Ticker

6/recent/ticker-posts

जिला स्तरीय किसान कल्याण महाकुंभ में किसानों को बांटे प्रमाण पत्र.. 16.578 किसानो ने अपने आवेदन फार्म जमा किए हैं.. 48.56 करोड़ ब्याज की राशि माफ की गई.. खरीफ के बीमा के 13 करोड़ और रबी के 48 करोड़ से अधिक की राशि का वितरण..

CM किसान कल्याण योजना तहत खाते में डाली राशि
दमोह। मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 के तहत आज स्थानीय मानस भवन में  आयोजित जिला स्तरीय किसान कल्याण महाकुंभ कार्यक्रम मण्प्रण् वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कार्पोरेशनअध्यक्ष राहुल सिंह लोधी पूर्व वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया पूर्व कृषि मंत्री डॉ रामकृष्ण कुसमरिया सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज जनपद अध्यक्ष प्रीति कमल ठाकुर सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव की उपस्थिति में संपन्न हुआ।
इस अवसर केन्द्रीय रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह एवं  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअली तौर पर किसानों के खातों में 11 लाख से अधिक किसानों की 2123 करोड़ की मुख्यमंत्री कृषि ब्याज माफी प्रधानमंत्री फसल बीमा और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि एक क्लिक के माध्यम से डाली गई। इस मौके पर अतिथियों के संबोधन को सुना गया। जिले के किसानों को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

इस अवसर पर मप्र वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कार्पोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह लोधी ने कहा कोई भी सरकार हो जिस भी प्रदेश की हो यदि अच्छा काम करती है तो हमें उसकी सराहना करनी चाहिए और इसी क्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान निरंतर पिछले 9 वर्ष से देश और प्रदेश के लिए काम कर रहे हैं। सतत् विकास प्रगति और अंतिम पायदान पर जो व्यक्ति खड़ा है उसको प्रथम पायदान पर लाकर कदम से कदम मिलाने का काम प्रदेश सरकार कर रही है इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद ज्ञापित किया।
उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जी हमारी बहनों के लिए 02 दिन पहले लाड़ली बहना योजना एक बहुत बड़ी योजना लेकर आए हैं जिसमें बहनें सशक्त होगीए समृद्ध होगी और उन्हें अपने परिवार को चलाने में एक नई ताकत और ऊर्जा मिलेगी। उन्होंने उपस्थित सभी किसान भाइयों से आग्रह करते हुए कहा आने वाले समय में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किसान को समृद्ध और शक्तिशाली बनाने का काम किया जाएगा।
पूर्व मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत आज शायद ही कोई गांव हो जो पक्की सड़क से ना जुड़ा हो इसके लिए सोच चाहिए इसके पहले कभी किसी ने ऐसा नहीं किया। पहले गांव में कच्चे मकान थे अब तस्वीर बदल गई है अब गांवों में पक्के मकान दिखते हैं कच्चे मकानों की संख्या बहुत कम हो गई है प्रधानमंत्री आवास योजना ने यह काम किया है। सारी योजनाएं इस तरीके से बनाएंगे कि जो किसानों और आम आदमी के हित में होंगी तो निश्चित तौर से तरक्की होगी। उन्होंने कहा आज भारत की जीडीपी पांचवें नंबर की जीडीपी हैं। इस तेजी से भारतवर्ष बढ़ रहा है और यदि इसके पीछे असल ताकत कोई है तो वह किसान भाइयों की ताकत है हमारी इंडस्ट्री भी तरक्की कर रही है एक्सपोर्ट भी बढ़ रहा है पर जो असल ताकत है वह किसान है। उन्होंने सभी किसान भाइयों से आग्रह करते हुए कहा इन योजनाओं का लाभ लें। किसान बहुत मेहनती है बस किसानों को पानी चाहिए पूरे प्रदेश में 8 साल के अंदर दोगुनी से लेकर तीन गुनी तक सिंचाई की योजनाएं बढ़ा दी गई हैं दमोह का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। यहां पर पेयजल भी रहेगा 885 गांवों में पीने का पानी घर.घर के अंदर सतधरू और सीतानगर से जाएगा। सभी जगहों पर सिंचाई की योजनाएं हैं। आज लगभग साढ़े 6 हजार करोड़ों रुपए किसानों के खाते में जा रहे हैं किसान कल्याण ब्याज माफी योजना में 2123 करोड़ रुपए और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 2900 और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के 1400 करोड़ रुपए किसान भाइयों के खाते में जा रहे हैं।
 पूर्व मंत्री डॉक्टर रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा सरकार ने ब्याज माफ किया है इसके लिए सरकार का धन्यवाद करते हैं किसानों को अपने पैरों पर खड़े होने के लिए शासन की योजनाओं का उपयोग करना चाहिये योजनाओं का उपयोग करेंगे तो हमारी आर्थिक हालत ठीक होगी। हम सभी मोदी जी के मन की बात सुनते हैं किसानों की मन की बात भी सुनी जाएए कि सस्ते ब्याज वाला पैसा खाते में ही दें। उन्होंने कहा सरकार इतना सस्ता कर्ज यदि किसानों की तरफ डायवर्ड कर दे तो किसानों को खेतों की ज्यादा चिंता नहीं करनी पड़ेगीए किसान सब कुछ अपने हाथों से कर लेगा।
सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज ने कहा शासन की सभी योजनाएं जन्म के पूर्व से मृत्यु के बाद तक की योजना है सभी हितग्राही इन योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। एक समय था जब लोग रात भर डिब्बे लेकर पानी ढोया करते थे आज की स्थिति में घर.घर में नल के माध्यम से पानी पहुंच रहा हैए गांव में भी नल जल के माध्यम से पानी आ रहा है। यह सभी योजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा घर.घर तक पहुंचाई गई है जो विशेष रूप से सराहनीय है
जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रीति कमल सिंह ठाकुर ने कहा प्रधानमंत्री जी ऐसी योजनाएं लाते हैंए जिनके माध्यम से किसान बंधुओं को उनके ब्याज और कर्ज से मुक्त कराने की कोशिश की जाती है। सरकार गरीब तबके और किसान भाइयों के लिए सोचती हैए इसके लिए सरकार का धन्यवाद करना हमारा प्रमुख उद्देश्य होता है। आज 11 लाख किसानों को कर्ज से मुक्त कर दिया गया हैए अगर ऐसी कोई योजना बनाई है तो सरकार ने तुरंत बनाई है और उसका संचालन किया है। 2 दिन पहले लाड़ली बहना योजना लागू की गई है जिसका संचालन तुरंत किया गया जिसका लाभ सभी पात्र महिलओं को मिल रहा है ऐसी सरकार जो निरंतर विकास को एक नया आयाम तक ले जाने की कोशिश करती है और किसान भाइयों के बारे में इसलिये सोचती है कि यदि हमारा किसान समृद्ध साली और आर्थिक रूप से मजबूत होगा तो निश्चित ही गांव शहर और प्रदेश की नहीं बल्कि देश की एक सतत् भूमिका होगी। विकास के नए आयामों को छूता हमारा भारत देश है।
कोआपरेटिव्ह बैंक प्रबंधक एसण्केण्कनौजिया ने अपने प्रतिवेदन में कहा मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 लागू की गई है जिसमें जिले में 19.984 किसान जिनका किसी कारणों से 2021 से मार्च 2023 तक कालातीत ऋृण थाए जो किसी कारणों से किसान नहीं चुका पाए थेए उनका जो शेष ब्याज 2 लाख तक जिनका कर्ज बाकी था उसकी माफी आज इस योजना के अंतर्गत की गई है। हमारे जिले में कुल 17,984 किसान पात्र पाए गए थे उनके जो आवेदन लिए गए उनमें से 16.578 किसानो ने अपना आवेदन फार्म जमा किए हैं इनके आवेदनों का परीक्षण करके 48.56 करोड़ ब्याज की राशि माफ की गई है। जिले में जो किसान बंधु फसल बीमा कराते हैंए उस फसल बीमा का क्लेम भी खरीफ 2021 का 14 करोड़ और रबी 2021.22 का 46 करोड़ रूपये का क्लेम आज सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के खाते में आएगा।
गुड्ड पटेल ने कहा पानी टूट जाता था धार टूट जाती थी आज हम जून के माह में खड़े हैं जितने स्थान हमने बताए हैं उतने स्थानों में नदीए नाले लबालब होकर बह रहे हैं। कृषि विज्ञान अधिकारी श्री अहिरवार ने कहा वर्तमान में जो हम खेती कर रहे हैं उसमें थोड़ा सा वैज्ञानिक सुधार लाना है। विज्ञानिक सुधार में सबसे पहला चरण होता है कि अच्छा बीज साथ में पोषण तत्व विवर्तनए बीज उपचार और समय.समय पर फसलों में जो रोग.बीमारियां आ जाती है उसकी सही जानकारी हो और उसकी सही समय पर सही दवाई यदि पड़ जाती है तो फसलों में जो बहुत सारे रोगए कीड़े बगैरा होते हैं वह सही समय पर नियंत्रण में आ जाते हैं। उन्होंने कहा जैसे अभी देख रहे हैं की खरीफ का सीजन है खरीफ के सीजन में या तो पानी कम गिरेगा या ज्यादा गिरेगा। वर्तमान में सामान्य मानसून आने की संभावना है वर्तमान में जो अभी आप लोग फसले लगा रहे हैंए एक ही प्रकार की फसल को ज्यादा रकवा में न लगायें। इस अवसर पर दमोह विधायक प्रतिनिधि एडवोकेट बीरेन्द्र दबे ने भी किसानों को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन विपिन चौबे ने किया। इस अवसर पर एसडीएम दमोह गगन बिसेन गोपाल पटैल गुड्ड पटैल भरत यादव राघवेन्द्र सिंह परिहार राजू ठाकुर चन्द्रभान पटैल पूरन पटैल एआरसीएस राजू डाबर सहायक संचालक कृषि आरपी प्रजापति सहायक संचालक उद्यानिकी यश कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में किसान बंधु तथा अधिकारीगण मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments