Ticker

6/recent/ticker-posts

मिशन अस्पताल में कटे होंठ फटे तालू का निःशुल्क सर्जरी शिविर.. बुंदेलखंड के विभिन्न क्षेत्रों के मरीज लाभांवित.. दमोह के कुशाग्र कुसमरिया का प्रदेश में 52 वां स्थान.. प्रदेश की टॉप एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर से करेगें एमबीबीएस..

मिशन अस्पताल में कटे होंठ फटे तालू निःशुल्क सर्जरी

दमोह। प्रमुख समाज सेवी संस्था आधार शिला संस्थान के संस्थापक डॉ अजय लाल के निर्देशन में स्थानीय मिशन अस्पताल दमोह में 14 अगस्त से 16 अगस्त 2023 तक वृहद निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर आयोजित किया गया जिसमें कटे होंठ एवं फटे तालू की प्लास्टिक सर्जरी के साथ ही गणेश पिता गुट्टू प्रजापति निवासी छतरपुर के जन्म से ही चेहरे पर भयानक विकृति का भी ऑपरेशन किया गया। गणेश का चेहरा सामान्य ना होते हुए भयानकता लिये हुए दिखाई दे रहा है जिनका पहला ऑपरेशन किया गया। आने वाले समय में लगातार 5.6 ऑपरेशन और किये जायेंगे तब जाकर सामान्य चेहरा हो सकेगा। 

इस निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर में पन्ना छतरपुरए महोबा कटनी सागर दमोह बांदकपुर गढ़ाकोटा पथरिया एवं पटेरा के निवासियों से संबंधित कटे होंठ. फटे तालू एवं आग से जले हुए मरीज़ों की प्लास्टिक सर्जरी संपन्न हुई। शिविर में आये 68 मरीजों में से 33 मरीज़ का मेडीकल चेकअप के बाद चयन किया गया जिनकी सफलता पूर्वक सर्जरी संपन्न हुई। इन 33 मरीजों सहित अभी तक 7068 मरीज़ मिशन अस्पताल के प्रयासों से हंसती मुस्कुराती ज़िन्दगी की राह पर आगे बढ़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की प्रमुख समाज सेवी संस्था आधारशिला संस्थान द्वारा मरीजों व उनके परिजनों को आवास भोजन नाश्ता के साथ आने जाने का किराया भी प्रदान किया जाता है। शिविर में घाट पिपरियाए सलैया दमोह से विजय राठौर 30 वर्ष का जल जाने के बाद इलाज किया गया। साथ ही पुतली घाट हिनौती निवासी अभिषेक ठाकुर 16 वर्ष का जलने के कारण चिपकी त्वचा का इलाज किया गया। साथ ही दुर्गा लोधी 21 वर्ष निवासी रोंसरा हटा का जलने का कारण बांये हाथ का इलाज हुआ। पुष्पा पटेल 20 वर्ष निवासी बकायन का तालू का आप्रेशन संपन्न हुआ।
निःशुल्क शिविर में प्लास्टिक सर्जरी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के विख्यात शल्य चिकित्सकों के साथ मिशन अस्पताल के डॉक्टर्स व ओण्टी स्टाफ का सराहनीय योगदान प्राप्त हुआ। उल्लेखनीय है कि मिशन अस्पताल में सर्व सुविधायुक्त कैथ लैब व अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर की सुविधाएं भी बुन्देलखण्ड अंचल में विशेषरूप से हृदय रोगियों की चिकित्सा में संलग्न हैं।

दमोह के कुशाग्र का प्रदेश में लगा 52 वां स्थान..
दमोह दमोह जिले की हटा तहसील के ग्राम सकोर निवासी आनंद कुसमरिया के पुत्र कुशाग्र कुसमरिया जिन्होंने बीते दिनों यूजी नीट परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक हासिल किया था तो वहीं अब कुशाग्र ने प्रदेश स्तर पर 52 वीं रैंक अर्जित कर दमोह जिले को एक बार फिर गौरवान्वित किया है।
 कुशाग्र अब प्रदेश की टॉप शासकीय महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज इंदौर में एम.बी.बी.एस. हेतु चिकित्सा शास्त्र का अध्ययन करेंगे।
छात्र कुशाग्र कुसमरिया की इस उपलब्धि पर जिले में अत्यंत हर्ष व्याप्तव्याप्त है और सभी ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है


Post a Comment

0 Comments