Ticker

6/recent/ticker-posts

 ट्रक की चपेट में आने से कृषि उपज मंडी में हम्माल की मौत.. पुलिस ने ट्रक जप्त किया, चालक फरार, हम्मालों में आक्रोष.. स्कूलों में आठवी कक्षा तक 10 जनवरी तक अवकाश घोषित.. शीतलहर से बचने सीएचएमओ ने बताये सुरक्षा के उपाय..

 ट्रक की चपेट में आने से हम्माल की दर्दनाक मौत..

 दमोह के कृषि उपज मंडी परिसर में शुक्रवार की शाम एक ट्रक की चपेट में आने से एक मजदूर की दर्दनाक मौत हो जाने का दुखद घटनाक्रम सामने आया है। हादसे के बाद ट्रक चालक मौके से फरार हो गया वहीं पुलिस ने ट्रक को जप्त कर के शव को जिला अस्पताल की मर्चुरी में रखवा दिया है।
प्राप्त जानकारी अनुसार ट्रक क्रमांक एमपी 20 HB 3730 के चालक ने शुक्रवार शाम कृषि उपज मंडी परिसर में लापरवाही पूर्वक गाड़ी वचलाते हुए एक हमाल को अपनी चपेट में ले लिया। जैसे उसकी मौके पर ही जान निकल गई। घटना के बाद हड़कंप के हालात निर्मित हो गए तथा पुलिस हंड्रेड डायल और एंबुलेंस को सूचना दी गई।
 इधर मृतक की पहचान पथरिया फाटक निवासी रवि अहिरवाल के रूप में हुई है जो कि मंडी में हम्माली का काम करता था। घटना की खबर लगते ही मृतक के परिजन व परिचित कृषि उपज मंडी पहुच गए थे। जिनका रो रोकर बुरा हाल बना हुआ है। घटना से हम्मालों में आक्रोश व्याप्त है वही पुलिस घटना की जांच में जुटी हुई है। 
मंडी में व्याप्त अवस्थाएं भी हालात के लिए जिम्मेदार..
आज हुए दर्दनाक हादसे के लिए जितना जिम्मेदार ट्रक चालक है उतनी ही मंडी की अवस्थाएं भी हालात के लिए जिम्मेदार बताई जा रही है। उल्लेखनीय है कि मण्डी में ट्रकों की आवाजाही पर कोई रोकटोक नहीं है कुछ पैसे लेकर बाहरी अनैतिक ट्रकों का पार्किंग स्थल बना रखा है। मुख्य गेट पर दो द्वार (फाटक ) होते हुए भी सदैव एक ही द्वार खोला जाता है एक सदैव बन्द रहता है जिससे आना एवं जाना एक ही फाटक से होता है। जिससे गेट पर ही अनेक पशु एवं आम जन अनेकों बार दुर्घटना के शिकार होते हैं। जबकि आने एवं जाने हेतु अलग अलग अपनी साइड के गेट खोले जाना चाहिए। प्रत्येक वाहन के आने जाने का भी गेट पर कोई लेखा जोखा नहीं रहता है केवल माल ले जाने वाले वाहन रोककर गेट पर शुल्क लेकर वाहन प्रवेश कराये जाते हैं। 
इसी तरह मुख्य मार्ग से मण्डी गेट की ओर मोड़ पर एवं मुख्य मार्ग से पथरिया विधायक निवास के मोड़ पर स्पीड ब्रेकर ना होने के कारण लगभग प्रतिमाह भीषण वाहन एवं पशु दुर्घटनाएं होती हैं। इन दोनों ही स्थानों पर हमेशा ही अत्यधिक भीड़ एकत्रित होने वाले कार्यक्रम संपन्न होते रहते हैं अतः ब्रेकर बनाये जाना नितान्त आवश्यक है जिससे अनेक लोगों को मौत के मुँह से बचाया जा सकता हैं ।

स्कूलों में आठवी कक्षा तक 10 जनवरी तक अवकाश
दमोह।  तापमान में गिरावट व अत्याधिक शीतलहर को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर एसण् कृष्ण चैतन्य ने दमोह जिला अन्तर्गत संचालित समस्त शासकीयए अशासकीय आईसीएसईण्ए सीबीएससी केन्द्रीय विद्यालय नवोदय विद्यालय से संबद्ध कक्षा 01 से 08 तक की शालाओं का आज 07 जनवरी से 10 जनवरी 2023 तक का केवल अध्ययनरत छात्र.छात्राओं के लिए अवकाश घोषित किया है। उन्होने कहा है अन्य स्टाफ विद्यालय में रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे।
शीतलहर से बचने CHMO ने बताये सुरक्षा के उपाय
दमोह। नित दिन शीतलहर का बढ़ना जारी है। ऐसे में शीतलहर दौरान अपने आप को कैसे बचाएं इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् संगीता त्रिवेदी ने एडवाईजरी जारी करते हुए बताया कि बुजुर्गोंए नवजात शिशुओं तथा बच्चों का विशेष ध्यान रखें। कपकंपी को नजरअंदाज न करें। यह शरीर से गर्मी के हृस का पहला संकेत है। शरीर के अंगों का सुस्त पड़नाए हाथ पैरों की उगलियों कान नाक आदि पर सफेद या पीले रंग के दाग उभर आनाए अथवा याददास्त का कम पड़ना असीमित ठिठुरन सुस्ती थकान हकलाना शीतदंश को दर्शाते है। ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सकीय सहायता लें।
उन्होंने कहा शरीर में गर्माहट बनाये रखने के लिए ऐहतियातन प्रभावित व्यक्ति को कंबलए कपड़ोंए चादर की परतों द्वारा गर्म करें। उसे गर्म पेय पदार्थ दे। शीतलहर के दौरान जितना हो सके घर के अंदर सुरक्षित रहे। यात्रा कम से कम करें। शरीर में उष्मा के प्रवाह को बनाये रखने के लिए पोषक आहार एवं गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहे। शीतलहर से सुरक्षित रहने शरीर पर कई स्तरों वाले उनीए गर्म एवं ढीले कपडों को पहने। शरीर को सूखा रखे। शरीर की गर्माहट बनाये रखने के लिए अपने सिर गर्दन हाथ पैर की उॅगलियों को अच्छी तरह से ढके। फेफडों को बचाने के लिए मॅुह एवं नाक ढक कर रखे। क्षमता से ज्यादा कार्य न करें। इससे हृदयघात का खतरा हो सकता है। अत्याधिक कसावट वाले कपडों को पहनने से बचे। तंग कपड़े खून के प्रवाह को रोकते है। ऐसे पड़ोसी जो अकेले रहते है। विशेषकर बुर्जुग लोगों का हालचाल पूछंते रहे।


Post a Comment

0 Comments