Ticker

6/recent/ticker-posts

मेगा रोजगार मेले में 805 युवक युवतियों को मिला रोजगार.. संस्कृति पर्यटन मंत्री श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने वितरित किए ऑफर लेटर.. इधर पशु जागृति अभियान संगोष्ठी में शामिल हुए पशुपालन एवं डेयरी विभाग मंत्री श्री लखन पटेल..

मेगा रोजगार मेले में 805 युवक युवतियों को रोजगार

दमोह। आकांक्षी जिला दमोह की औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान में मेगा रोजगार मेले का सफल आयोजन किया गया। जिसमें कुल 26 कंपनिया शामिल हुई। 2 दिवसीय मेलें कुल 3 हजार 697 युवक युवतियों द्वारा पंजीयन कराया गया एवं कुल 805 युवक युवतियों को रोजगार प्राप्ता हुआ। मेले में प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्ययमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री जयंत मलैया हटा विधायक श्रीमति उमा देवी खटीक, समाजसेवी श्री रामलाल पटैल एवं कलेक्टर मयंक अग्रवाल विशेष रूप से शामिल हुये।

 मेगा रोजगार मेले में वितरित हुये ऑफर लेटर..  दमोह जिले को आकांक्षी जिलों में शामिल किया गया है इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का धन्यवाद ज्ञापित करता हूं और देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद ज्ञापित करता हूं जिन्होंने मध्य प्रदेश राज्य तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण विभाग द्वारा संकल्प योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार देने का काम शुरू किया है। निश्चित रूप से दमोह जिले के सभी युवा इस संकल्प योजना के अंतर्गत जो यह आकांक्षी जिला घोषित किया गया है इसका लाभ उठाएंगे और युवा रोजगार प्राप्त करके देश समाज और राष्ट्र के लिए अपना योगदान देने का काम करेंगे।

इस आशय के विचार प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने आज संकल्प योजना अंतर्गत मेगा रोजगार मेला के अवसर पर व्यक्त किये। इस मौके पर राज्यमंत्री श्री लोधी सहित अतिथियों ने रोजगार हेतु आये आवेदकों को ऑफर लेटर का वितरण किया। राज्यमंत्री श्री लोधी ने कहा दमोह जिले में मेगा रोजगार मेला लगाया गया है। इस मेले के अंतर्गत 5000 से ज्यादा आवेदकों के साथ 25 से अधिक कंपनियां उपस्थित हुई है। कंपनी युवाओं के द्वार पर आई हैं क्योंकि सभी कहते हैं बेरोजगारी की समस्या है। मैं सभी से कहना चाहता हूं कि बेरोजगारी की समस्या नहीं हैए क्योंकि कंपनियां लगातार लोगों को रोजगार देने का काम कर रही हैं। 5000 से ज्यादा रिक्तियां इन कंपनियों के माध्यम से प्रस्तुत की गई है। गत दिवस 325 लोगों को रोजगार दिया गया है। मेगा रोजगार मेले में लगभग 1000 लोगों को रोजगार मिल जाएगा। निश्चित रूप से यह विद्यार्थियों के लिये वरदान साबित होगा।
दमोह विधायक एवं पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने कहा मेगा रोजगार मेले में बहुत सी प्राईवेट कंपनियों द्वारा कल लगभग 350 लोगों को ऑफर लेटर दिये है और आज भी बहुत सारे लोगों को ऑफर लेटर मिले है। मुझे बहुत प्रसन्नता हुई कि आईटीआई के विद्यार्थियों ने एलईडी बल्ब बनाया है जो बाजार से बहुत कम कीमत पर है और इसकी एक साल की वारंटी भी है।
हटा विधायक उमा देवी खटीक ने कहा दमोह में मेगा रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने युवा वर्ग को चिंता मुक्त करते हुये विभिन्न कंपनियों को मध्यप्रदेश में बुलाकर तकनीकी शिक्षा के माध्यम से पूरे प्रदेश में काम कर रहे है। कंपनिया रोजगार को बढ़ावा देने के लिये वास्तव में जिनके पास जो हुनर है उस हुनर को देखते हुये शिक्षा के हिसाब से अस्थाई रूप से रोजगार देने का काम कर रही है यह बहुत अच्छी बात है।

कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने कहा मध्यप्रदेश में आकांक्षी जिलों में जो 08 जिले हैं उसमें दमोह जिला भी शामिल है। इन 08 जिलों में मेगा रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। इसमें करीब 5 हजार की वेकेंसी निकली थी। मेले में बहुत सी प्राईवेट कंपनी है इसमे आईटीआई के माध्यम से सभी विद्यार्थी आये है सभी अपना इंटरव्यू दे रहे है इंटरव्यू के बाद नियुक्ति हो रही है। इसके पहले महिला विशेष रोजगार मेला आयोजित किया गया था और आज पूर्ण रूप से सभी के लिये मेगा रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। इसके बाद भी इन कंपनियों से सतत् संपर्क रहेगा इसके माध्यम से और नियुक्तियां होती रहेंगी।

प्राचार्य आईटीआई अभिषेक तिवारी ने बताया तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण विभाग द्वारा संकल्प योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के आकांक्षी जिला दमोह में मेगा रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। मेले में विभिन्न कंपनियों द्वारा 05 हजार वेकेंसी प्रदर्शित की गई थी जिसमें से सिर्फ 03 हजार वेकेंसियां केवल आईटीआई से संबंधित विद्यार्थियों के लिये ही थी। आईटीआई की लगातार डिमांड बढ़ती जा रही है कौशल उन्नयन और स्किल इंडिया प्रधानमंत्री जी का विजन है उस विजन की ओर यह महत्वपूर्ण कदम है और आगे भी भविष्य में इस प्रकार के नियोजन कार्य किये जायेंगे। ऐसे आवेदक जो इस मेले में शामिल हुये है लेकिन किसी कारण से उनका नियोजन नहीं हो पाया है हम उनके लिये कौशल प्रशिक्षण के साथ.साथ रोजगार हेतु दृढ़ संकल्पित है। संस्था इसी प्रकार से भविष्य में कार्य करती रहेगी। 

पशुपालन एवं डेयरी विभाग मंत्री श्री लखन पटेल पशु जागृति अभियान संगोष्ठी में हुए शामिल..
दमोह। यहां ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर लोग किसान ही है हम पशुपालन इसलिए करते हैं कि घर में दूध हो जायेगा घी बन जायेगा। यदि हम पशु पालन को व्यापारिक दृष्टि से करने लगे तो निश्चित रूप से यह आय बढ़ाने का काम तो करेगा ही जो प्रधानमंत्री श्री मोदी जी का सपना है कि किसानों की आय दोगुनी करने का यही एक माध्यम है जो किसानों की आय को दोगुना कर सकता है। इस विभाग के माध्यम से प्रदेश का नक्शा बदला जा सकता है यहां काम की काफी संभावनाएं है। मार्गों पर गौवंश बड़ी समस्या है सरकार इस दिशा में काम कर रही है जल्द ही इसके परिणाम दिखेंगे।

इस आशय के विचार प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने आज पथरिया विकासखण्ड के ग्राम बोतराई में आयोजित पशु जागृति अभियान के तहत पशु बांझपन शिविर एवं जागरूकता गोष्ठी को संबोधित करते हुये व्यक्त किये। इस अवसर पर नानाजी देशमुख वेटनरी विज्ञान यूनिर्वसिटी जबलपुर के कुलपति प्रो डॉ सीता प्रसाद तिवारी अधिष्ठाता डॉ राजेश कुमार शर्मा निदेशक विस्तार शिक्षा डॉ सुनील नायक जनपद अध्यक्ष खिलान अहिरवार खासतौर पर मौजूद थे। श्री पटेल ने कहा नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा आज एक संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें गौवंश आदि की हेल्थ उनको दिए जाने वाली दवाईयां और सरकार की जो जो भी योजना है उसके बारे में किसानों और पशुपालकों को अवगत कराया है। श्री पटेल ने कहा गौवंश पशुपालन से किसानों की आमदनी दोगुनी करने का काम किया जा सकता है। हमारे पास दूध तो है लेकिन उसकी खपत नहीं है तो दूध का बहुत ज्यादा स्टॉक हो जाता है अमूल के साथ टाईअप करके इस काम को आगे बढ़ने का काम करेंगे। उन्होंने कहा मैंने दिल्ली में पशुपालन और डेयरी के मंत्री रूपाला जी से मिलकर अपनी समस्या के बारे में आग्रह किया तो उन्होंने कहा कि आप बड़े.बड़े गौ अभ्यारण बनाईये बाउंड्री बनाने के लिए शेड बनाने के लिएए पानी के लिए जिसका पूरा पैसा हम देंगे।

श्री पटेल ने बताया एक हिमाचल प्रदेश के व्यक्ति ने कहा हम आपके साथ काम करना चाहते हैं हम सांची डेयरी है उसके साथ टाईअप करना चाहते हैंए इसमें पैसे की कोई दिक्कत नहीं है हम सारे इनवेस्ट करेंगे और सांची के साथ कोलैबोरेट करके इको वर्ल्ड वाईज बनायें। वे कुछ दिन बाद यहां आकर एग्रीमेंट करने वाले हैं। श्री पटेल ने कहा हमारी सबसे बड़ी समस्या है सड़कों पर जो गौवंश घूम रही है इस संबंध में केन्द्रीय मंत्री रूपाला जी से चर्चा हुई जिसकी योजना बनाकर 05 से 10 गांव में एक बड़ा गोबर गैस प्लांट लगाकर उन्हें गैस दी जा सके । इसके लिए योजना तैयार की गई है इसमें समय लगेगा क्योंकि यह बड़ा काम हैए जब गाय का गोबर आपके घर से बिकने लगेगा तो आप गौवंश को कहीं बेसहारा नही छोड़ेंगे। मैं उसी दिन से यह सपना देख रहा हूं कि जिस दिन से यह तीनों चीजें हो गईए तो आप यह मानकर चलिए की मध्य प्रदेश का नाम पूरे हिंदुस्तान में ही नहीं पूरे विश्व में सबसे ऊपर हो जाएगा। नानाजी देशमुख वेटनरी विज्ञान यूनीर्वसिटी जबलपुर के कुलपति डॉ सीता प्रसाद तिवारी ने कहा कृषि से संबंधित जो बृहद नॉलेज आप सभी के पास है। हम पशुपालन के क्षेत्र को गांव.गांव तक ले जाएं पशुपालन के माध्यम से जो किसान भाई आत्म निर्भर हो और अपनी आमदनी को बढ़ाने के सुझाव दिये। 

वेटनरी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ राजेश शर्मा ने कहा दवाइयां वितरण कर रहे हैं जिसमें कैल्शियम मिनरल मिक्चर और फिर संगोष्ठी भी साथ में जो हमारे युवा वर्ग है जो हमेशा रोजगार के लिए परेशान रहते हैं पशुपालन से जो हमारे प्रधानमंत्री जी का सपना है कि आय को दोगुना करना है। कृषि और पशुपालन जब साथ.साथ दोनों व्यवसाय किए जाएंगे तब आय निश्चित रूप से दोगुनी हो सकती है। तो हम पशु चिकित्सा महाविद्यालय के सभी हमारे शिक्षक जो आए हैं पीजी पीएचडी के स्टूडेंट भी साथ में आए हुए हैं वे दिन भर गांव के जो भी पशुओं की समस्या है उनका निराकरण करेंगे और जितना संभव हो सकेगा इतना उपचार देंगे। इसके पूर्व कार्यक्रम राज्यमंत्री श्री पटेल ने मॉ सरस्वती एवं भारत माता के चित्र समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्यापर्ण कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने गौ माता का पूजन भी किया तथा बजरंगी बली के मंदिर में दर्शन किये। उन्होंने गौ.पालकों को दवाई की किट भी वितरित की ।

राज्यमंत्री ने बॉलीबाल प्रतियोगिता का किया शुभारंभ..

दमोह। प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभारद्ध श्री लखन पटेल ने आज पथरिया विकासखण्ड के ग्राम बोतराई में बॉलीबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने बॉलीबाल टीम से परिचय प्राप्त किया तथा नानाजी देशमुख वेटनरी विज्ञान यूनिर्वसिटी जबलपुर के कुलपति प्रो डॉ सीता प्रसाद तिवारी ने फीता काटकर खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ कराया। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने का संदेश दिया और शुभकामनायें दी। इस दौरान अधिष्ठाता डॉ राजेश कुमार शर्मा निदेशक विस्तार शिक्षा डॉ सुनील नायक जनप्रतिनिधिगण तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments