Ticker

6/recent/ticker-posts

कटनी बीना थर्ड लाईन कार्य हेतु जगह जगह मुरम के अवैध उत्खनन पर खनिज विभाग की कृपा दृष्टि से शासन को करोड़ो की क्षति.. घटेरा क्षेत्र का मामला उच्च स्तर तक पहुचने पर प्रकरण दर्ज कर 3 लाख 91 हजार रुपए की क्षतिपूर्ति राशि प्रस्तावित..

कटनी बीना थर्ड लाईन कार्य हेतु जगह जगह उत्खनन

दमोह। कटनी बीना रेल सेक्शन में इन दिनों तीसरी रेल लाइन का विस्तारीकरण का कार्य चल रहा है,जिसमे रेल लाइन के समतलीकरण करने के लिए बड़ी मात्रा में मिट्टी एवं मुरम को रेलवे ठेकेदार द्वारा लंबे समय से ग्रामीणों की जमीन से राजस्व एवं खनिज विभाग की बिना अनुमति बनाम मिली भगत से मिट्टी एवं मोरम का खनन कर के उपयोग किया जा रहा है। ऐसे मामलों की शिकायते खनिज विभाग के अधिकारियों तक पहुंचने और अखबारों की सुर्खियां बनने के बाद भी कार्रवाई नहीं होना मिली भगत को साफ उजागर करता है।
ऐसे ही कुछ हालातो के बीच घटेरा क्षेत्र में चल रहा है थर्ड लाइन निर्माण कार्य के दौरान रेलवे ठेकेदार द्वारा बिना अनुमति लिए ही बेखौफ होकर लगातार अवैध उत्खनन कराया जा रहा था। जिसकी खबरे मीडिया की सुर्खियां बनने के साथ जबेरा तहसीलदार विवेक व्यास के निर्देश पर हल्का पटवारी मनीष विश्वकर्मा ने मौकास्थल का जायजा लिया और पंचनामा कार्यवाही उपरांत रिपोर्ट तहसीलदार को सौपते हुुुए अवैध खनन के हालात को उजागर किया था।
रिपोर्ट में बिना अनुमति के ठेकेदार द्वारा अवैध उत्खनन कर खुदाई करना पाया गया,जिसके बाद तहसीलदार ने रिपोर्ट खनिज विभाग के पास कार्यवाही के लिए भेज दी थी। लेकिन खनिज विभाग ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया, जिससे ठेकेदार के हौसले बुलंद रहे और धड़ल्ले से रात दिन खुदाई करता रहा। जिसकी बात कुछ जागरूक लोगों द्वारा सीएम हेल्पलाइन का सहारा लिया गया और बचाव में जिला खनिज अधिकारी ने शनिवार एक टीम गठित कर स्थल पर भेजी जिसकी सूचना ठेकेदार को पहले से दे दी गई जिससे उसने खुदाई बंद कर मशीन  दूसरे स्थान पर भिजवा दी। इधर अवैध उत्खनन करने से बने गड्डो का नापतोल कर पंचनामा कर टीम वापस रवाना हो गई। वही रात होत ही ठेकेदार की मशीन खुदाई में फिर से जुट गई। जिसकी शिकायत कलेक्टर तक पहुंचने पर   खनिज अधिकारी ने मौकास्थल का जायजा लिया।

हालांकि खनिज अधिकारी के पहुंचने की खबर ठेकेदार तक पहुंच गई और उसने खुदाई का काम बंद कर पोकलेन एवं ट्रक मौका से हटा दिए, लेकिन खनिज अधिकारी के निरीक्षण में भी बिना अनुमति लिए खुदाई करना पाया गया था। उसके बाद भी ठेकेदार को अधिकारियों का भय नहीं रहा और खनिज अधिकारी के जाने के बाद उसने फिर से खुदाई करना शुरू कर दिया। इधर मामला मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबित रहने के चलते खनिज विभाग ने रेलवे ठेकेदार पर कार्यवाही कर अवैध उत्खनन करने का मामला दर्ज  की जानकारी अपडेट की है।
अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज क्षतिपूर्ति राशि प्रस्तावित
इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी मेजर सिंह ने बताया कि रेलवे ठेकेदार द्वारा बिना अनुमति लिए स्थानीय लोगो  की जमीन पर खुदाई कर लगातार अवैध उत्खनन कर मिट्टी एवं मुरम निकाली गई है। मौकास्थल का निरीक्षण करने के बाद रेलवे ठेकेदार आनंद सिसोदिया एवं भूस्वामी पर अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर मध्यप्रदेश खनिज अवैध (खनन,परिवहन तथा भंडारण) का निवारण नियम 2022 के नियम 18 के तहत अर्थशास्ति एवं पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि 3 लाख 91 हजार रूपये प्रस्तावित की गई है। अगर इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा मिट्टी या मुरम की खुदाई कर अवैध उत्खनन किया जाता है,तो मशीनों एवं वाहनों को जप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। जबकि जानकारों का कहना है कि विभाग द्वारा क्यों छाती पूर्ति रात की प्रस्तावित की गई है वह खनन की गई मोरम की तुलना में काफी कम है इसकी भी जांच और क्षेत्र पर कराई जाना चाहिए..

Post a Comment

0 Comments