Ticker

6/recent/ticker-posts

आज शाम आसमान में फिर दिखेगा अदभुद नजारा.. सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में चमकते शुक्र के साथ जोड़ी बनाएगा हंसियाकार चंद्र.. आठ राशि वालो को दो दिन का समय रहेगा बेहद खास.. लेकिन चार राशि वालो को रहना होगा सावधान..

चमचमाते वीनस की अर्थशाईन मून से जोड़ी का खगोलीय खुली नजर से देख सकेंगे..सारिका घारू

भोपाल/दिल्ली। रविवार शाम पश्चिम आकाश में अद्भुत खगोलीय नज़ारा दिखने जा रहा है । सूरज के डूबते ही खगोलीय पिंडों की चमचमाती जोड़ी आपका ध्‍यान खींचने जा रही है। नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने विद्या विज्ञान के अंतर्गत बताया कि आज चमकते वीनस की हंसियाकार चंद्रमा के साथ जोड़ी दिखने जा रही है । पिछले महीने दिखी जोड़ी में वीनस चंद्रमा के नीचे था, लेकिन इस बार वीनस चंद्रमा के बगल में होगा।

सारिका ने बताया कि आज एक खास यह होगा कि चंद्रमा हंसियाकार होते हुये भी पूरे गोलाकार दिखने का आभास करा सकता है, इसमें लगभग 11 प्रतिशत चमकदार भाग के अलावा चंद्रमा का बाकी भाग भी हल्‍के प्रकाश के साथ दिखेगा । खगोलविज्ञान में इसे अर्थशाईन कहते हैं । इस घटना को लियोनार्डो द विंची चमक (Da Vinci glow) भी कहा जाता है । लियोनार्डो द विंची ने पहली बार स्‍केच के साथ 1510 के आसपास अर्थशाईन की अवधारणा को रखा था।

सारिका ने बताया कि अर्थशाईन तब होता है जब सूरज की रोशनी , पृथ्‍वी की सतह से परावर्तित होती है और चंद्रमा की सतह के अंधेरे वाले भाग को भी रोशन करती है।आज जब आप चंद्रमा को देखें तो याद रखें उसे चमकाने में उस पृथ्‍वी का भी योगदान है जिस पर आप खड़े हैं। सारिका ने बताया कि विदेशों  में इस खगोलीय घटना को अशेन ग्‍लो (ashen glow)   या नये चंद्रमा की बांहों में पुराना चंद्रमा( the old Moon in the new Moon's arms)  भी नाम दिया जा रहा है । अगर बादल बाधा न बने तो शाम को कुछ पल निकालिये इस जोड़ी को निहारने के लिये..सारिका घारू @GharuSarika

आठ राशि वालों को 2 दिन का समय रहेगा बेहद खास
चंद्र शुक्र के मिलन की इस खगोलीय घटना को ज्योतिष विज्ञान के नजरिए से देखा जाए तो 8 राशि वालों के लिए यह योग बेहद खास रहेगा। दरअसल चंद्र शुक्र का यह योग वृष राशि में बन रहा है वृष राशि चंद्र की जहां उच्च राशि होती है वही शुक्र की स्वयं की राशि होती है। ऐसे में चंद्र तथा शुक्र से प्रभावित राशि वाले जातकों के लिए यह योग 2 दिन तक खास रहेगा। वृष राशि के अलावा मेष, कर्क, सिंह, कन्या वृश्चिक मकर एवं कुंभ राशि से प्रभावित लोगों के रुके कार्यों में प्रगति कराने के साथ रुका पैसा मिलने, मान सम्मान में बृद्धि एवं लाभ का योग बन रहा है। 
चार राशि वालों को विशेष सावधानी बरतना होगी
चंद्र शुक्र के इस योग की बजह से दो दिन तक चार राशि वाले जातकों के मन मे खिन्नता आने जैसे हालात बनने, चोट, मोच, दुर्घटना के योग बन रहे है। ऐसे में मानसिक तनाव से बचने की कोशिश करते हुए विशेष सावधानी बरतने की ध्यान देना ठीक रहेगा। मिथुन, तुला, धनु एवं मीन राशि वालों को वाद विवाद एवं मानसिक तनाव से बचने की कोशिश करना चाहिए। लेनदेन में सावधानी बरतना चाहिए क्यो की धन हानि के योग भी बने हुए हैं..

Post a Comment

0 Comments