Ticker

6/recent/ticker-posts

यूट्यूब पर देखकर गैस कटर से एटीएम मशीन काटने की कोशिश.. दमोह सागर जिले में चार ATM मशीन को निशाना बनाने वाले तीन बदमाशों पर पुलिस का शिकंजा.. इधर फ्रॉड मामलो में साइबर सेल ने 06 लाख से अधिक की राशि खातो में होल्ड एवं वापिस कराई..

गैस कटर गिरोह का दमोह एसपी ने किया फर्दाफाश

दमोह। पुलिस ने साइबर सेल की मदद से एटीएम मशीन को निशाना बनाने वाले गैस कटर गिरोह के तीन सदस्यों पर शिकंजा कसते हुए इनके द्वारा की गई चार वारदातों का खुलासा किया है। बुधवार दोपहर पुराने पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान एसपी राकेश कुमार सिंह ने मीडिया को उपरोक्त मामले की जानकारी देते हुए पर्दाफाश किया।

एसपी बताया कि 11/12 जनवरी.2023 की दरम्यादी रात्रि हिरदेपुर के पास लगे इंडिया वन एटीएम मशीन में तोड़फोड़ कर रूपये निकालने के प्रयास में एटीएम को क्षतिग्रस्त किया गया था। जिस की रिपोर्ट पर थाना कोतवाली दमोह में अपराध क्रमांक 61/2023 धारा 379, 511 भादवि कायम कर विवेचना में लिया गया था। इसी तरह 07 फरवरी 2023 को थाना पथरिया में भी एटीएम को गैस कटर से काटकर रूपये चोरी करने का प्रयास किया था। जिस पर थाना पथरिया में अपराध क्र 81/2023 धारा 379, 511 ताहि का प्रकरण पंजीबद्ध किया गया था। घटना को गंभीरता को देखते हुये अज्ञात आरोपीगणों के विरूद्ध पुलिस अधीक्षक द्वारा पांच-पांच हजार रूपये का इनाम उद्धोषित किया गया था।अज्ञात आरोपियो की पतारसी हेतु पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार सिंह द्वारा लगातार प्रकरण की समीक्षा कर पतारसी हेतु संबंधित थाना एवं सायवर सेल को निदेर्शित किया गया था। 

सायवर सेल व थाना कोतवाली की संयुक्त टीम ने अलग अलग स्थानों पर दबिश देकर संदेही भगवत पटेल पिता कुन्दर पटेल निवासी शाहपुर थाना सानौधा जिला सागर, उमेश रजक पिता मूलचन्द्र रजक निवासी ग्राम धुरा थाना सानौधा जिला सागर एवं हरनाम पिता हरजु पटेल निवासी गम्भीरिया थाना मकरोनिया जिला सागर से सधन पूछताछ की गई। जिस पर उनके द्वारा चार जगह वारदात करना बताया गया।
आरोपियों ने शाहपुर में 29 दिसंबर 2022 को, दमोह थाना कोतवाली अंतर्गत 12 जनवरी 2022 को परसोरिया थाना सादौधा 12 जनवरी 2023 एवं संजय चैराहा थाना पथरिया में 07 जनवरी 2023 को एटीएम मशीन तोड़ने के प्रयास की जाने की वारदात को कबूल किया। मुख्य आरोपी भगवत पटेल पर काफी कर्ज था जो एटीएम तोड़कर उसमें से पैसे चोरी कर कर्ज उतारना चाहता था। उसी उद्देश्य से आरोपी द्वार अपने गृह ग्राम शाहपुर में 29.12.22 को एटीएम तोड़ने का प्रयास किया। बाद में आरोपी द्वारा यू टयूब पर वीडियो देखने के बाद गैस कटर से एटीएम काटने का प्रयास किया गया जिसमें भी सफल नही हो पाया। आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त पल्सर बाइक, घटना के समय हाथ में पहने घड़ी, इलेक्ट्रानिक कटर, छेनी व हथोड़ी जब तक की गई है।
मामले में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी सत्येन्द्र सिंह राजपूत निरीक्षक प्रभारी सायवर सेल, विजय राजपूत निरीक्षक थाना प्रभारी कोतवाली, उनि आलोक तिरपुडे, प्र.आर. महेश, पंकज,  राकेश अठ्या, सौरभ टंडन, मयूर बड़गैया थाना पथरिया, आरक्षक रूप नारायण कुलदीप शामिल रहे।

 सेल टीम को मिली बड़ी सफलता  06 लाख से अधिक की राशि कराई खातो में होल्ड एवं वापिस
दमोह जिले में विगत् माह में ठगी के आवेदनो पर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में एवं सायवर सेल प्रभारी निरीक्षक सत्येन्द्र सिंह राजपूत के मार्गदर्शन में सायवर टीम द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रो से प्राप्त हो रही ठगी की शिकायतो को गंभीरता से लेते हुये सायवर सेल शाखा को उक्तो शिकायतों के संबंध में तत्परता से कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया ।

सायवर सेल टीम द्वारा माह दिसंबर 2022 से माह फरवरी अभी तक की स्थिति कें प्राप्त आवेदको की शिकातयों पर ठगी करने वालो के खातो पर तत्काल संबंधित बैकों से संपर्क कर उक्त खाते को होल्ड कराते हुये शेष राशि की बचत कराई जाकर आवेदको के खातो में राशि वापिस कराई गई है।

 जिनमे नीतेश लोधी पटेरा के एक लाख रुपए, अरविन्द असाटी दमोह के 1,78,436 में से 63435 रू, निखिल गुप्ता दमोह के 34999 में से 30000 रू, तन्मय पाठक दमोह के 20000 में से15000 रू दीप्ति पटेल दमोह 29997 में से 9011 एवं रूपसिह लोधी दमोह के 8000 रु कुल राशि 2,25,446/-इसके अतिरिक्त अन्य आवेदको के 3,74,554 रूपये की राशि बैक खातो में होल्ड कराई गई है जो उक्त राशि आवेदको के खाते में वापिस कराये जाने की कार्यवाही की गई है।  उत्कृष्ठ कार्य करने में सायवर सेल से प्र.आर. राकेश अठ्या, सौरभ टंडन, आर. कुलदीप ठाकुर का विशेष योगदान रहा।

Post a Comment

0 Comments