Ticker

6/recent/ticker-posts

सावधान.. जानलेवा साबित हो सकता है स्मोक पान.. 12 साल की किशोरी को जान के लाले पड़े.. ऑपरेशन करके निकालना पड़ा पेट का एक हिस्सा..

 स्मोक पान खाने से किशोरी की की हालत बिगड़ी..

बेंगलुरु की एक घटना सामने आयी है, जिसमें पाने खाने से एक 12 साल की बच्ची के पेट में छेद हो गया है. यह कोई नॉर्मल पान नहीं था बल्कि सोशल मीडिया पर रील्स में ट्रेंड होने वाला स्मोक पान था. हालांकि सर्जरी के बाद बच्ची की हालत ठीक है. लेकिन यह घटना चेतावनी की तरह है कि आप किसी भी चीज को ट्राई करने से पहले इसमें मौजूद चीजों की पूरी जानकारी को जान लें.

खबरों के अनुसार, बच्ची किसी शादी समारोह में थी, जहां वह मेहमानों को स्मोक पान खाते देख खुद भी इसे खाने का प्रयास किया. पान खाते ही उसे तेज पेट दर्द हुआ. परिवार के लोग उसे तुरंत अस्पताल ले गए, जहां जांच के बाद पता चला कि उसके पेट में छेद हो गया है. जिसके बाद डॉक्टरों को ऑपरेशन करके उसके पेट का एक हिस्सा निकालना पड़ा. 

स्मोक पान बनाने के लिए पान के मिश्रण में लिक्विड नाइट्रोजन डाला जाता है. लिक्विड नाइट्रोजन बहुत कम तापमान वाला तरल होता है, जो वाष्पीकृत होकर धुआं पैदा करता है, यही कारण है कि इस पान को स्मोक पान कहा जाता है. लिक्विड नाइट्रोजन का सेवन या सीधे संपर्क शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. यह पेट और आंतों को गंभीर रूप से क्षति पहुंचा सकता है, जिससे छेद, इंटरनल ब्लीडिंग और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है.

Post a Comment

0 Comments