Ticker

6/recent/ticker-posts

 प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ सेवा संचालन के लिए DEIC सेंटर दमोह राज्य स्तर पर सम्मानित..  सागर DIG विवेकसिंह एवं CSP अभिषेक तिवारी को स्थानांतरण पर समारोह पूर्वक विदाई.. हटा डाइट में अकादमिक प्लान पर उन्मुखीकरण..

सर्वश्रेष्ठ सेवाके लिए DEIC राज्य स्तर पर सम्मानित
दमोह। स्वस्थ्य बचपन खिलखिलाता बचपन के लिए प्रतिबद्ध दमोह जिले के डीईआईसी सेंटर को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में सर्वश्रेष्ठ सेवा संचालन के लिए प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी एवं उनकी टीम को राज्य स्तरीय सम्मान.समारोह में शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव आयुक्त स्वास्थ्य मिशन संचालक विशेष रूप से मौजूद रहे।

कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने जिले की इस उपलब्धि पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित सभी संबंधितों के प्रति सराहना करते हुये कहा जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार प्रगति करने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं इसी की बदौलत मध्यप्रदेश में दमोह हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर स्थापित हुए हैं उसमें भी उत्कृष्ट प्रदर्शन जिले का रहा है। आरबीएसके प्रोग्राम में मध्य प्रदेश में दमोह प्रथम स्थान पर रहा हैं। इसके अलावा बटियागढ़ हॉस्पिटल के डिलीवरी प्वाइंट को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए चुना गया गया हैए जिसमें यदि कोई जन्म से संबंधित कमी हो या जन्म से संबंधित समस्या होती हैंए इनकी पहचान करने में बटियागढ़ हॉस्पिटल चुना गया है।
कलेक्टर श्री चैतन्य ने सीएमएचओ डॉ संगीता त्रिवेदी एवं उनकी स्वास्थ्य टीम पैरामेडिकल और हेल्थ टीम से जुड़े हुये सभी लोगों के लिए बहुत.बहुत बधाई दी। उन्होंने कहा इसी तरह अपेक्षा आगे भी की जाती है कि लगातार उत्कृष्ट कार्य करें और दमोह जिले में जितने भी स्वस्थ सुविधाओं में सुधार करने की स्थिति में आते हैं उन सभी में सुधार करने के प्रयास किए जाएं यही अपेक्षा की जाती हैं।

उल्लेखनीय है कि बाल स्वास्थ्य के क्षेत्र में मुस्कुराता बचपन कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट सेवाओं के निर्वाह करने वाले सेवा प्रदाताओं का सम्मान कार्यक्रम राज्य स्तर पर आयोजित किया गया। जिला दमोह में संचालित शीघ्र हस्तक्षेप केन्द्र ;डीईआईसी दमोह की सेवाओं को सर्वश्रेष्ठ आंकते हुए डीईआईसी यूनिट के प्रभावी संचालन के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संगीता त्रिवेदी आरबीएसके नोडल अधिकारी डॉ जलज बजाज डीईआईसी मैनेजर नरेश राठौर एवं प्रसव के उपरांत जन्मजात विकृति वाले बच्चों का शीघ्र चिन्हांकन एवं ऑनलाईन पोर्टल में डाटा दर्ज करने में अग्रणी डिलेवरी प्वायंट के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बटियागढ़ सीबीएमओ डॉ श्रवण पटेल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

डीआईजी और सीएसपी श्री तिवारी को दी गई विदाई
दमोह।  विचार विनीमय काए आपस में मिलने जुलने और साथ में खाना खाने का मौका मिल जाता है। दमोह के बारे में बोल सकता हूं जो कुशल प्रदर्शन है उसका एक बहुत बड़ा कारण आप लोगों के संबंध हैए जो आप लोगो के कार्यो में प्रदर्शित होता है और बड़ी दक्षता पूर्ण आमजनता भी आपके साथ उसी तरीके से डील करती है। इस आशय के विचार डीआईजी श्री विवेक सिंह राज ने अपनी विदाई के समय आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। ज्ञातव्य है डीआईजी श्री विवेक सिंह राज और तत्कालीन सीएसपी श्री अभिषेक तिवारी का स्थानांतरण हो जाने पर दमोह से भावभीनी विदाई दी गई।

इस अवसर पर डीआईजी श्री विवेक सिंह राज ने कहा मेरे साथ 8 जिलों में 15 कलेक्टर रहे है। उनसे आज भी हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। जब आपके संबंध अच्छे होते है तो पूरा जिला अच्छा चलता है। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने कहा कुण्डलपुर महोत्सव पूर्ण घटना मुक्त रहा और पूरे स्टेट में सबसे सराहनीय कार्यक्रम दमोह का रहा हैए जिसे सरकार के मार्गदर्शन में उतना अच्छा कार्यक्रम कर पाये है। उन्होंने कहा सर आपकी फिटनेस ऐसे ही बरकरार रहें जहां पर भी आप रहें इसी तरह सकारात्मकता के साथ अपना काम करें। यही हम सभी अपेक्षा करते है। 

उन्होंने कहा सीएसपी अभिषेक के साथ हम लोगों का डेढ़ साल का रहा है। जिले में जो भी सबसे मुश्किल काम होता है वह सीएसपी और मुख्यालय के एसडीओपी का रहता है। यहां पर भी लगभग घटना मुक्त इनका पूरा समय रहा है। इन्होंने बहुत ही सराहनीय काम किये है इसके लिये इनको बहुत.बहुत बधाई। अगली पोस्टिंग में भी इसी तरह उत्कृष्ट कार्य करेंए ऐसी अपेक्षा करते है। 

कार्यक्रम में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।   जिले के सभी प्रशासनिकगण आप दोनों का हार्दिक अभिनंदन करते है और धन्यवाद भी देते है कि आप लोगों का हमें सहयोग मिला और आगे भी हम लोगों को कभी भी किसी भी प्रकार के सहयोग की जरूरत होगी तो डेफिनेटली आप से मार्गदर्शन लेते रहेंगे।

पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार ने कहा होम कैडर के लिए परिस्थिति अलग रही होगी जो कि पारिवारिक कारणों से आए थे मिल भी गया।  लेकिन डीआईजी सर जहां भी रहे उनके बारे में जो ख्याति हैए एक बहुत अच्छे पुलिस अधिकारी के रूप में ख्याति है और देश में वर्तमान में जो इनकी ख्याति है वह वजन कम करने वाले की है। इस विदाई कार्यक्रम में अन्य पुलिस अधिकारियों ने भी संबोधित किया और बधाई दी।

हटा डाइट में अकादमिक प्लान पर उन्मुखीकरण
दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य के शिक्षा की गुणवत्ता को मजबूत करने के लिए दिए गए निर्देशों के परिपालन में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हटा में जिले के सभी बीआरसी एवं बीएसी का एक दिवसीय अकादमिक प्लान उनमुखीकरण का आयोजन किया गया। उन्मुखीकरण की आवश्यकता पर प्रशिक्षण प्रभारी एके सिंह ने प्रकाश डालते हुए सभी का परिचय करवायाए

 साथ ही कमजोर प्रदर्शन वाले लर्निंग आउटकम्स को प्राप्त करने की तैयारी विद्यार्थीयों को कैसे करवाएए का विश्लेषण किया। विद्यार्थियों की सहभागिता बड़ाने के लिए कौन सी रणनीतियां बनाई जाए उससे सभी को अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के पालन में लागू किए गए कार्यक्रम एफएलएन की अवधारणा से अरूण पटेल एवं एपीसी लखन अहिरवार ने परिचित कराते हुए कक्षा शिक्षण योजना कैसे तैयार करनी हैए साप्ताहिक मूल्यांकन किस प्रकार होना है आदि के संबंध में सभी को अवगत कराया। 

प्राचार्य डाइट एसके नेमा ने सभी बीआरसी से कहा कि अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर प्रश्नों का विश्लेषण करते हुए कमजोर प्रदर्शन वाले लर्निंग आउटकम्स की प्रतिपूर्ति के लिए कार्य योजना बनवाकर विद्यार्थीयों की तैयारी कराए जिससे लर्निंग गैप को पूरा किया जा सके। सभी बीआरसी से अगली समीक्षा बैठक में अपने.अपने विकासखंड का अकादमिक प्लान तैयार करके लाने को कहा गया। उन्मुखीकरण के दौरान पीरामल फाउंडेशन एवं अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

जनसंपर्क अधिकारी वाय ए कुरैशी की कलम से

Post a Comment

0 Comments