Ticker

6/recent/ticker-posts

मिशन अस्पताल में कटे होंठ-फटे तलुओं के कैम्प में पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने भर्ती मरीजों का हाल जाना.. बुंदेली महोत्सव के छठवें दिन श्री राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन नृत्य नाटिका.. भाजपा लाभार्थी संपर्क अभियान की लोकसभा कार्यशाला..

मिशन अस्पताल में कटे होंठ-फटे तलुओं का सर्जरी कैम्प

दमोह। आधारशिला संस्थान द्वारा संचालित मिशन अस्पताल में प्रतिवर्षानुसार कटे होंठ-फटे तलुओं का निःशुल्क सर्जरी कैम्प सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया। इस कैम्प में न सिर्फ कटे होंठ फटे तालुओं का बल्कि शरीर के जल जाने से जो अंग चिपक जाते हैं, उन जले हुए अंगों की सर्जरी भी सफलतापूर्वक सम्पन्न की गई। साथ ही बच्चों की चिपकी हुई जीभ सहित अनेक प्रकार की जटिल सर्जरी मिशन अस्पताल के नवीन आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित ओ.टी. ऑपरेशन थियेटर से गई। समाज सेवी डॉ. अजय लाल व डॉ. श्रीमती इन्दु लाल के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले इस निशुल्क सर्जरी कैम्प में प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों से भी आये मरीजों ने लाभ लिया। इस बार 34 सर्जरी की गई जिसमें मासूम बच्चों के अलावा हर उम्र के मरीज जो इस पीड़ा के दौर से गुजर रहे थे उनकी सर्जरी सफलतापूर्वक की गई, जिसे बाहर से आये विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम के साथ दमोह के मिशन अस्पताल के डॉक्टरों व स्टॉफ के सहयोग से सफल ऑपरेशन किये गए।

तीन दिवसीय इस सर्जरी कैम्प के समापन अवसर पर प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक माननीय श्री जयंत मलैया पहुँचे। भर्ती मरीजों का हाल जाना, इस मौके पर श्री मलैया शिविर में उपस्थित मरीजों के परिजनों डॉक्टर व अस्पताल स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि ये बात सच है इंसान अपनी जिंदगी में लाख दौलत हासिल करले लेकिन जो सुकून की किसी गरीब या मजलूम की मदद करने में है, वो और किसी में नहीं। समाज सेवी डॉ. अजय लाल व उनका परिवार वर्षों से इस तरह के शिविर के माध्यम से हमारे क्षेत्र के लोगों के लिए सामाजिक कार्य कर रहे हैं, इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं और इस तरह के कैम्प लगाकर जो लोगों के दुःख दर्द दूर हो रहे हैं वह वाकई में दूसरों के लिए भी एक उदाहरण है इस तरह के कार्य होते रहना चाहिए । गौरतलब है कि आधारशिला संस्थान द्वारा संचालित मिशन अस्पताल बीते 22 वर्षों से इस मानवीय कार्य को करता चला आ रहा है जिसमें बिना भेदभाव हर जाती वर्ग के स्थानीय लोगों के अलावा अन्य जिलों के मरीज इस केम्प का लाभ लेते रहे हैं बता दें अभी यहाँ से लगभग 8000 लोगों का निशुल्क इलाज किया जा चुका है ।

सर्जरी कैम्प में दूर-दराज से आने वाले मरीजों और उनके परिजनों को अस्पताल परिसर में ही संस्थान द्वारा ठहरने के अलावा दोनों टाइम, भोजन, नाश्ता सहित सभी सुविधाएं दी गई। इस अवसर पर आधारशिला संस्थान एवं मिशन अस्पताल के निर्देशक डॉ. अजय लाल ने कहा कि जब आप किसी नवजात शिशु को गोद लेकर उसका स्पर्श करते हैं तो उसमें ये दिखाई नहीं देता की ये कौन है? किस वर्ग से आया है? हिन्दू है या मुसलमान है? वह एक बच्चा है, एक जिन्दगी है इंसान है जो परमेश्वर की उत्कृष्ट रचना है। इंसान को इंसान के रूप में देखना अब हमारा नजरिया नहीं रह गया क्योंकि आज हमारी मानसिकता में वो विकृति आ गई है वो विष फैल गया है कि हमको इंसान के रूप में इंसान को देखना भी बड़ा कठिन हो गया है। आप जब देखेंगे मिशन अस्पताल में लगने वाले इस कैम्प में जो चिकित्सक इस महान कार्य को करते हैं अलग अलग जगहों से और वर्ग से होने के बावजूद भी सभी का एक ही उद्देश्य रहता है कि हमें इस मासूम बच्चे की जान बचाना है उसके शरीर में जो विकृति है दूर करना है और सब मिलकर के उस कार्य को करते हैं ।  हमको बनाने वाला और जीवन देने वाला एक ही परमेश्वर है। हमारा कार्य है कि हम एक-दूसरे के साथ प्रेम से रहें एक दूसरे को अपना समझें और जब हम सब मिलकर जान बचाते है, तब वहीं परमेश्वर की सामर्थ काम करती है और परमेश्वर के प्रेम का चित्रित होता है। हम जब भावना से जिएंगे तब हम सच्चे परमेश्वर को पहचानेंगे। हमको इसी भावना से कार्य करना चाहिए। ये जो भाव है आधारशिला संस्थान का आधार है और इस आधार को मुझे और आपको बनाकर रखना है । 

बुंदेली दमोह महोत्सव के छठवें दिन श्री राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन की नृत्य नाटिका.. दमोह। बुंदेली गौरव न्यास द्वारा आयोजित बुंदेली दमोह महोत्सव के छठवें दिन महोत्सव में मंचीय कार्यक्रम में स्वरश्री प्रतियोगिता एवं वाद्य श्री प्रतियोगिता के प्रतिभागियों ने अपनी प्रस्तुति दी साथ ही एकलव्य विश्वविद्यालय एवं ओजस्विनी संस्थान के शिक्षक एवं विद्यार्थियों, दमोह के वरिष्ठ नागरिक समाजसेवी जनों ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन की नृत्य नाटिका एवं श्री राम के जीवन चरित्र की प्रस्तुति दी साथ ही नारी गौरव एवं महापुरुषों की प्रतिरूप के रूप में मंचन किया गया। वृद्ध आश्रम में निवासरत सभी वृद्ध जनों का बुंदेली दमोह महोत्सव समिति ने सम्मान किया कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि पिछड़ाओं वर्ग आयोग के अध्यक्ष रामकृष्ण कुसमरिया, हटा विधायक उमा देवी लालचंद खटीक, सरपंच रश्मि यादव, हेमंत मलैया एवं समिति सदस्यों ने दीप प्रज्वलन कर की। समिति द्वारा अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान किया गया।

स्वरश्री प्रतियोगिता कोऑर्डिनेटर डॉ वैभव कैथवास ने बताया कि महोत्सव के छठवें दिन स्वरश्री प्रतियोगिता के चारों ग्रुप वर्गों में 27 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया प्रत्येक प्रतिभागी ने विभिन्न गीतों की प्रस्तुति दी स्वरश्री प्रतियोगिता में सहायक कोऑर्डिनेटर के रूप में डॉ वैभव कैथवास कैथवास, डॉ स्वाति गौर, रहे। वाद्य श्री प्रतियोगिता कोऑर्डिनेटर डॉ प्रकाश मिश्रा ने बताया कि महोत्सव के छठवें दिन वाद्य प्रतियोगिता के चारों ग्रुप वर्गों में 9 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया प्रत्येक प्रतिभागी ने प्रस्तुति दी वाद्य श्री प्रतियोगिता में सहायक कोऑर्डिनेटर के रूप में ओमकार चौरसिया, खेमचंद आठ्या रहे। एकलव्य विश्वविद्यालय दमोह, ओजस्विनी संस्थान के शिक्षक, विद्यार्थी और दमोह के वरिष्ठ नागरिक समाजसेवी जनों ने संयुक्त रूप में श्री राम जन्मभूमि मंदिर आंदोलन की संगीतमय नृत्य नाटिका की प्रस्तुति दी। मंचन के समय उपस्थित दर्शकों ने लगातार तालियों से मंचन की सराहना की । नाट्य मंचन को देख अतिथियों सहित दर्शक भावविभोर हो गये।
नाट्य मंचन के बाद श्रीराम के संपूर्ण जीवन चरित्र का मंचन किया गया जिसमें रामायण के पात्रों का मंचन देख एक सभी दर्शकों को ऐसा लगा जैसे स्वयं भगवान श्री राम जी को साक्षात उनका जीवन चरित्र देख रहे हैं। अतिथियों द्वारा नाट्य मंचन की प्रस्तुति देने वाले प्रत्येक पात्र का स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया गया। रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा कि श्री राम जन जन के आराध्य है आज महोत्सव में श्री राम से संबंधित दोनों नाट्य प्रस्तुतियों से मन अभिभूत हो गया। जब नाट्यमंचन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिरूप प्राण प्रतिष्ठा कर रहे थे तब ऐसा अनुभव हुआ जैसे प्राण प्रतिष्ठा का मै स्वयं साक्षी बन अयोध्या में हूं।
नन्हे नन्हे बच्चों ने ताइक्वांडो प्रतियोगिता में लिया हिस्सा.. महोत्सव के सातवें दिन ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें अतिथि रूप में महोत्सव समिति सचिव प्रभास सेठ, महोत्सव प्रभारी सिद्धार्थ मलैया, मोहित संगतानी, सुरक्षा प्रभारी अक्षत गोस्वामी, संतोष रोहित निलेश सिंघाई, पप्पू सिंह, सरपंच मुरारी मुकेश सिंह रहे। ताइक्वांडो प्रतियोगिता में आकर्षण का केंद्र बांदकपुर की विनीत रजक और बबीता रजक उम्र 13 वर्ष की जुड़वा बहने रही। जिन्होंने एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी के रूप में प्रतियोगिता में भाग लिया जिसमें विनीत रजक विजय रही। दोनों बहनों का सिद्धार्थ मलैया ने परिचय ले उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। प्रतियोगिता के अंत में विजयी प्रतिभागियों को अतिथियों ने स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया और अन्य सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर प्रोत्साहित किया।
भाजपा लाभार्थी संपर्क अभियान लोकसभा कार्यशाला
दमोहभारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशानुसार जिला भाजपा कार्यालय दमोह में लाभार्थी संपर्क अभियान की दमोह लोकसभा की  कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, लोकसभा विस्तारक बृजेश चौरसिया, सहसंयोजक श्याम शिवहरे, लाभार्थी संपर्क अभियान लोकसभा संयोजक सिद्धार्थ मलैया, सहसंयोजक देवेंद्र ठाकुर जिला पंचायत उपाध्यक्ष सागर, जिला महामंत्री गोपाल पटेल, सागर जिला महामंत्री नितेंद्र मोनू चौहान की उपस्थिति में संपन्न हुई। उपस्थित मंचाशीन अतिथियों द्वारा कार्यशाला शुरुआत दीप प्रज्वलन से की गई।
जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि जिन लोगों ने भारतीय जनता पार्टी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लिया है उन्हें ही हम लाभार्थी हितग्राही कहते हैं। भाजपा सरकार ने समाज के सभी वर्ग धर्म के व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया है फीडबैक फॉर्म के माध्यम से हम सभी को ऐसे लाभार्थियों से उनका अनुभव लेना है। हमें प्रत्येक मंडल पर और बूथ पर पांच पांच लोगों की टीम बनाना है और घर-घर जाकर प्रत्येक लाभार्थी से संपर्क करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के कारण आम आदमी का जीवन स्तर सुधरा है। आर्थिक प्रगति के कारण करोड़ों लोग बीपीएल की सूची से बाहर आए हैं। हम सभी को लाभार्थी संपर्क अभियान के माध्यम से जनसंपर्क के कार्यक्रम चलाना है और प्रत्येक हितग्राही तक पहुंचना है लोकसभा स्तर की कार्यशाला के बाद प्रत्येक मंडल में भी इस प्रकार की कार्यशाला करनी है और प्रत्येक बूथ पर अभियान के संयोजक, सहसंयोजक आईटी एवं सोशल मीडिया प्रभारी की नियुक्ति भी करना है।
लोकसभा विस्तारक बृजेश चौरसिया ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी को मंडल के प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक करना है और उसमें हम सभी को प्रधानमंत्री की जो उपलब्धियां हैं जैसे शौचालय निर्माण, स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से किसी भी जाति धर्म को न देखकर लाभ पहुंचाया है, उज्ज्वला योजना जैसी अनेक योजनाओं को जन-जन तक पहुंचना है हम सभी को प्रत्येक बूथ पर हितग्राही से संपर्क करना है हम सभी कार्यकर्ता जितनी अधिक मेहनत करेंगे हमें उतना अधिक लाभ आगामी चुनाव में मिलेगा। लाभार्थी संपर्क अभियान लोकसभा संयोजक सिद्धार्थ मलैया ने कहा कि 25 एवं 26 जनवरी को हम सभी को प्रत्येक मंडल पर कार्यशाला का आयोजन करना है और एक मार्च से 3 मार्च तक प्रत्येक बूथ पर लगभग डेढ़ सौ लाभार्थियों का लक्ष्य लेकर उन सभी से संपर्क करना है एवं उसे सरल ऐप में अपलोड भी करना है वर्तमान परिपेक्ष में नेता वही है जो अपना बूत जीते। भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा यही है कि हम राजनीति में सेवा समर्पण के भाव से कार्य करते हैं हमारा लक्ष्य आगामी 5 वर्ष के लिए नहीं अपितु आगामी 50 साल तक के लिए भारतीय जनता पार्टी सरकार की नींव मजबूत करना है। और लोगों के जीवन उन्नयन का कार्य करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को शुद्ध जल घर -घर पहुंचाने का कार्य किया है। कार्यशाला का संचालन  सहसंयोजक देवेंद्र ठाकुर ने एवं आभार जिला महामंत्री गोपाल पटेल ने किया |
कार्यशाला में जिला उपाध्यक्ष चंद्रभान पटेल, अमित बजाज, ज़िला मंत्री बृजेश दुबे, जिला कार्यालय रामलाल उपाध्याय, जिला मीडिया प्रभारी राघवेंद्र सिंह परिहार,  मंडल अध्यक्ष पवन तिवारी, बृजेश सिंह, महेश पटेल, सत्यपाल सिंह, भारत सिंह, गोविंद यादव, मनीष पल्या , राजेंद्र सिंह, प्रदीप गुप्ता, गोपाल पटेल सहित आईटी जिला संयोजक रिंकू गोस्वामी सोशल मीडिया जिला संयोजक संदीप शर्मा सहसंयोजक हर्ष पटेल सहित दमोह लोक सभा के समस्त मंडल अध्यक्ष कार्यक्रम के मंडल संयोजक सहित विधानसभा संयोजक विस्तारक सहित  पदाधिकारियों की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments