Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह नागपुर साप्ताहिक ट्रेन शुरू होने के पहले श्रेय लेने की होड़ शुरू.. सांसद प्रतिनिधि ने केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल के पत्र को दिया श्रेय.. रेलवे बोर्ड के पत्र में सागर सांसद के प्रपोजल का उल्लेख.. जनता नेआभार जता जल्द क्षिप्रा को डेली कराने अपील की

दमोह नागपुर ट्रेन शुरू होने के पहले श्रेय लेने की होड़ शुरू

दमोह से नागपुर के लिए हाल ही में रेलवे बोर्ड द्वारा एक साप्ताहिक ट्रेन कुछ शुरू करने का प्रस्ताव पारित किया है हालांकि यह ट्रेन कब से शुरू होगी इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन टाइम टेबल जारी हो जाने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही यह ट्रेन प्रारंभ कर दी जाएगी। 

दमोह से नागपुर के लिए साप्ताहिक  ट्रेन के प्रस्तावित होने की खबर सामने आने के साथ इसको चलाने का श्रेय लेने का दौर भी शुरू हो गया है। दमोह सांसद के प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज द्वारा जारी विज्ञप्ति मैं इस ट्रेन को चालू कराने का श्रेय केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल को देते हुए उनके द्वारा 4 जुलाई को रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव को लिखे गए एक पत्र का हवाला दिया गया है। जबकि रेलवे बोर्ड द्वारा इस ट्रेन को प्रारंभ किए जाने के संदर्भ में जारी पत्र में सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह के प्रस्ताव पर दमोह नागपुर ट्रेन को प्रस्तावित किए जाने की बात कही गई है।

बहरहाल दमोह से नागपुर के लिए देश की आजादी के बाद पहली ट्रेन आजादी के 75 में अमृत महोत्सव वर्ष में प्रारंभ हो रही है उसके लिए हमारे साथ दमोह की जनता जनार्दन अपने सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के साथ-साथ सागर सांसद श्री राज बहादुर सिंह एवं दमोह की रेल संघर्ष समिति के प्रयासों को के प्रति साधुवाद प्रकट करते हुए आभार व्यक्त करती है। साथ ही उम्मीद करती है कि दमोह सागर से होकर नियमित रूप से नागपुर के लिए नियमित रेल सेवा उपलब्ध हो सके इसके लिए कोटा से जबलपुर चलने वाली ट्रेन को पुनः चालू करा कर इसे गोंदिया होकर नागपुर तक बढ़ा दिया जाए। जिस से कोटा गुना बीना सागर दमोह वालों की नियमित रूप से नागपुर तक की सीधी रेल सेवा का लाभ मिल सके। 
क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली कराने फेस टू फेस कहना होगा
रतलाम रेल मंडल की ट्रेन शिप्रा एक्सप्रेस भी पितृपक्ष के पूर्व प्रतिदिन चल सके इसके लिए भी दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री श्री प्रह्लाद पटेल से जनता जनार्दन अपेक्षा करती है कि वह फेस टू फेस रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव से इस बारे में बोले तो जल्द ही बरसों पुरानी यह मांग भी पूरी हो जाएगी। इसी तरह छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एवं दुर्ग जम्मू साप्ताहिक ट्रेन के दमोह में स्टॉपेज के लिए भी रेल मंत्री से बोले बिना मांग पूरी होती नहीं दिख रही।

सांसद प्रतिनिधि द्वारा जारी विज्ञप्ति इस प्रकार है..
केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल का प्रयास रंग लाया दमोह नागरपुर रेल को मंजूरी,समय सारणी घोषित दमोह बीना के रास्ते चलेगी रेल..
दमोह को एक नई रेल की सौगात मिलने जा रही है जो दमोह से नागपुर के मध्य चलेगी जिसकी समय सारणी घोषित कर दी गयी है। दमोह सांसद एवं भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उघोग एवंज जल शक्ति केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के प्रयास से दमोह को नई यात्री रेल गाडी की सुविधा क्षेत्रवासियों को मिलने जा रही है। ज्ञात हो कि क्षेत्र में रेल सुविधाओं के लिये लगातार प्रयास मंत्री श्री पटेल द्वारा पिछले लम्बे समय से किये जा रहे हैं। बात दमोह रेल्वे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में सम्मिलित कराने की हो या फिर अन्य सुविधाओं को दिलाने की सभी में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। नागपुर के लिये यात्री गाडी की सुविधा क्षेत्रवासियों को दिलाने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे थे। 
मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के द्वारा रेल मंत्री भारत सरकार अश्विनी वैष्णव को 04 जुलाई 2023 को पुनःएक पत्र लिखाते हुये इंदौर हावडा क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने,रीवा अंबेडकर नगर एक्सप्रेस को पथरिया एवं बांदकपुर में रोकने छत्तीसगढ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को दमोह में ठहराव के लिये तथा दक्षिण भारत एवं नागपुर के लिये यात्री गाडी प्रदान करने के लिये पत्र लिखा था। वहीं जबलपुर में सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित रेल्वे की बैठक में सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने भी उक्त मांगों का समर्थन किया था। 
ज्ञात हो कि मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जहां उक्त पत्र को रेल मंत्री श्री वैष्णव को लिखते हुये मांग की थी तो वहीं दूसरी ओर जबलपुर में क्षेत्र के सांसदों की उपस्थिति में आयोजित रेल्वे की बैठक में बिंदुवार दमोह सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज ने प्रमुखता से पत्र के माध्यम से क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार को लेकर बात रखी थी।

दमोह से नागपुर के मध्य चलने के लिये मंजुर हुई नई यात्री गाडी संख्या 22137 एवं 22138 ईटारसी,भोपाल,बीना मुडवारा सागर में रूकते हुये दमोह पहुंचेगी। उक्त दमोह नागपुर यात्री गाडी साप्ताहिक होगी जिसको प्रारंभ करने की दिनांक की घोषणा होना बाकी है जबकि समय सारणी घोषित रेल्वे कर दी गयी हैं। उक्त नवीन यात्री गाडी की स्वीकृत होने पर क्षेत्र में हर्ष व्याप्त है।
मंगलवार सुबह 6:15 बजे दमोह से नागपुर  प्रस्तावित
 दमोह से नागपुर ट्रेन चलाने का जो प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा है। उसकी स्वीकृति मिलते ही प्रत्येक मंगलवार को सुबह 6:15 बजे दमोह से नागपुर के लिए सागर बीना भोपाल होते हुए यह ट्रेन रवाना होगी वहीं प्रत्येक सोमवार को शाम करीब 4 बजे नागपुर से रवाना होकर मंगलवार को सुबह 5:45 बजे दमोह पहुंचेगी।डब्ल्यू सी आर के प्रस्ताव अनुसार नागपुर रेलवे यार्ड में 46 घंटे खड़ी रहने वाली ट्रेन 22137 / 22138 अहमदाबाद नागपुर प्रेणना सुपर फास्ट साप्ताहिक एक्सप्रेस को दमोह से नागपुर तक चलाया जा सकता है। 

दरअसल अहमदाबाद आने वाली प्रेरणा एक्सप्रेस नागपुर पहुंचने के बाद सोमवार को सुबह 10.25 से बुधवार को सुबह 08.05 तक नागपुर यार्ड में खड़ी रहती है। इस ट्रेन के रैक का उपयोग  खाली समय में सप्ताह में एक दिन नागपुर से दमोह ट्रेन चलाकर दमोह, सागर क्षेत्र की वर्षो पुरानी मांग को पूरा करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन प्रस्तावित ट्रेन में मरीजों की जरूरत के हिसाब से टाईमिंग का ध्यान नही रखा गया है। जिससे इसको आवश्यक यात्री मिलने पर भी शुरू होने के पहले ही संसय जताया लगाने लगा है।
नागपुर से सोमवार दमोह से मंगलवार को प्रस्तावित
दमोह से नागपुर प्रस्तावित ट्रेन का जो टाइम टेबल बनाया गया है उसके अनुसार यह ट्रेन नागपुर से सोमवार को दोपहर 03.55(15:55) रवाना होकर रात 22:28 पर इटारसी, 12:15 पर, भोपाल, 12:55 पर विदिशा,  02:40 पर बीना,  03:30 पर खुरई, 04:20 पर सागर होते हुये मंगलवार को सुबह 05:40 बजे दमोह पहुंचेगी। इस ट्रेन को नागपुर से दमोह तक (686 किलोमीटर) का सफर तय करके में 13 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा।
यह ट्रेन मंगलवार को ही आधे घन्टे बाद दमोह से सुबह सवा 6 बजे नागपुर के लिए वापस रिटर्न होगी। जो सागर 07:15 ,खुरई 07:58,  बीना 08:30, विदिशा 09:35, भोपाल 10:45 इटारसी 12:33 तथा नागपुर शाम 07:00 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन को दमोह से नागपुर तक पहुंचने में 12 घन्टे 45 मिनिट का समय लगेगा।
रेल संघर्ष समिति ने शाम के समय चलाने का सुझाव दिया
दमोह रेल संघर्ष समिति द्वारा रेलवे को सुझाव दिया गया था, कि दमोह से नागपुर ट्रेन प्रतिदिन रात को चलकर सुबह 05 बजे पहुंचे तभी दमोह जिले के रोगी, बीमार, मरीजों की समस्या खत्म हो सकती है। क्योंकि सुबह 05 बजे से नागपुर में रोगी, बीमार, मरीजों के अस्पतालों में नंबर लगते है, बेहद गंभीर रोगों के मरीज नागपुर इलाज करने रेगुलर जाते है, मरीजों को डेली ट्रेन की आवश्यकता होती है। प्रांजल चौहान का कहना है, कि यह ट्रेन शाम को चलकर  वाया जबलपुर, गोंदिया होते हुए नागपुर पहुंचती तो समय कम लगता।  साथ ही यह ट्रेन नागपुर से वापसी में एक सप्ताह बाद सोमवार को निकलेगी। ऐसे में दमोह से जाने वाले यात्रियों को वापसी में इस ट्रेन का कोई लाभ नहीं मिलेगा।

 



Post a Comment

0 Comments