Ticker

6/recent/ticker-posts

झारखंड के महामहिम राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री ने सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया.. इधर हाईकोर्ट ने सार्वजनिक पार्क में प्रतिमा स्थापना मामले में नोटिस जारी किया.. जैन समाज के प्रतिनिधि मंडल ने शिखरजी मामले में महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा..

 सरदार पटेल की प्रतिमा का भव्य अनावरण संपन्न

दमोह। झारखंड के माननीय राज्यपाल महामहिम श्री रमेश बैस जी का प्रथम बार दमोह आगमन पर जगह-जगह भव्य स्वागत अभिनंदन किया गया। तेंदूखेड़ा में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने श्री बैस का स्वागत किया। तेजगढ़ अभाना होते हुए दमोह पहुचे महामहिम को सर्किट हाउस पर गार्ड आफ ऑनर दिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर एसपी ने उसको कुछ बैठ कर के महामहिम की अगवानी की। यहां से कुछ देर बाद महामहिम राज्यपाल महोदय एवं केंद्रीय मंत्री सागर नाका पहुंचे। जहां उन्होंने सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया।
शहर के सागर नाका स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल सेतु के समीप कुर्मी क्षत्रिय समाज द्वारा स्थापित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण पूर्व में 31 अक्टूबर को लोहे पुरुष की जयंती अवसर पर होना था। उस समय मध्य प्रदेश के महामहिम राज्यपाल को कार्यक्रम में आना था। लेकिन ऐन वक्त पर कार्यक्रम स्थगित हो जाने के बाद आज सरदार पटेल की 72 भी पुण्यतिथि के मौके पर झारखंड के महामहिम राज्यपाल श्री रमेश बैस द्वारा केंद्रीय मंत्री पहलाद पटेल के साथ सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया गया। 
इस अवसर पर पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमरिया, श्री जयंत मलैया, दमोह विधायक अजय टंडन, पथरिया विधायक श्रीमती रामबाई सिंह परिहार, जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी, हटा विधायक पीएल तंतुबाय, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष शिवचरण पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि गौरव पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मंजू वीरेंद्र राय सहित अन्य जनप्रतिनिधि गणों कुर्मी छत्रिय समाज के विशिष्ट जनों की मौजूदगी रही।
इस भव्य गर्मियों में आयोजन के दौरान अतिथियों द्वारा स्मारिका का विमोचन भी किया गया वही सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा स्थापना के लिए समाज जनों को साधुवाद दिया गया इस अवसर पर प्रतिमा स्थापना में योगदान देने वाले लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते आभार व्यक्त किया गया।
कार्यक्रम के अंत में कुर्मी क्षत्रिय समाज के द्वारा अतिथि जनों को विशिष्ट स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम नागरिकों के अलावा कुर्मी क्षत्रिय समाज के जनप्रतिनिधियों, अन्य क्षेत्रों से आए समाज जनों की मौजूदगी रही।
प्रतिमा स्थापना मामले में हाई कोर्ट का नोटिस
दमोह के सागर नाका क्षेत्र में ओवरब्रिज के समीप सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम के दौरान ही जबलपुर हाई कोर्ट द्वारा प्रतिमा स्थापना को लेकर कलेक्टर को नोटिस जारी किए जाने की खबर सामने आई है। 
दरअसल पत्रकार अनुराग हजारी द्वारा इस मामले में एक याचिका हाई कोर्ट में लगाई गई थी। जिसकी सुनवाई को लेकर यह नोटिस जारी किया गया है। जिसको लेकर विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा की जा रही है। इसके पूर्व यहां स्थित पार्क में अवैध निर्माण किए जाने के मामले में हाईकोर्ट के निर्देश के बावजूद अतिक्रमण नहीं हटाए जाने के मामले में भी कल कलेक्टर को हाई कोर्ट द्वारा अवमानना नोटिस जारी किया गया था।
शिखरजी मामले में जैन समाज ने ज्ञापन सौंपा
जैन समाज की सर्वोच्च तीर्थ क्षेत्र झारखंड में स्थित सम्मेद शिखरजी पर्वत को झारखंड सरकार द्वारा पर्यटन स्थल घोषित कर दिए जाने का प्रस्ताव पारित किए जाने से देश भर की संपूर्ण जैन समाज में नाराजगी आक्रोश का माहौल बना हुआ है तथा देशभर में जैन समाज द्वारा इसको लेकर महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं। लोकसभा में भी इस मामले को यूपी के माननीय सांसद द्वारा उठाकर सरकार का ध्यानाकर्षण किया जा चुका है।
आज झारखंड के महामहिम राज्यपाल महोदय के दमोह नगर आगमन के अवसर पर सकल जैन समाज की तरफ से श्री दिगंबर जैन पंचायत एवं जैन मिलन द्वारा महामहिम राज्यपाल श्री रमेश बैंस एवं केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल को राष्ट्रपति महोदय के नाम संबोधित ज्ञापन सौपे गए तथा श्री सम्मेद शिखरजी पर्वत को झारखंड सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र घोषित किए जाने के निर्णय को निरस्त करने और पर्वत की पवित्रता बनाए रखने के लिए विभिन्न सुझाव दिए गए।
 इस अवसर पर दिगंबर जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर  सिंघई, महामंत्री पदम जैन, कुंडलपुर कमेटी के पूर्व अध्यक्ष संतोष सिंघई, सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज, श्रीमती कविता बजाज, जैन मिलन के वरिष्ठ नेमचंद सराफ, चौधरी राजकुमार जैन, आलोक पलंदी, मुकेश जैन, दिलेश चौधरी, सुधीर जैन डब्ल्यू सहित अन्य प्रतिनिधियों की मौजूदगी रही।

Post a Comment

0 Comments