भलाई के काम तेरे दुख दूर करेंगे राम ।वफादार ईमानदार अपना कर्तव्य करके आगे चले जाते हैं प्रभु की सेवा गुरु की सेवा व्यर्थ नहीं जाती।


Post a Comment

0 Comments