Ticker

6/recent/ticker-posts

पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्रम विभाग की समीक्षा बैठक में मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने दिये अह्म दिशा निर्देश, राज्य मंत्री लखन पटेल भी रहे मौजूद.. मंत्री श्री पटेल बरी कनौरा, राज्यमंत्री श्री लोधी ग्राम मोहड़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए..

मंत्री प्रहलाद पटेल ने अधिकारियों से मांगे सुझाव

दमोह। जिले में अमृत सरोवर में अच्छा काम हुआ हैं इसी तरह से अन्य योजनाओं में भी बेहतर कार्य सुनिश्चित किए जाएं। सामुदायिक स्वच्छता परिसर फतेहपुर में बेहतर तरीके से संचालित हो रहा हैंए इसी मोड पर जिले में अन्य स्थानों पर भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। इस आशय के निर्देश पंचायत एवं ग्रामीण विकास और श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिए। श्री पटेल आज जिला कार्यालय सभा कक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा श्रम विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में पशुपालन एवं डेयरी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार लखन पटेल कलेक्टर मयंक अग्रवाल खास तौर पर मौजूद रहे।

मंत्री श्री पटेल ने कहा गांधी जी से लेकर जितने भी हमारे भारतीय मनीषी हुए हैंए उन सभी ने माना कि ग्रामीण विकास अगर आत्मनिर्भरता और स्वावलंबन का प्रतीक हैए तो समाज और देश मजबूत होगा। मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जो कार्य शैली का अंतर है यदि हम चीजों को ऑनलाइन लेकर आए और आधार के साथ जोड़ते हैं लेकिन जब हम विकसित भारत संकल्प यात्रा को देखते हैंए यह कार्य प्रणाली की पारदर्शिता का चरम है कि हमारे विवेक के कारणए हमारे दुराग्रह के कारणए यदि कोई जनप्रतिनिधि गलती कर देता है तो जरूरतमंद को उसकी सजा नहीं मिलनी चाहिएए उसे न्याय मिलना चाहिए। मोदी जी ने इस बात की ही गारंटी दी है यदि कोई जरूरतमंद है तो वह सुविधा से वंचित नहीं हो सकताए यदि कोई है तो उसे चल रही संकल्प यात्रा में तलाश कीजिये। मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री होने के नाते हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे शत प्रतिशत परिणाम तक पहुचाएं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकासश्रम मंत्री श्री पटेल ने कहा आज मैं बरी गया था, बटियागढ़ ब्लॉक का वह आखिरी कार्यक्रम था। वहां पर मृदा परीक्षण प्रारंभ नहीं हो सका जबकि प्रधानमंत्री मोदी जी कब से इस बात को जोर देते हैं। समय सीमा में इस कार्य को कराया जाये। श्री पटेल ने ग्रामीण सड़कों की चर्चा करते हुए कहा कि पहले चरण की स्वीकृत सड़कों में ऐसे कितने पुलियां हैं जो की बारहमासी करने से शेष रह गए हैं उनके प्रस्ताव दिए जाएं ताकि स्वीकृति दी जा सके। उन्होंने इंटर डिस्ट्रिक्ट कनेक्टिविटी के संबंध में चर्चा करते हुए अधिकारियों को दिशा निर्देश अनुसार कार्रवाई करने के लिए।

आयोजित इस बैठक में मंत्री श्री पटेल ने मध्यान्ह भोजन के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि यह कार्य पूरा शिक्षा विभाग को सौंप दिया जाए क्योंकि मॉनिटरिंग उनके ही द्वारा की जा रही हैए के संबंध में अधिकारियों से भी चर्चा कीए उनके सुझाव भी जाने। स्व.सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन ट्रेंनिंग के संबंध में जानकारी लेने पर बताया गया कि यहां समूह की दो महिलाओं का ट्रेनिंग के लिए चयन किया गया हैं। मंत्री श्री पटेल ने अधिक से अधिक समूह को इसकी ट्रेनिंग दिलाई जाने के निर्देश दिए। साथ ही एनआरएलएम के द्वारा समूह को ब्लॉक छाप पेंटिंग गतिविधियों पर चर्चा करते हुए मार्केटिंग की बेहतर व्यवस्था के लिए कहा।
बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने अधिकारियों से मनरेगा सहित अन्य कार्यों में क्या बेहतर किया जा सकता हैं ताकि कार्यों और योजनाओं का बेहतर संचालन किया जा सके। अधिकारियों से सुझाव लिए कहा कि वह बाद में भी सुझाव से अवगत करा सकते हैं। मनरेगा कार्यों का बेहतर क्रियान्वन सुनिश्चित करना हैं।  बैठक के प्रारंभ में प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य और पूर्णता पर जानकारी ली गई। बैठक में बताया गया कि 1लाख 20 हजार आवासों में से 01 लाख से अधिक आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। बैठक के दौरान परियोजना अधिकारी द्वारा बताया गया की 165 हितग्राही जिनके आवास पूर्ण हो गए हैंए वे मृत हो गये हैंए वारिस नहीं है 78 अपात्र लोगों से राशि वापस जमा कर ली गई है जिसकी मंत्री जी ने सराहना की बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने विकास कार्यों के संबंध में जानकारी रखी।

बरी कनौरा मे विकसित भारत संकल्प यात्रा में मंत्री श्री पटेल
दमोह।  यह मोदी सरकार की कार्य प्रणाली का स्पष्ट अंतर है सरकार ढूंढने के लिए निकली है की कोई जरूरतमंद केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित तो नहीं रह गया हैए यदि है तो उसे लेकर आए और लाभ दिलायें। निचले स्तर पर निर्णय और न्याय करने की प्रक्रिया को इससे ज्यादा और पारदर्शी नहीं बनाया जा सकता है। यदि किसी से कोई गलती हुई है तो उसे सुधारने का मौका मोदी जी ने दिया है इसलिए इसे मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी कहते जो हर काम के पूरा होने की गारंटी की गारंटी है। इस आशय के विचार प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज ग्राम बरी कनौरा में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। 

इस अवसर पर मंत्री श्री पटेल द्वारा विकसित भारत का संकल्प दिलाया गया। इस मौके पर मंत्री श्री पटेल की पत्नी पुष्पलता सिंह नरेन्द्र बजाज रूपेश सेन गोपाल पटैल एसडीएम निकेत चौरसिया खासतौर पर मौजूद थे। मंत्री श्री पटेल ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों पर पहुंचकर प्रदेश सरकार में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने उज्जवला योजना के स्टाल पर पहुंचकर जानकारी ली। उन्होंने छात्र.छात्राओं से सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं के संबंध में चर्चा की और अपने विचार व्यक्त करने की बात कही। छात्राओं ने सरकार के द्वारा मिलने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी। मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के स्टाल पर पहुंचकर बरी ग्राम की ब्रजेशरानी को उज्जवला गैस कनेक्शन प्रदान किया और गैस का सही तरह से उपयोग करने की सलाह दी। 

राज्यमंत्री श्री लोधी ग्राम मोहड़ में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हुए शामिल, पटवारी को हटाने के दिए निर्देश.. दमोह। प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास और धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी जनपद तेंदूखेड़ा के ग्राम मोहड़ पहुंचकर विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए। जहां राज्यमंत्री श्री लोधी ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणजनों दी और उनकी समस्याओं को निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश दिये।

इस दौरान नागरिको के द्वारा पटवारी की शिकायत की गईए जिसको गंभीरता से लेते हुए राज्यमंत्री श्री लोधी ने उच्च अधिकारियों से दूरभाष के माध्यम से बात कर पटवारी की लिखित शिकायत आने पर हटाने के लिये कहा और अच्छे से कार्य करने वाले पटवारी को पदस्थ करने के निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत गढ़ोला खांडे पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा.. दमोह।  विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन देश भर में किया जा रहा हैं जिसमें भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही हैं तो वहीं दूसरी ओर योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा हैं। दमोह जिले में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी वाली गाडी विकसित भारत संकल्प यात्रा में चल रही हैं। जिले के बटियागढ क्षेत्र के ग्राम गढोला खांडे में भी यात्रा का आयोजन किया गया।

समारोह में नरेन्द्र बजाज पंडित नरेंद्र व्यास ने मां सरस्वती का पूजन एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मंचासीन अतिथियों का स्वागत एवं आयोजन के प्रयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। सांसद निधि से नव निर्मित सभाकक्ष का लोकापर्ण भी मंचासीन अतिथियों ने किया। इस अवसर पर गौरव पटेल मंगल पटेल करन सिंह कमल मिश्रा करन सिंह पटेलए कमल सिंह द्रोपती पीतांबर सिंह अनुपम सोनी उमेश पाठक नायब तहसीलदार योगेंद्र चौधरी आरआई खेरवार कृपाल सिंह सूरज पटेल राज किशोर मिश्रा विजय सिंह बद्री सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण ग्रामीणजन एवं अन्य विभागों के अधिकारी.कर्मचारी उपस्थित रहे।

आज जिले के विभिन्न ग्रामों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा.. दमोह। विकसित भारत संकल्प यात्रा आज 19 जनवरी को दमोह विकासखण्ड के हिरदेपुर सेक्टर अंतर्गत ग्राम पंचायत हिरदेपुर में प्रात 9 30 बजे एवं ग्राम पंचायत बरवांसा में दोपहर 1 30 बजे से हटा विकासखण्ड के रनेह सेक्टर अंतर्गत ग्राम पंचायत रनेह में प्रात 10 बजे एवं ग्राम पंचायत वंधा में दोपहर 02 30 बजे से तेंदूखेड़ा विकासखंड के तेजगढ़ सेक्टर अंतर्गत ग्राम पंचायत हिनौती में प्रात 10 बजे एवं ग्राम पंचायत मझगुवॉ माल में अपरान्हृ 03 बजे से जबेरा विकासखंड के जबेरा सेक्टर अंतर्गत ग्राम पंचायत मुडेरी एवं दुगानी में प्रात 11 बजे एवं ग्राम पंचायत विजयसागर में दोपहर 02 बजे सेए पटेरा विकासखंड के महूना सेक्टर अंतर्गत ग्राम पंचायत महूना में प्रात 09 बजे एवं ग्राम पंचायत वमनपुरा में दोपहर 01 30 बजे से तथा पथरिया विकासखंड के सतपारा सेक्टर अंतर्गत ग्राम पंचायत सूखा में प्रात 09 बजे से एवं ग्राम पंचायत जगथर में दोपहर 02 बजे से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की जायेगी।

Post a Comment

0 Comments