Ticker

6/recent/ticker-posts

चुनाव घोषणा के साथ आचरण संहिता लागू.. दमोह में नामांकन 28 मार्च से शुरू, मतदान 26 अप्रैल एवं मतगणना 04 जून को होगी.. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं SP ने स्ट्रांग रूम, मतदान केन्द्रों का लिया जायजा.

मतदान 26 अप्रैल एवं मतगणना 04 जून  को होगी
दमोह। निर्वाचन आयोग के द्वारा कार्यक्रम घोषित किया गया हैए जिसके अनुसार मध्यप्रदेश में कुल चार चरणों में चुनाव है और 26 अप्रैल को हमारे यहां पर चुनाव का पर्व संपन्न होने वाला है। मतगणना 04 जून को सभी जगहों पर एक साथ होगी। मतदान और मतगणना के लिये हमारी पुख्ता तैयारियां लगातार चल रही है और इसे शीघ्र चरण बद्ध रूप से अंतिम रूप देना प्रारंभ कर दिया है और लगातर उस पर काम चल रहा है। प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता निर्वाचन ही है उसी पर हमारा फोकस सबसे ज्यादा रहेगा और उसी के लिये जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन मिल कर काम करेंगे। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने आज मीडिया से वार्ता के दौरान कही। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्रुतिकीर्ति सोमवंशी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम सहित मीडियाजन मौजूद थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा मैं मीडिया के माध्यम से दमोह क्षेत्र की जनता से और मतदाताओं से आग्रह करना चाहूंगा कि लोकतंत्र का पर्व फिर एक बार हमारे दरवाजे पर आया है। हम सभी मतदाताओं का यह कर्त्तव्य बनता है कि इस पर्व में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। यही मताधिकार लोकतंत्र को सशक्त बनाने का सबसे बड़ा माध्यम है।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा चुनाव की प्रक्रिया 06 जून को पूरी हो जायेगी। अधिसूचना आज 16 मार्च सेए नामांकन करने की तिथि 28 मार्च सेए नामांकन करने की तिथि 04 अप्रैल नामांकन की जाँच तिथि 05 अप्रैल नाम वापिसी की अंतिम तिथि 08 अप्रैलए मतदान 26 अप्रैल को तथा मतगणना 04 जून को संपन्न होगी तथा 06 जून 2024 तक निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न होगी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा आदर्श आचरण संहिता में एक गाइडलाइन रहती है कि 24 घंटे के अंदर.अंदर जैसे ही लागू होती हैए सरकारी कार्यालय में और जो भी सरकारी परिसर हैं वहां पर किसी भी प्रकार का प्रचार.प्रसार न होए 48 घंटे के अंदर.अंदर जो पब्लिक प्रॉपर्टीज है वहां पर किसी भी प्रकार का विरूपण होता है उसको हटाना रहता है और निजी प्रॉपर्टी में यदि बिना अनुमति के संपत्ति विरूपण वाली घटना है उसे हटाना होता है। राजनीतिक दलों के लिए यदि कोई जुलूस या जलसा निकलना है तो उनको परमिशन लेनी पड़ती है। सुविधा ऐप कलेक्टर श्री कोचर ने कहा सुविधा कैंडिडेट ऐप में नाम निर्देशन और अनुमति सुविधा नामक वेब एप्लिकेशन के माध्यम से दर्ज की जाती है। नामांकन के लिये अभ्यर्थी अपने नाम निर्देशन की स्थिति देख सकता है। अभ्यर्थी को शपथ.पत्र और रसीद देखने का विकल्प है। अनुमति के लिये इसमें अभ्यर्थी अपने द्वारा अनुमति के लिये दायर आवेदन का विवरण देख सकता है। इस खण्ड में अनुमति की स्थिति और कुल संख्या प्रदर्शित की जाती है।

सी.विजिल एप सी विजिल ऐप को कैमरा अच्‍छे इन्‍टरनेट कनेक्‍शन और जीपीएस एक्‍सेस वाले किसी भी एंड्रॉइट स्‍मार्टफोन जेलीबीन और उससे अधिक पर इंस्‍टॉल किया जा सकता है। इस ऐप का प्रयोग करते हुए नागरिक राजनीतिक कदाचार की घटनाओं के घटने के कुछ ही मिनटों में उनकी तत्‍काल रिपोर्ट कर सकते हैं जिसके लिए रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में तत्‍काल जाने की जरूरत नहीं होती। सी.विजिलए सतर्क नागरिकों को जिला नियन्‍त्रण कक्षए रिटर्निंग अधिकारी और फील्‍ड यूनिट ;उड़न दस्‍तों स्‍थैतिक निगरानी दलों के साथ जोड़ता है जिससे एक तीव्र और सटीक रिपोर्टिंग कार्रवाई और निगरानी प्रणाली सक्रिय होती है। आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाए तथा शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्‍लेख करें। शिकायत के साथ संलग्‍न जीआईएस सूचना स्‍वतरू संबंधित जिला नियन्‍त्रण कक्ष तक पहुँच जाती हैए जिसके फलस्‍वरूप उड़नदस्‍ता कुछ ही मिनटों में घटनास्‍थल पर भेजा जा सकता है।  मतदाता हेल्पलाइन ऐप.. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा आमजन घर बैठे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा घर बैठे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की सुविधा वोटर हेल्पलाइन ऐप से डाउनलोड कर सकेंगे। ऐप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम भी जाँच कर सकते हैं। इसके साथ ही विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य बीएलओ द्वारा किया जा रहा हैए 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा मतदान केन्द्र पर भी नाम जुड़वा सकते है।
सक्षम एप.. उन्होंने बताया दिव्यांग मतदाताओं तक आसान पहुंच के लिये सक्षम ऐप बनाया गया है। ऐप के माध्यम से मतदाता बनने रजिस्टर्ड कर सकते हैए ईपिक कार्ड में सुधार कर सकते हैंए मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर या अन्य सुविधाओं के लिये आवेदन कर सकते हैए मतदाता सूची में अपना नाम जाँच सकते हैंए पोलिंग बूथ का विवरण देख सकते हैंए दिव्यांग स्वयं मतदाता के रूप में चिन्हित हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिये कॉल सेन्टर 1950 पर काल किया जा सकता है।
केवायसी ऐप.. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने बताया केवायसी ऐप के माध्यम से नामांकन भरने वाले सभी उम्मीदवारों के आपराधिक मामलों की जानकारी देखी जा सकती है।
ईएसएमएस मोबाइल ऐप.. उन्होंने बताया आदर्श आचार संहिता के दौरान मोबाइल ऐप के माध्यम से सीधे क्षेत्र से पकड़ी गईए जब्त की गई वस्तुओं ;नकद शराब ड्रग्स कीमती धातुएमुफ्त उपहार अन्य वस्तुओं के डेटा को डिजिटाइज़ करने के लिए किया जाता है।
मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी.. उन्होंने प्रमाणीकरण सर्टिफिकेशन समिति द्वारा चुनाव प्रचार से संबंधित समस्त प्रचार सामग्री का प्रमाणीकरण करना पंपलेट पोस्टर ऑडियो वीडियो सीडी आदि चुनाव खर्च के संबंध में प्रत्याशी द्वारा विज्ञापनो पर किये जा रहे चुनाव खर्चे को प्रतिदिन एकाउंट एवं  व्यय लेखा टीम कमेटी को भेजना। मॉनीटरिंग निगरानी के लिये सभी न्यूज चैनल तथा न्यूज पेपर एवं सोशल मीडिया फेसबुकध्व्हाहट्सअप इत्यादिद्ध पर सतत् निगरानी बनाए रखना।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कोचर ने कहा मतदान का उपयोग अधिकार है इसलिये मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मतदान करना चाहिये। प्रशासन द्वारा भी मतदाताओं को मतदान करने जागरूक बनाया जा रहा है। कोई भी पात्र मतदाता मताधिकार से वंचित न रहे। उन्होंने मतदाताओं से कहा किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देंए जिला प्रशासन शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिये कटीबद्ध है सुरक्षा व्यवस्था भी चाक चौबंद रहेगी। पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा लोकसभा चुनाव की आज घोषणा हो चुकी है इसके साथ.साथ एमसीसी भी लागू हो गई है। पहली तैयारी के रूप में एमसीसी के जो कानून है उनका हम शत प्रतिशत पालन करायेंगे। इसके अलावा एसएसटी एफएसटी और वीडियोग्राफी की टीम हैए पोलिंग तक की जितनी व्यवस्था है उसकी प्लांनिग हो चुकी है। उसमें जितने बल की जरूरत हैए सेन्ट्रल पेरामिलेट्री फोर्स की जो जरूरत है उसकी भी तैयारी हो चुकी है। उन्होंने कहा हम कोई ऐसे तरीके ऐसे ग्रुप्सए वाट्सएप या जनता के माध्यम से इनपुट तुरंत ले पाये और उस पर रियेक्शन हम तुरंत वहीं पर कर पायेंए इसके संबंध में विचार किया जायेगा। इसके अलावा हमारा यह लक्ष्य रहेगा की दमोह लोकसभा क्षेत्र में कोई भी अप्रिय घटना न हो।
कलेक्टर SP ने स्ट्रांग रूम का जायजा
लिया..
दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी के साथ आज पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाये गए स्ट्रांग रूम का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों.कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम एसडीएम आरएल बागरी सीएसपी अभिषेक तिवारी तहसीलदार मोहित कुमार जैन सहित अन्य संबन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों का लिया जायजा.. दमोह। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने आज दमोह विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र नव जागृति स्कूल एकीकृत शासकीय उर्दू उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहित दमोह शहर के अन्य मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा दिए हुये निर्देशों के अनुसार कार्यवाही की जाये। मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाए सुनिश्चित कर ली जाये। इस अवसर पर एसडीएम दमोह आर एल बागरीए तहसीलदार मोहित कुमार जैन सहित अन्य सबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments