Ticker

6/recent/ticker-posts

जबेरा में प्रताप की जीत की राह में भारी पड़ी विनोद की आरी, धमेंद्र ने माना आभार.. इधर हटा में भगवानदास के लिए क्या भस्मासुर साबित हुए शिव..! उमा को अब मंत्री बनने की आस.. पथरिया मैं भाजपा कांग्रेस के वोट बड़े, बसपा के घटे..

जबेरा हटा पथरिया के नवीन विधायकों ने आभार जताया

दमोह जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने शानदार जीत की है। हटा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक चुनी गई उमा देवी खटीक ने सबसे अधिक 57 हजार से अधिक वोट से जीत दर्ज की है। वही पथरिया से दूसरी बार विधायक बने लखन पटेल अस्वस्थ होने के कारण मतगणना में नहीं पहुंच सके। इधर जबेरा से दूसरी बार जीत दर्ज करने वाले युवा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी को त्रिकोणी मुकाबला का जमकर लाभ मिला है। उन्होंने जनता जनार्दन का हृदय से आभार जताया है।

जबेरा में प्रताप की जीत की राह में भारी विनोद की आरी.. जबेरा विधानसभा क्षेत्र में हुए त्रिकोणी मुकाबले में भाजपा के बागी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी विनोद राय ने 50 हजार से अधिक वोटो का आंकड़ा पार करके सबको चौंका दिया है। विनोद को मिली इतनी अधिक वोटो ने कांग्रेस के प्रताप सिंह को मिलने वाली आदिवासी वोटों को झटक कर उनके जीत के समीकरण बिगाड़ के रख दिया है। इधर इसका सीधा लाभ भाजपा के धर्मेंद्र सिंह लोधी को मिला और वह भाजपा का बागी प्रत्याशी मुकाबले में होने के बावजूद दूसरी बार आराम से चुनाव जीत गए। नतीजे आने के बाद क्षेत्र के लोग यह कहने से नहीं चूक रहे हैं जबेरा से प्रताप की जीत की राह में विनोद की आरी  भारी पड़ गई। भले ही वह स्वयं नहीं जीत पाए हो लेकिन उन्होंने प्रताप की जीत को हार में बदल दिया। क्योंकि उनको मिली वोटो का आधा हिस्सा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति का रहा है जिसका सीधा लाभ कांग्रेस प्रत्याशी को मिल सकता था..

विधानसभा क्षेत्र 56. जबेरा से धर्मेन्द्र भाव सिंह लोधी सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित..
दमोह। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना उपरांत रिटर्निंग आफीसरों द्वारा विधानसभा के उक्त स्थान को भरने के लिये सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित किया है। इसी तारतम्य में 56.जबेरा विधानसभा निर्वाचन.क्षेत्र से विधानसभा के लिए रिटर्निंग आफीसर अविनाश रावत ने घोषित किया है कि ग्राम नोहटा तहसील जबेरा जिला दमोह निवासी धर्मेन्द्र भाव सिंह लोधी उक्त स्थान भरने के लिये सम्यक रूप से निर्वाचित हुये हैं। 

विधानसभा क्षेत्र 56.जबेरा विधानसभा निर्वाचन.क्षेत्र से विधानसभा के लिए निर्वाचन में मतदाताओं की कुल संख्या 239315ए डाले गए विधिमान्य मतों की कुल संख्या 192131 ष्इनमें से काई नहींष् के मतों की कुल संख्या 2023 प्रतिक्षेपित मतों की कुल संख्या 242 एवं निविदत्त मतों की कुल संख्या शून्य है।विधानसभा क्षेत्र 56.जबेरा अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी धमेन्द्र भाव सिंह लोधी को 72249 मतए इंडियन नेशनल पार्टी के प्रत्याशी प्रताप सिंह को 56366 मतए  गोंडवाना गणतंत्र  पार्टी के प्रत्याशी विनोद राय को 52657 मतए भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के प्रत्याशी डॉण् सुजान सिंह ठाकुर को 6108 मतए निर्दलीय प्रत्याशी धर्मेन्द्र सिंह को 478 मतए निर्दलीय प्रत्याशी प्रताप सिंह लोधी को 214 मतए निर्दलीय प्रत्याशी प्रताप भैया को 235 मतए निर्दलीय प्रत्याशी बसंत राय को 546 मतए निर्दलीय प्रत्याशी भगवान दास प्रजापति को 443 मतए निर्दलीय प्रत्याशी राघवेन्द्र सिंह को 622 मतए निर्दलीय प्रत्याशी विनोद भैया को 1457 मतए निर्दलीय प्रत्याशी विनोद जी भाईसाब को 756 मत प्राप्त हुये

उमा देवी खटीक ने हटा की जनता का आभार जताया

हटा विधानसभा क्षेत्र से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भाजपा नेत्री उमा देवी खटीक ने जनता जनार्दन का आभार जताते हुए अपनी जीत का श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जनहित तहसील योजनाओं को दिया है। उन्होंने विशेष रूप से महिलाओं तथा लाडली बहन द्वारा भाजपा को दिए गए वोटो के लिए हृदय से आभार माना है। क्षेत्र विकास के संकल्प को दोहराते हुए अब जनता की मांग पर प्रदेश सरकार में मंत्री बनाए जाने की बात भी कही है।

क्या भगवानदास के लिए भस्मासुर साबित हुए शिव ?

 हटा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी उमा देवी खटीक की 57 हजार से अधिक वोटों से जीत चर्चाओं में है। खास कर उस हालत में जब कुर्मी समाज के पूर्व जिलाध्यक्ष जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष शिवचरण पटेल भाजपा से इस्तीफा देकर बसपा प्रत्याशी भगवान दास चौधरी के समर्थन में जमकर जुटे रहे। इधर दमोह जनपद के पूर्व अध्यक्ष आलोक अहिरवार भी भाजपा छोड़कर बसपा प्रत्याशी के पक्ष में जुटे रहे। जिले भर से अहिरवार चौधरी समाज के लोग भी हटा में भगवान दास के पक्ष में कार्य करते रहे तथा अन्य समाजों का समर्थन भी उनको मिलता दिखा था। शिवचरण समर्थक हटा जनपद के सदस्य और अनेक सरपंच भी बसपा के साथ खड़े नजर आए थे। ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि भाजपा की उमा देवी का मुकाबला बसपा से है। लेकिन जब नतीजे सामने आए तो बसपा का हाथी 20 हजार के अंदर सिमट गया। 

ऐसे में सवाल यही उठता है कि आखिर भगवान दास के साथ किसने खेल किया। कहीं ऐसा तो नहीं की शिव चरण का साथ इनके लिए भस्मासुर का वरदान जैसा साबित हुआ हो। वैसे भी सबको पता है कि निजी मामले को लेकर प्रदीप खटीक के विरोध में शिवचरण भगवान दास के साथ गए थे और फिर इसके बाद उन्होंने उनको कब मझधार में छोड़ दिया इसका अंदाजा नतीजे आने के बाद लग रहा है। उधर शिवचरण का साथ छोड़ने के बावजूद भाजपा प्रत्याशी उमा देवी खटीक को उम्मीद से अधिक वोट मिलने की एक बजह हजारी परिवार का उमा के साथ जी जान से लग जाना भी बताया जा रहा है। क्योंकि कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप खटीक नगर पालिका चुनाव में जिस तरह से हजारी परिवार के हाथों से हटा नगर पालिका की कमान छीनी थी इसका जवाब उनको विधानसभा चुनाव में दिया गया है..

विधानसभा क्षेत्र 57. हटा ;अजा से उमादेवीध्लालचंद खटीक सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित
दमोह। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना उपरांत रिटर्निंग आफीसरों द्वारा विधानसभा के उक्त स्थान को भरने के लिये सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित किया है। इसी तारतम्य में 57.हटा अजाद्ध विधानसभा निर्वाचन.क्षेत्र से विधानसभा के लिए रिटर्निंग आफीसर रीता डहेरिया ने घोषित किया है कि 31ध्1ध्जीध्जवाहर वार्ड हटा तहसील हटा जिला दमोह निवासी श्रीमती उमादेवीध्लालचंद खटीक उक्त स्थान भरने के लिये सम्यक रूप से निर्वाचित हुये हैं। 

विधानसभा क्षेत्र 57.हटा अजा विधानसभा निर्वाचन.क्षेत्र से विधानसभा के लिए निर्वाचन में मतदाताओं की कुल संख्या 245313ए डाले गए विधिमान्य मतों की कुल संख्या 180008ए ष्इनमें से काई नहींष् के मतों की कुल संख्या 2187 प्रतिक्षेपित मतों की कुल संख्या 261 एवं निविदत्त मतों की कुल संख्या 7 है। विधानसभा क्षेत्र 57.हटा ;अजाद्ध अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी श्रीमती उमादेवी लाल चंद्र खटीक को 106546 मत इंडियन नेशनल क्रांगेस के प्रत्याशी प्रदीप खटीक को 49525 मत बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भगवानदास चौधरी को 19362 मत समाज वादी पार्टी के प्रत्याशी अमोल चौधरी को 474 मत भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के प्रत्याशी ओमवतीध्संजय अठ्या को 1983 मतए निर्दलीय प्रत्याशी आकाशध्लक्ष्मी कोरी को 340 मत निर्दलीय प्रत्याशी कोदूलाल अहिरवाल को 319 मत निर्दलीय प्रत्याशी देवराज सिंह सूर्यवंशी अहिरवारद्ध को 645 मत निर्दलीय प्रत्याशी लाल चंद कश्यप कोरी को 814 मत प्राप्त हुये।

लखन पटेल ने बंसलअस्पताल से आभार संदेश भेजा..

भारतीय जनता पार्टी की टिकट पर दूसरी बार विधायक चुने गए श्री लखन पटेल का स्वास्थ्य पिछले कुछ दिनों से खराब है जिस वजह से भोपाल की बंसल हॉस्पिटल में एडमिट है चुनाव मतगणना के दिन भी वह दमोह नहीं पहुंच पाए थे। बंसल हॉस्पिटल में रहते हुए रविवार रात जब उनको अपनी जीत की खबर मिली तो उन्होंने वीडियो संदेश के जरिए मतदाताओं का आभार मानते हुए सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है तथा जल्द जनता के बीच आकर आभार जताने की बात कही है।

पथरिया मैं भाजपा कांग्रेस के वोट बड़े बसपा के घटे..  पथरिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी लखन पटेल दूसरी बार विधायक चुने गए है। उन्होंने कांग्रेस के बृजेंद्र सिंह को 18 हजार 427 वोट से पराजित किया है। जबकि बसपा प्रत्याशी रामबाई सिंह 29 हजार 233 वोट लेकर तीसरे क्रम पर रही है। पिछले 2018 के चुनाव में भी इन तीनों के बीच ही अंतिम मुकावला हुआ था। जिसमें रामबाई ने 39 हजार 267 वोट लेकर लखन पटेल को 2205 वोट से हराया था लेकिन इस बार भाजपा कांग्रेस प्रत्याशी की वोटों में जमकर बढ़ोतरी होने के बावजूद रामबाई को पिछली बार से दस हजार वोट कम मिलने से उनकों तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा है। भाजपा कांग्रेस की वोटों में वृद्धि की एक बजह दोनों दल से बागी प्रत्याशी का नहीं रहना भी कहां जा सकता है।
पिछली बार लखन पटेल को 37 हजार 62 वोट मिले थे। भाजपा से बगावत करने वाले कुसमरिया बाबा को 8755 तथा सपा प्रत्याशी अनुराग हजारी को 7827 वोट मिली थी। इस बार यह दोनों भाजपा के साथ थे तथा वोटिंग अधिक होने से लखन पटेल की वोट बढ़कर 82 हजार 246 वोट हो गइ्र जो पिछले वार से 45 हजार अधिक है। इसके बावजूद उनका जीत का अंतर 18 हजार 427 वोट ही रहा है।
जिसकी बजह कांग्रेस प्रत्याशी राव बृजेंद्रसिंह के मतों में पिछली बार की तुलना में इजाफा होना रहा है। पिछली बार बृजेंद्र ने निर्दलीय रहते हुए 27 हजार 24 वोट प्राप्त किए थे वहीं चैथे क्रम पर रहे कांग्रेस के गजेंद्र गौरव पटेल को 25 हजार 438 वोट मिले थे। इस बार बृजेंद्र को कांग्रेस टिकिट मिलने से पिछली बार गौरव को मिली कांग्रेस वोट भी बृजेंद्र के खातें में जाने के अलावा वोटिंग प्रतिशत बढ़ने से इस बार 64 हजार 444 वोट प्राप्त करने में सफलता हासिल की। 
विधानसभा क्षेत्र 54. पथरिया से लखन पटैल  सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित
दमोह। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना उपरांत रिटर्निंग आफीसरों द्वारा विधानसभा के उक्त स्थान को भरने के लिये सम्यक रूप से निर्वाचित घोषित किया है। इसी तारतम्य में 54.पथरिया विधानसभा निर्वाचन.क्षेत्र से विधानसभा के लिए रिटर्निंग आफीसर निकेत चौरसिया ने घोषित किया है कि ग्राम मड़ला ;खिरिया पो ऊमरी तहसील दमोह निवासी लखन पटैल उक्त स्थान भरने के लिये सम्यक रूप से निर्वाचित हुये हैं। विधानसभा क्षेत्र 54. पथरिया में मतदाताओं की कुल संख्या 237247ए डाले गए विधिमान्य मतों की कुल संख्या 186640 इनमें से काई नहीं के मतों की कुल संख्या 712 प्रतिक्षेपित मतों की कुल संख्या 239 एवं निविदत्त मतों की कुल संख्या शून्य है।
विधानसभा क्षेत्र 54.पथरिया अंतर्गत इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी राव ब्रजेन्द्र सिंह को 64444 मत बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी रामबाई गोविंद सिंह को 29339 मत भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी लखन पटेल को 82603 मत भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के कल्लन कुर्मी को 2613 मत आजाद समाज पार्टी ;काशी राम के प्रत्याशी प्रियंका विकास रोशन ;भीम आर्मी को 480 मत भारतीय जन मोर्चा पार्टी के प्रत्याशी डॉ मनोज विश्वकर्मा को 168 मतए जन अधिकारी पार्टी के प्रत्याशी लीलाधर कुशवाहा को 624 मतए निर्दलीय प्रत्याशी चूरामन अहिरवाल को 234 मत निर्दलीय प्रत्याशी धनी भैया को 275 मत निर्दलीय प्रत्याशी इंजीनियर नीलेश कुमार पटेल ;कुर्मी को 165 मतए निर्दलीय प्रत्याशी भागीरथ अहिरवार को 212 मत निर्दलीय प्रत्याशी रावभूषण सिंह को 229 मत निर्दलीय प्रत्याशी मुकेश को 566 मत निर्दलीय प्रत्याशी मेजर जनरल डॉ राजेन्द्र सिंह ठाकुर को 1711 मत निर्दलीय प्रत्याशी विक्रम सिंह को 570 मत निर्दलीय प्रत्याशी संजय सेठ सद्गुवां ;भोलू को 1406 मत एवं निर्दलीय प्रत्याशी संतोष सोनी को 1001 मत प्राप्त हुये।

Post a Comment

0 Comments