Ticker

6/recent/ticker-posts

सैलवाड़ा परीक्षा मामले में दो आरोपियों को कोर्ट ने जेल भेजा.. विश्व जल दिवस पर जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता बनाये रखने पर जोर.. समर्थन मूल्य पर चना मसूर सरसों की खरीदी हेतु जिले में 18 उपार्जन केन्द्र निर्धारित..

सैलवाड़ा परीक्षा मामले में दो आरोपी और गये जेल

दमोह। तेंदूखेड़ा अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सैलवाड़ा परीक्षा केंद्र से हाईस्कूल परीक्षा का पेपर लीक मामले में दो ओर आरोपी को कोर्ट में पेश किए जाने पर जेल भेज दिया गया है। मामले में अभी कार्यवाही जारी है। एडिशनल एसपी शिवकुमार सिंह ने बताया तेंदूखेड़ा अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सैलवाड़ा में परीक्षा के दौरान जो गड़बड़ियां पाई गई थी। थाना तेंदूखेड़ा में अपराध पंजीबद्व होकर जिसमें कल न्यायालय द्वारा दो आरोपियों को जेल भेज दिया गया है दो आरोपी केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पुलिस रिमांड पर लिया गया था जिनसे पूछताछ के बाद आज पुनः न्यायालय के समक्ष पेश किया गया..

 न्यायालय ने दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है और जो बाकी चार आरोपी फरार हैए उनकी गिरफ्तारी के लिए टीमें लगाई गई हैंए जल्द ही चारों आरोपी जो फरार हैंए उनकी गिरफ्तारी कर ली जाएगी। में परीक्षा के दौरान जो गड़बड़ियां पाई गई थी। थाना तेंदूखेड़ा में अपराध पंजीबद्व होकर जिसमें कल न्यायालय द्वारा दो आरोपियों को जेल भेज दिया गया है दो आरोपी केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष पुलिस रिमांड पर लिया गया था जिनसे पूछताछ के बाद आज पुनः न्यायालय के समक्ष पेश किया गयाए न्यायालय ने दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है और जो बाकी चार आरोपी फरार हैए उनकी गिरफ्तारी के लिए टीमें लगाई गई हैंए जल्द ही चारों आरोपी जो फरार हैं उनकी गिरफ्तारी कर ली जाएगी।

विश्व जल दिवसपर जल जनित बीमारियों से बचाव के लिए स्वच्छता बनाये रखने पर जोर
दमोह। विश्व जल दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वच्छ एवं सुरक्षित जल के प्रयोग थीम के माध्यम से स्कूली छात्र.छात्राओं जनसमुदाय को संदेश दिया गया कि प्रदूषित एवं गंदे जल के कारण डायरियाए पीलिया के अलावा मलेरिया जैसी बीमारियों का फैलाव होता है। एहतियातन जरूरी है कि पानी को उबालकर ही इस्तेमाल में लायें। पानी को साफ करने के लिए क्लोरीन अथवा ब्लीचिंग पावडर का इस्तेमाल में लायें। पानी का भंडारण साफ ढॅके हुए पात्र में करना सुरक्षित है। अगर कुएं एवं हेण्डपंप के पानी का इस्तेमाल पीने के लिए कर रहे है तो ध्यान रखें कि ऐसे जल स्त्रोतों के आस.पास गंदगी जल का जमाव सड़े हुए पदार्थो का जमाव न होने पाये।


इस मौके पर डॉ त्रिवेदी ने कहा गंदे एवं प्रदूषित पानी से जल जनित बीमारियां विशेषकर डायरियाए पीलियाए डेंगूए मलेरियाए पोलियो तथा त्वचा रोग जैसे खतरनाक रोग फैलते हैए इसलिए जरूरी है कि अपने परिवेश के चारों ओर स्वच्छता बनाये रखने के साथ ही जलस्त्रोतों की साफ.सफाई का ध्यान रखते हुए स्वच्छ पेयजल ही इस्तेमाल में लायें। जबेरा के करनपुरा दुगानी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ सरस्वती बर्मन ने जल है जीवन की आस जल ही जीवन है जल का संरक्षण जरूरी है संबंधी संदेश पोस्टर के माध्यम से दिया ।
 पथरिया विकासखंड के केवलारी एचडब्ल्यूसीसीएचओ कविता अहिरवार की अगुवाई में मिडिल स्कूल केवलारी के छात्र.छात्राओं द्वारा पानी के बचाव स्वच्छता साफ.सफाई के संबंध में नारे लगाते हुए आमजनों को प्रेरित किया गया। इसी तरह हटा क्षेत्र अंतर्गत दादपुर मुरांछ बोरीकलां बम्होरी देवरी में भी सीएचओ द्वारा आमजनों को जल संरक्षण एवं जल के इस्तेमाल में बरती जाने वाली जरूरी जानकारी ग्रामीणजनों से साझा की गई।

 समर्थन मूल्य पर चना मसूर सरसों हेतु 18 खरीदी केन्द्र 

 दमोह। रबी वर्ष 2023.24 में 25 मार्च से 31 मई 2023 तक समर्थन मूल्य पर चना मसूर एवं सरसों का उपार्जन ई.उपार्जन पोर्टल में पंजीकृत कृषकों से किये जाने के निर्देश राज्य शासन द्वारा जारी किये गये है। जिला उपार्जन समिति में कलेक्टर एसण्कृष्ण चैतन्य ने समर्थन मूल्य पर चनाए मसूर एवं सरसों के उपार्जन हेतु जिले में 18 खरीदी उपार्जन केन्द्रों का निर्धारण किया है।उन्होंने तहसील दमोह अंतर्गत खरीदी उपार्जन केन्द्र सेवा सहकारी समिति खिरिया मड़ला के लिये स्वास्तिक वेयर हाऊस टेकचंद पिपरियाए सेवा सहकारी समिति अभाना के लिये गुरमीन वेयर हाऊस पिपरिया हथनी सेवा सहकारी समिति बांदकपुर के लिये आरएस वेयर हाउस समन्ना तहसील बटियागढ़ में सेवा सहकारी समिति आंजनी बेलखेड़ी के लिये मंडी बटियागढ़ सेवा सहकारी समिति खड़ेरी के लिये खड़ेरी गोदाम तहसील पथरिया की सेवा सहकारी समिति बांसाकला के लिये किसान वेयर हाऊस लखरौनी सेवा सहकारी समिति पथरिया के लिये श्रीजी वेयर हाउस पथरिया सेवा सहकारी समिति सूखा के लिये राधे श्याम वेयर हाउस चंपत पिपरिया सेवा सहकारी समिति राजलवारी के लिये टेकचंद वेयर हाउस का निर्धारण किया गया है।

इसी प्रकार तहसील पटेरा में सेवा सहकारी समिति सोजना के लिये गुरू कृपा वेयर हाउस मझगुवां सेवा सहकारी समिति कुम्हारी के लिये  विद्या सागर वेयर हाउस तहसील जबेरा में सेवा सहकारी समिति कोरता के लिये मंडी वेयर हाउस जबेरा सेवा सहकारी समिति सिंगपुर के लिये राय स्टोरेज वेयर हाउस सिंग्रामपुर सेवा सहकारी समिति नोहटा के लिये कृष्णा वेयर हाउस नोहटा तहसील तेन्दूखेड़ा में सेवा सहकारी समिति तेन्दूखेड़ा के लिये मंडी वेयर हाउस सेवा सहकारी समिति सांगा के लिये चौधरी वेयर हाउस सांगा तथा तहसील हटा में सेवा सहकारी समिति रसीलपुर के लिये गुरूकृपा वेयर हाउस एवं सेवा सहकारी समिति हिनौता कला के लिये छत्रपति शिवाजी वेयर हाउस हिनौता का निर्धारण किया गया है।
कलेक्टर श्री चैतन्य ने सहायक आयुक्त सहकारिता महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित दमोह को निर्धारित खरीदी उपार्जन केन्द्रों पर नीति में दिये गये निर्देशानुसार आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने तथा ई.उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत कृषकों से चना मसूर एवं सरसों की खरीदी सुनिश्चित कराने निर्देशित किया है।

Post a Comment

0 Comments