Ticker

6/recent/ticker-posts

SBI एवं नगर पालिका के सौजन्य से स्वच्छ दमोह सुंदर दमोह साइकिल रैली.. वन्य जीव के हमले से घायलों की जांच करने इमलिया पहुंची हटा स्वास्थ्य विभाग की टीम.. तावरी जबेरा में घर घर नल से पानी पहुँचने से ग्रामीणजनों की मुस्कान लौटी..

 स्वच्छ दमोह सुंदर दमोह के अंतर्गत साइकिल रैली 

दमोह। स्टेट बैंक आफ इंडिया एवं नगर पालिका दमोह के सौजन्य से स्वच्छ दमोह सुंदर दमोह के अंतर्गत स्कूल के छात्र एवं छात्राओं की साइकिल रैली का आयोजन कलेक्टर श्री एस कृष्ण चैतन्य ने हरी झंडी दिखाकर रवाना एवं सहभागिता निभाई। इस अवसर पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य महाप्रबंधक विनोद कुमार मिश्रा विशेष रूप से मौजूद रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री चैतन्य ने कहा स्वच्छता प्रत्येक व्यक्ति के घर से ही प्रारंभ होती है। भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य महा प्रबंधक ने कहा भारतीय स्टेट बैंक हमेशा स्वच्छता को लेकर जागरूकता के कार्यक्रम करती रहती हैए जिससे स्वच्छता के प्रति प्रत्येक नागरिक जागरूक हो।

साइकिल रैली कलेक्टर बंगले से प्रारंभ होकर साईं मंदिर कोतवाली चौराहा हॉस्पिटल चौराहा घंटाघर राय चौराहा स्टेशन चौराहा तीन गुल्ली से होते हुए स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय किल्लाई नाके पर समाप्त हुई। इसमें विभिन्न स्कूल के लगभग 150 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर भारतीय स्टेट बैंक के महाप्रबंधक बीएल सैनी उप महाप्रबंधक रविंद्र पाटील क्षेत्रीय प्रबंधक विनय कुमार सिंह छात्र.छात्राएं भी उपस्थित रहे।

जांच करने इमलिया पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम
दमोह। सिविल अस्पताल हटा के स्वास्थ्य अमले ने आज मडियादो अंचल के इमलिया गांव पंहुचकर शिविर लगाकर मरीजो का स्वस्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक उपचार दिया। सिविल अस्पताल हटा की टीम द्वारा पिछले दिनों वन्य जीव के हमले में घायल हुए सात लोगो का उपचार कर सभी को रैबीज टीके का अंतिम डोज और आवश्यक दवाएं वितरित की गई।

मरीजो में पाना आदिवासी श्याम लाल दशरथ परषोत्तम कमलारानी सरस्वती और कल्पना आदिवासी शामिल हैं। प्रभारी बीएमओ डॉ सौरभ जैन डॉ आर पी कोरी फार्मासिस्ट श्रीराम गोस्वामी डॉ सचिन अग्रवाल स्टाफ नर्स सारिका हरदहा सीएचओ वर्षा राज उपस्थित रहीं। सभी मरीजो को आवश्यक परामर्श देते हुए सावधानियां रखने के निर्देश स्वास्थ्य अमले द्वारा दिए गए हैं।

तावरी में घर.घर नल से पानी पहुँचने से ग्रामीण खुश
दमोह। जिले में पेयजल की सुगम व्यवस्थाएं होती जा रही है एक समय था जब जिले में पानी के लिए खासकर गर्मी के दिनों पेयजल परिवहन होता था या दूर से लोग पानी लाया करते थेए अब वह दिन दूर होते जा रहे हैं वह भी क्यों ना हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हर घर नल की व्यवस्था करा रहे है। यह व्यवस्था 2024 तक हर घर में नल की टोटी से पानी घर पहुंचने लगेगा। दमोह जिले में भी काफी संख्या में गांवो के घरों में नलों के माध्यम से पानी पहुंचने लगा है। जी हम यहां बात कर रहे हैं जिले की तहसील जबेरा के ग्राम तावरी। यहां पर पहले पानी की समस्या रहा करती थी किंतु अब वह दिन दूर हो गए हर घर नल के माध्यम से पानी पहुंचने लगा है।

दमोह की तहसील जबेरा के ग्राम तावरी निवासी सूरज सिंह गौड़ कहते हैं पहले पानी की बहुत ज्यादा परेशानी थीए जब से नल जल योजना के तहत घर पर पानी आया है तब से पर्याप्त पानी मिल रहा हैं। वे कहते हैं भला हो सरकार का अब किसी भी प्रकार की पानी की समस्या नहीं है। सूरज कहते हैं पहले डिब्बों में भर कर पानी लाया करते थे इससे बहुत परेशानी होती थीए अब घर पर ही पानी आने लगा हैए जिससे बहुत अच्छा लगता है हमारा समय बच जाता है और पानी भरने की परेशानी भी खत्म हो चुकी है। उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया।
 तावरी निवासी सुनीता सिंह गौड़ कहती हैं घर के उपयोग और पीने के लिए पहले दूर से पानी लाते थे अब पानी की घर में ही सुविधा हो गई है। वे कहती हैं घर में ही नल लग गया है जिसमें अच्छा पानी आता है और अब पानी की कोई समस्या नहीं है। पानी की अच्छी सुविधा करने के लिए सुनीता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी को धन्यवाद दे रही हैं। तावरी निवासी विनोद सिंह गौंड़ कहते हैं पहले बहुत दूर से पानी लाते थे अब घर में नल कनेक्शन के माध्यम से पानी आने लगा है। वे कहते है यह प्रधानमंत्री जी ने बहुत अच्छा काम किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी का बहुत.बहुत धन्यवाद।
ग्राम तांवरी निवासी धीरज सिंह मरकाम प्रधानमंत्री जी मुख्यमंत्री जीए जल संसाधन मंत्री और जल विभाग के अधिकारी गणों को दिल से शुक्रिया करते हुए कहते हैं उन्होंने हमें इतनी अच्छी सुविधा दी है पहले दूरदराज से पानी लेने जाते थे जिसमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। हैंडपंप खराब हो जाते थे और कुओं का पानी सूख जाता था। अब शासन ने बहुत अच्छी सुविधा कर दी है। घर पर ही टोटी से पानी आ रहा है। वे कहते है जिससे हमारे समय की बहुत बचत हुई है। जितने समय में वे पहले पानी भरने जाया करते थे अब उसी समय में काम कर लेते हैं पढ़ाई करते हैं और खेती बाड़ी का काम भी अच्छे से कर लेते हैं पढ़ाई के लिए भी अच्छा समय मिल पा रहा है।

Post a Comment

0 Comments