Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह सांसद केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल के इंकार के बाद.. रेल संघर्ष समिति ने नियमित नागपुर ट्रेन के लिए केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी को सौपा मांग पत्र.. क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने तथा छग संपर्क क्रांति के दमोह स्टोपज की घोषणा अधूरी

नागपुर ट्रेन के लिए केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी को..
दमोह। लोकसभा क्षेत्र के लोग पिछले दो लोक सभा चुनाव से दूसरे जिले के निवासी श्री प्रहलाद पटेल को भारी मतों से सांसद चुनकर दिल्ली भेजने की दम दिखा चुके है। सक्षम नेतृत्व क्षमता के धनी श्री पटेल पिछले कार्यकाल में मणिपुर जैसे संवेदनशील राज्य के प्रभारी रह चुके है वही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की सरकार में पिछले सवा चार साल से केंद्रीय राज्य मंत्री के तौर पर विभिन्न विभागों का दायित्व बखूबी संभाले हुए हैं। राज्य मंत्री होने के बावजूद केंद्रीय सरकार और देश की राजनीति में इनका रुतबा वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों से कम नहीं है..
इसके बावजूद दमोह लोकसभा क्षेत्र की रेल सुविधाओं के मामले में इसका कोई लाभ नहीं मिलने से यहां के लोगों को दूसरे क्षेत्रों के सांसद प्रभाव शाली नेताओं तथा मंत्रियों के पास जाकर अपनी बरसों पुरानी रेल सुविधाओं की मांग को लेकर चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, गुहार लगाना पड़ रही है गिड़गिड़ाना पड़ रहा है। वही दूसरे क्षेत्रों के बड़े नेताओ को जब यह समझ में आता है कि गिनी चुनी रेल सेवाओं की मांग को लेकर आए यह लोग केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल के क्षेत्र के हैं तो अभी आश्चर्य में पढ़ जाते है।
नागपुर पहुचकर रेल संघर्ष समिति के प्रतिनिधि मंडल के सदस्य प्रांजल चौहान, सुरेंद्र छोटू दवे, लखन राय, मुरारी लाल सोनी सागर एवं गोविंद धगट नागपुर ने केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी के कार्यालय पहुंचकर मुलाकात की। उनको दमोह सागर छतरपुर टीकमगढ़ आदि क्षेत्रों के बीमार मरीजों को इलाज कराने नागपुर जाने के लिए एक भी रेल सेवा आजादी के बाद से आज तक प्राप्त नहीं होने के हालात से अवगत कराया। साथ ही सागर, दमोह, जबलपुर रेल रूट से नागपुर तक नियमित ट्रेन चलाने को लेकर दो सूत्रीय मांगो का सुझाव पत्र सौंपा।
जिसमे कोरोना काल के समय से बंद चल रही 9 ट्रेनों में से दो ट्रेनें 19809/19810 जबलपुर-कोटा एक्सप्रेस को फिर से शुरू करके वाया नैनपुर, छिंदवाड़ा होकर नागपुर नियमित चलाने की मांग की गई है। इसी तरह से जबलपुर-खजुराहो एक्सप्रेस (त्रिदिवसीय)  ट्रेन को जबलपुर से आगे सुपरफास्ट के रूप में वाया गोंदिया होकर नागपुर तक चलाने की मांग की गई है। इन ट्रेन का समय नागपुर सुबह 6 बजे पहुंचने का और नागपुर से वापसी का रात 8 बजे का रहे ऐसी भी अपेक्षा की गई है।
प्रस्तावित दमोह नागपुर साप्ताहिक ट्रेन का समय परिवर्तन आवश्यक..सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह के प्रस्ताव पर पिछले महीने रेल मंडल द्वारा अहमदाबाद नागपुर ट्रेन के 3 दिन तक खाली खड़े रहने वाले रेक का उपयोग करते हुए इसे इटारसी भोपाल होकर सागर दमोह तक चलाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा था।
परन्तु इस साप्ताहिक ट्रेन का टाइम दिन का होने तथा 13 घंटे का सफर होने की वजह से इसमें बदलाव कर शाम के समय इसको दमोह सागर से चलाने और भोपाल इटारसी के बजाए जबलपुर गोंदिया होकर चलाने ही क्षेत्र वासियों के लिए उपयोगी कहा जा सकता है।
क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली चलाने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को इंदौर में सौंपा था मांग पत्र..दमोह रेल संघर्ष समिति के द्वारा पिछले महीने इंदौर पहुंच कर पूर्व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ताई एवं इंदौर सांसद शंकर लालवानी को इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाई जाने की मांग का आवेदन पत्र सोपा था। 
जिसको लेकर उन्होंने भी सहमति जताते हुए रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव तात्कालिक मांग की पूर्ति हेतु पत्र लिखा था। श्रीमती सुमित्रा महाजन ने तो कठोर शब्दों का उपयोग करते हुए इस मांग को पूरा करने के लिए ध्यान आकर्षित कराया था। जबकि श्री लालवानी और सागर सांसद श्री राज बहादर सिंह पूर्व में लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान भी क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने के लिए माननीय सदन का ध्यान आकर्षण करा चुके हैं।
कोटा जबलपुर ट्रेन को नागपुर तक बढ़ाने लोक सभा अध्यक्ष को कोटा में सौंपा था मांग पत्र..दमोह रेल संघर्ष समिति के द्वारा पिछले माह कोटा पहुंचकर लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिड़ला से मुलाकात करके सागर दमोह जबलपुर होकर नागपुर के लिए नियमित रेल सेवा उपलब्ध कराने मांग पत्र सोपा गया था। 
जिसमें कोरोना काल से बंद चल रही कोटा जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन को पुनः प्रारंभ करा कर इसे वाया गोंदिया होकर नागपुर तक बढ़ाने की मांग की गई थी। जिस पर लोकसभा अध्यक्ष श्री बिड़ला ने रेल मंत्री को पत्र लिखने के साथ ही आश्वस्त किया था।
छग संपर्क क्रांति के दमोह स्टॉपेज को लेकर सौतेला व्यवहार जारी.. दुर्ग से निजामुद्दीन के बीच सप्ताह में 3 दिन चलने वाली छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति तथा दुर्ग से एक दिन जम्मू के बीच चलने वाली ट्रेन का मध्य प्रदेश के अनूपपुर शहडोल उमरिया जैसे छोटे-छोटे और कम दूरी के स्टेशनो पर लंबे समय से स्टॉपेज दिया जा रहा है। 
लेकिन कटनी मुड़वारा के बाद दमोह जैसे महत्वपूर्ण स्टेशन पर रुके बिना इन दोनो ट्रेनों का सीधा सागर में स्टॉपेज है। जो केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल के क्षेत्र के साथ रेलवे के अधिकारियों का सौतेला व्यवहार कहा जा सकता है। 
पिछले दिनों इस संदर्भ में इस प्रतिनिधि ने स्वयं श्री पटेल का ध्यान आकर्षित कराया था जिस पर उन्होंने इन ट्रेनों के उमरिया शहडोल अनूपपुर जैसे छोटे स्टेशनों पर रोकने के मामले में अभिज्ञता जताते हुए आश्चर्य व्यक्त किया था। 
तीसरी लाइन कंप्लीट होने तक रेल सुविधाओं में वृद्धि होना मुश्किल..बीना कटनी रेल खंड पर तीसरी लाइन बिछाए जाने का कार्य लंबे समय से चल रहा है और कंप्लीट होने में अभी लंबा वक्त लग सकता है ऐसे में क्षेत्रवासियों को इस लंबे समय का इंतजार रेल सुविधाओं के लिए करना पड़ेगा
 पिछले दिनों अमृत योजना अंतर्गत रेलवे स्टेशन के विकास कार्यों के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल के भाषण से यह साफ लग रहा था कि तीसरी लाइन का कार्य कंप्लीट होने तक नई रेल सेवाओं तथा सुपरफास्ट ट्रेनों की स्टॉपेज की उम्मीद नहीं की जाए। श्री पटेल का उपरोक्त बयान क्षेत्रवासियों के लिए निराशाजनक रहा है। शायद यही वजह है कि रेल सेवाओं में वृद्धि की पुरानी मांग को लेकर यहां की रेल संघर्ष समिति को दूसरे क्षेत्रों के नेताओं के पास जाकर भटकना पड़ रहा है ।

Post a Comment

0 Comments