Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत भवन के भ्रमण पर पहुचे संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र सिंह ने कहां.. आने वाले समय में भारत भवन का नया स्वरूप देखने मिलेगा.. 26 जनवरी को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण अंतर्गत विशेष भोज.. सब्जी पूरी खीर अथवा हलुआ तथा लड्डू बाटे जाएगे..

 भारत भवन के भ्रमण पर पहुचे संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र सिंह 

भोपाल। भारत भवन भारतीय संस्कृति का अद्भुत उदाहरण है। यहाँ पर विभिन्न संस्कृति और कलाकारों द्वारा सजाई गई बेहतरीन कला का समावेश है। यह बात संस्कृति पर्यटन धर्मस्व एवं धार्मिक न्यास राज्य मंत्री ;स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने भारत भवन के भ्रमण के दौरान कही। 

मंत्री श्री लोधी ने कहा कि भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे परिष्कृत संस्कृति है। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में सांस्कृतिक धरोहरों के विकास और उत्थान का कार्य सतत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत भवन परिसर में लगभग एक एकड़ की भूमि पर श्कला ग्रामश् विकसित किया जा रहा है। भारत भवन मध्यप्रदेश की कला और संस्कृति को प्रमोट करने में अहम भूमिका निभाता है। कला ग्राम के बनने से यह और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी बन जायेगी। मंत्री श्री लोधी ने कहा कि आने वाले समय में भारत भवन एक नए स्वरूप में दिखेगा।

संचालक संस्कृति श्री अदिति कुमार त्रिपाठी ने मंत्री श्री लोधी को भारत भवन के विभिन्न ग्लैरी रूपांकर रंगमहल वागार्थ अनहद छवि आदि का भ्रमण कराया और जानकारी दी। इस अवसर पर भारत भवन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी श्री प्रेमशंकर शुक्ला उपस्थित थे।   

26 जनवरी को प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण अंतर्गत विशेष भोज के आयोजन के संबंध में निर्देश जारी
दमोह।  प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण भोपाल द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी 2024 को पीएम पोषण अंतर्गत लक्षित सभी शालाओं के विद्यार्थियों को विशेष भोज में सब्जी पूरी खीर अथवा सब्जी पूरी हलुआ तथा इसके साथ लड्डू का वितरण किया जाये। इस तथ्य का भी विशेष ध्यान रखा जाये कि भोजन स्वच्छ स्थान पर बनाया जाये एवं शुद्ध व गुणवत्ता पूर्ण हो संबंधित शाला शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जाये कि वे अपने निगरानी में सामग्री का परीक्षण कर भोजन तैयार करायें। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि प्रत्येक शाला निरीक्षण रोस्टर अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन व मातायें भी विशेष भोज में सहभागी हो तथा उनके द्वारा भोजन का निरीक्षण किया जाये।
विशेष भोज हेतु भोजन पकाने की लागत राशि के आंकलन में लाभान्वित विद्यार्थियों के साथ.साथ विशेष भोजन ग्रहण करने वाले समस्त अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजनए माताएं एवं जन.प्रतिधिनियों की संख्या का भी समावेश किया जा सकता है। विशेष भोजन हेतु अतिरिक्त लागत राशि का समायोजन खाद्यान्न के बारदानों की नीलामी पश्चात प्राप्त होने वाली राशि से किया जाये। विशेष भोजन हेतु जन सहयोग एवं जनभागीदारी लिया जाना भी श्रेयस्कर होगा। परिषद के द्वारा भोजन संबंधी निर्देश जारी किये गये हैए इसके अनुरूप जनसहयोग की व्यवस्था की जा सकती है। इस अवसर पर जन सहयोग प्रदान करने वाले नागरिकों को भी आमंत्रित किया जाये।
 उक्त आयोजन के अवसर पर जिला कलेक्टर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा जिले में गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि भी जिले की किसी भी शाला में जाकर प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण अंतर्गत विशेष भोज में भाग लेंगे एवं विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दमोह अर्पित वर्मा ने समस्त संबंधिों को निर्देशित करते हुये कहा है कि उपरोक्त निर्देशों का कढाई से पालन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही विकासखंड स्तर के अधिकारियों का रोस्टर बनाकर उन्हें कम से कम एक शाला में विशेष भोज के आयोजन में भाग लेने हेतु निर्देशित करें। साथ ही जनशिक्षा केन्द्र प्रभारी एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी को इस आयोजन की मॉनीटरिंग का दायित्व भी सौपा जाये।

Post a Comment

0 Comments