Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह रेलवे स्टेशन माल गोदाम से दिन-रात भारी वाहनों के आवागमन से स्टेशन रोड निवासियों की परेशानी बढ़ी.. हादसों की आशंका के साथ धूल प्रदूषण शोर शराबे से.. दिन का चैन और रात का आराम हराम..

भारी वाहनों से स्टेशन रोड निवासियों की परेशानी बढ़ी

दमोह। रेलवे स्टेशन जाने वाली मार्ग पर भारी वाहनों का दिन-रात आवागमन स्थानीय निवासियों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है। हादसो की आशंका के साथ होने वाले शोर शराबे एवं धूल प्रदूषण की वजह से दिन का चैन और रात का आराम हराम हो चुका है।  लगातार शिकायतों के बाद भी प्रशासनिक अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। 

दमोह रेलवे स्टेशन के साइड में ही लंबे समय से माल गोदाम संचालित की जा रही है जहां तक आने-जाने के लिए लोडेड एवं खाली ट्रक स्टेशन चौराहा श्री स्टेशन मार्ग का उपयोग करते हैं। यह मार्ग वन वे होने के साथ ही काफी सकरा है। इस मार्ग पर नगर पालिका कार्यालय, विभिन्न बैंक, अनेको रहवासी भवन एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान होने के बावजूद कहीं भी पार्किंग की जगह नहीं है। जिससे विभिन्न ट्रेनों के आवागमन टाइम पर जमकर ट्रैफिक रहने तथा माल गोदाम तक आने जाने वाले भारी वाहनों की आवाजाही के दौरान हमेशा हादसों की आशंका बनी रहती है।
इस समय रेलवे-स्टेशन माल गोदाम पर धान के बाद गेंहू के रेक आ जा रहे है। जिससे ट्रकों की लगातार आवाजाही के साथ लंबी लाइन लगने से निजी भवनो एवं प्रतिष्ठानों के सामने सड़क पर जाम के हालात बनते हैं दूसरी ओर धूल प्रदूषण और शोर की वजह से स्थानीय निवासियों का घरों दुकानों पर रहना दूभर हो गया है। जिसे ध्यान में रखकर जल्द से जल्द माल गोदाम को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किए जाने की मांग नागरिकों द्वारा की गई है।

वही स्थानीय निवासी वरिष्ठ नागरिक चौधरी रूपचंद जैन ने प्रशासन को सुझाव दिया है कि जब तक माल गोदाम एवं भारी वाहनों के आवागमन हेतु वैकल्पिक इंतजाम नहीं होता तब तक स्टेशन चौराहा तथा तीन  गुल्ली चौराहा तरफ के दोनों मार्गो का उपयोग माल गोदाम तक आने जाने वाले ट्रकों के लिए किया जाए। जिससे स्टेशन मार्ग पर ट्राफिक का लोड कम हो तथा स्थानीय निवासियों को राहत मिल सके।  यदि आवश्यक हो तो इन दो मार्गो में से एक मार्ग का उपयोग ट्रकों के आने तथा दूसरे का जाने में किया जाए जिससे कम से कम स्टेशन रोड की एक सड़क पर तो ट्रैफिक का दबाव कम हो सके।

Post a Comment

0 Comments