Ticker

6/recent/ticker-posts

भारत सरकार द्वारा आयोजित ईट राइट चैलेंज फेस .2 प्रतियोगिता में दमोह जिले ने प्राप्त किया देश में 26 वां स्थान.. पूरे देश में 260 जिलों ने लिया था प्रतियोगिता में भाग’.. ’विजेता जिलों को भारत सरकार द्वारा किया जाएगा पुरुस्कृत’

ईट राइट चैलेंज फेस में दमोह को देश में 26 वां स्थान..

दिल्ली/ दमोह। ईट राइट चैलेंज फेस .2 के अंतर्गत देश के 260 जिलों के बीच हुई प्रतियोगिता में कलेक्टर श्री एस कृष्ण चैतन्य के कुशल मार्गदर्शन में दमोह जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर 26 वां स्थान प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में दमोह जिले को 200 में से 155 अंक प्राप्त हुए हैं। उक्त प्रतियोगिता में संपूर्ण भारत के 260 जिलों ने भाग लिया था जिसमें दमोह जिले ने देश के प्रथम 50 जिलों में जगह बनाते हुए देश में 26 वां स्थान प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में विजेता जिलों को भारत सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पुरुस्कृत किया जाएगा। 

खाद्य सुरक्षा परितंत्र में स्वास्थ्यप्रद एवं गुणवत्तापूर्ण खाद्य पदार्थों के विक्रय एवं निर्माण की संस्कृति विकसित करने एवं नागरिकों में गुणवत्तापूर्ण एवं स्वास्थ्य प्रति खाद्य पदार्थों की उपयोग तथा जागरूकता विकसित करने के उद्देश्य से देश के 260 जिलों के बीच ईट राइट चैलेंज फेस.2 प्रतियोगिता संपन्न हुई थी जिसमें 01 मई 2022 से 15 नवंबर 2022 तक जिलों को विभिन्न प्रकार के कार्य टास्क पूर्ण करने थे। इन टास्क में खाद्य लाइसेंस एवं पंजीयन की संख्या में वृद्धि सर्विलेंस एवं एनफोर्समेंट खाद्य नमूनों का संग्रहण बेंचमार्किंग सर्टिफिकेशन में खाद्य प्रतिष्ठानों की हाइजीन रेटिंग सेफ भोग क्लीन वेजिटेबल फ्रूट मार्केट प्रमाणीकरणए खाद्य कारोबारकर्ताओं को फोस्टेक ट्रेनिंग ईट राइट कैंपस फ़ूड फोर्टीफिकेशन एवं मिलेट्स का प्रदर्शन व्यवहार परिवर्तन कैंपेन में सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग के माध्यम से खाद्य सुरक्षा जनजागरूकता का प्रदर्शन सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करना एवं नवाचार गतिविधियों के द्वारा खाद्य सुरक्षा जनजागरूकता का प्रचार प्रसार आदि गतिविधियां सम्मिलित थी।

दमोह जिला में उपसंचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन डॉ संगीता त्रिवेदी के कुशल नेतृत्व में ईट राइट चैलेंज फेस .2 के नोडल अधिकारी राकेश अहिरवाल ने अपनी टीम के सहयोग से एरोमा शिक्षा एवं सेवा समिति एवं ऑस्ट्रेलियस फ़ूड सेफ्टी ऑडिटिंग एजेंसी के माध्यम से विभिन्न टास्क को पूर्ण करने के प्रयास किए। उक्त समयावधि में पूर्ण किये गए टास्क के आधार पर एफएसएसएआई द्वारा प्रतियोगिता में प्राप्त अंकों के आधार पर दमोह जिले को देश में 26 वां स्थान दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments