Ticker

6/recent/ticker-posts

पटेरा के रेवझा कला में पानी से भरे तालाब में कागजों में करा दिए लाखों के कार्य.. बिना कार्य कराए तथा मृतकों के नाम पर मस्टर से मजदूरी आहरण.. जन सुनवाई में गजब गड़बड़ियों की शिकायतों के बाद भी जांच कार्यवाही करने से बच रहे अधिकारी..

 बिना कार्य कराए तथा मृतकों के नाम पर मस्टर लगाकर मजदूरी राशि आहरण करने पर कार्यवाही की मांग

दमोह। जिले के पटेरा ब्लॉक अंतर्गत रेवझा कला ग्राम पंचायत में पंचायत राज की अनियमितताएं रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं लगातार शिकायतों के बाद भी अधिकारियों की मिलीभगत के चलते सास की राशि का बंदरबांट करने वालों पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है यहां तक की बिना कार्य कराए राशि आहरण किए जाने और मृतक लोगों के नाम के मास्टर भरकर राशि निकाल लिए जाने जैसे मामले भी सामने आ गए हैं। जिसके बाद मंगलवार जनसुनवाई में एक बार फिर वित्तीय अनियमितताओं की शिकायत की गई है।
कलेक्टर जनसुनवाई में पहुंचे सरमन सिंह ने पटेरा जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत रेवझा कला मैं सरपंच सचिव और इंजीनियर की मिलीभगत से होने वाली गड़बड़ियों की 7 बिंदुओं के आधार पर शिकायत करते हुए जांच करा कर उपरोक्त शास्त्र की राशि का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके राशि वसूल किए जाने और कार्रवाई किए जाने की मांग की है। शिकायत में बताया गया है कि किस तरह से बिना कार्य किए मजदूरी के नाम पर रुपए निकालकर सरपंच द्वारा स्वयं की भूमि में निर्मल नीर, परकुलेशन टैंक, खकरी निर्माण कराया गया है वही मृत व्यक्तियों के नाम के मस्टर भरकर भी राशि निकाली गई है।
 शिकायत पत्र में बताया गया है कि तालाब जीर्णोद्धार के नाम पर कुआंखेड़ा मेहदेला में मजदूरों की डिमांड डालकर एक लाख 20 हजार रु निकाला जा चुका है जबकि तालाब पानी से पूरा भरा हुआ है। इसी तरह रेवझा कला में तालाब जीर्णोद्धार के नाम पर मजदूरों की डिमांड डालकर तीन लाख रुपए निकाले जा चुके हैं यहां भी तालाब पानी से पूरा भरा हुआ है। ग्राम बमोरी में सरपंच अपनी निजी भूमि में निर्मल नीर कुआं खुदवा रहे हैं। ग्राम वासियों को इसका कोई लाभ नहीं होगा। जबकि पहले से चार निर्मल नीर कुआ खुद चुके हैं। ग्राम में नल जल योजना की पाइप लाइन डल चुकी है पानी की टंकी भी बन चुकी है। ग्राम में निर्मल नीर कुवे की कोई आवश्यकता नहीं है लेकिन अपनी निजी सिंचाई के उपयोग के लिए सरपंच द्वारा निजी भूमि में हथुआ को दबाया जा रहा है जिसमें ₹55000 की राशि का हरण किया जा चुका है। परकुलेशन टैंक ग्राम बमोरी में जिसकी राशि ढाई लाख रुपए निकाली जा चुकी है लेकिन निर्माण कार्य नहीं किया गया है। खकरी निर्माण के नाम पर सरपंच द्वारा निजी भूमि में बम्होरी में अपने बाड़े की पूरी बाउंड्री को बनवा कर रुपए निकाल लिए गए हैं।
इसी तरह सुदूर सड़क निर्माण मसान बाबा सड़क पर जेसीबी मशीन से कार्य किया गया है जिसके 1000000 रुपए निकाले जा चुके हैं। यह सड़क पूर्व सरपंच द्वारा बनवा दी गई थी जिसका पैसा पुराने सरपंच में नहीं निकाला है। हम पंचायत रेबझा कला में तिलक सिंह/ भैया राम की मृत्यु 9 नवंबर 2022 को हो चुकी है इसके बाद भी सरपंच सचिव द्वारा मास्टर क्रमांक 22686, 23556, 23563 पर तिलक सिंह से 5 नवंबर से 26 नवंबर 2022 तक काम कराया बताया गया है। इसी तरह ग्राम से बाहर काम पर गए व्यक्तियों के नाम पर भी मास्टर डाले जा रहे हैं। अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि निर्मल नीर खाखरी निर्माण सरपंच द्वारा स्वयं की जमीन में कराया गया है सभी कार्यों की जांच करा कर ही भुगतान किया जाए क्योंकि सरपंच द्वारा फर्जी मास्टर भर भरकर मजदूरी निकाली जा रही है उस पर रोक लगाई जाए उपरोक्त सभी कार्यों के फोटोग्राफ्स मस्टर एवं मृत्यु प्रमाण पत्र भी शिकायत के साथ संलग्न किए गए हैं।

Post a Comment

0 Comments