Ticker

6/recent/ticker-posts

बुंदेलखंड क्षेत्र के जैन मंदिरों में बढ़ रही चोरी की घटनाएं, खुलासा नही होने से आक्रोश.. छतरपुर से जबलपुर जा रहे प्रभारी मंत्री को बक्सवाहा जैन समाज ने सौंपा ज्ञापन.. इधर दमोह के पटेरा जैन मंदिर की चोरी का भी नहीं लगा सुराग..

जैन मंदिरों में बढ़ रही चोरियों, प्रभारी मंत्री को सौंपा ज्ञापन

बकस्वाहा / जैन मंदिरों को चोरों द्वारा लगातार निशाना बनाए जाने के विरोध में छतरपुर से जबलपुर जाते समय जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा को नगर के गणमान्य लोगों ने ज्ञापन सौंपा।

 छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा को बक्सवाहा में तहसील के सामने नगर के लोगों ने ज्ञापन सौंपा जिसमें मबताया गया कि जैन मंदिरों को चोरों द्वारा लगातार निशाना बनाया जा रहा है। विगत 24-25 जून की दरमियानी रात को बक्सवाहा के अति प्राचीन श्री मुनी सुव्रत नाथ दिगंबर जैन मंदिर को चोरों द्वारा निशाना बनाया जा कर लाखों के छत्र एवं अष्ट प्रतिहार्य ताला एवं कुंदा तोड़कर ले गए थे। पुलिस द्वारा चोरी का पता लगाने के लिए डॉग स्क्वायड एवं साइबर सेल की मदद ली गई थी परंतु 1 सप्ताह से अधिक बीत जाने के बाद भी चोरों का कोई सुराग नहीं लग सका है।

 पूर्व में भी द्रोणागिरी नैनागिर एवं अन्य जैन मंदिरों को भी चोरों द्वारा निशाना बनाया गया था परंतु आज तक चोरी का कोई खुलासा ना होने से आक्रोश व्याप्त है पूर्व में 28 जून क़ो जैन समाज ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर सर्व समाज के साथ तहसीलदार के माध्यम से राज्यपाल मुख्यमंत्री आदि को ज्ञापन भी सौंपा था चोरी का खुलासा ना होने से जैन समाज ने प्रभारी मंत्री के समक्ष चिंता जाहिर की है  प्रभारी मंत्री ने उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है ज्ञापन सौंपने वालों में मुलायम चंद फट्टा मनोज जैन पंडित जी पंकज बन्ना अनिल जैन पंकज निमानी संदीप खरे मुकेश रावत महेश साँधेलिया भानु जैन सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

दमोह के पटेरा जैन मंदिर की चोरी का भी नहीं लगा पता

दमोह जिले के पटेरा जैन मंदिर में भी इस वर्ष की शुरुआत में अज्ञात चोरों द्वारा मंदिर के पीछे से घुसकर अष्ट धातु की तीर्थंकर प्रतिमाओं के अलावा चांदी के छत्र चमर सिंहासन पर हाथ साफ कर दिया गया था। जिसकी जांच करने के लिए दमोह से एसपी राकेश कुमार सिंह तथा हटा से एसडीओपी वीरेंद्र बहादुर सिंह, डॉग स्कॉट के अलावा सागर की एफएसएल टीम भी मौके पर पहुंची थी। इसके बावजूद अभी तक न चोरों का पता लग सका है और न चोरी का खुलासा हो सका है। 

इस वर्ष के 6 माह बीत जाने के बाद भी पटेरा जैन मंदिर की चोरी का पता लगाने में स्थानी पुलिस और थाना प्रभारी असफल रहे हैं जबकि थाना प्रभारी का अभी 30 जून को सेवानिवृत्ति भी हो चुकी है।  ऐसे में पुलिस महानिरीक्षक से सकल जैन समाज द्वारा अपेक्षा की जा रही है कि बुंदेलखंड के जैन मंदिरों में हो रही चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने के लिए संभाग के थाना प्रभारियों को विशेष निर्देश दिए जाएं वही जिन मंदिरों में चोरी की वारदात घटित हुई है उनकी चोरी पकड़ कर जल्द खुलासा किया जाए।

Post a Comment

0 Comments