Ticker

6/recent/ticker-posts

खेलो इंडिया यूथ गेम्स भुवनेश्वर मे मप्र के बेटो ने गोल्ड तथा बेटियों ने सिल्वर मैडल पर कब्जा जमाया.. गर्ल्स कॉलेज में प्राकृतिक खेती, वर्मी कम्पोस्टिंग पर व्याख्यान, प्रदर्शनी.. बहुउद्देशीय निशक्त कल्याण परिषद ने जरूरतमंदों को कम्बल बांटे..

खेलो इंडिया यूथ गेम्स मे मप्र को गोल्ड व सिल्वर मैडल
उड़ीसा के भुवनेश्वर मे खेली जा रही खेलो इंडिया यूथ गेम्स के फाइनल मुकाबले मे मप्र बालको ने किया गोल्ड मेडल पर कब्जा करके नव वर्ष की पूर्व बेला में प्रदेश वासियों को गौरांवित किया है। वही बालिकाओ की टीम ने भी सिल्वर मेडल जीतकर हम किसी से कम नहीं की बात को साबित कर दिया है।

 हॉकी मध्य प्रदेश की बालक टीम को गोल्ड मेडल वही बालिकाओ को सिल्वर मेडल भुवनेश्वर मे खेली जा रही खेलो इंडिया यूथ गेम्स के फाइनल मुकाबले मे बालको ने उडीसा को छह पाच गोलो से पराजित कर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। हॉकी मध्य प्रदेश टीम के कोच देवकीनंदन की कुशल रणनीति से एवम खिलाडियो के समर्पण से उडीसा को उसी के घर मे पराजित किया गया है। वही बालिकाओ को कडे संघर्ष मे दो एक से हरियाणा से पराजय का सामना करना पडा तथा सिल्वर मेडल से संतोष करना पडा।

 हॉकी मध्य प्रदेश की उपलब्धि पर मध्य प्रदेश शासन की खेल मंञी यशोधरा राजे सिंधिया संचालक गुप्ता जी पूर्व मंञी जयंत मलैया महा सचिव लोकबहादुर उपाध्यक्ष विजय वर्मा, अजय टंडन, जगेनदर तोमर कोषाध्यक्ष ललित नायक, राजेश सालोमन, भगवान सिंह, कफील आरिफ आभा कोच सरोज राजपूत विकास जैन तरुण राजीव खोसला इमरान असार फैयाज आदि ने बधाई दी है।
 प्राकृतिक खेती, वर्मी कम्पोस्टिंग पर व्याख्यान, प्रदर्शनी
 दमोह। शासकीय कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग तथा IQAC के संयुक्त तत्वावधान में प्राकृतिक खेती एवं वर्मी कम्पोस्टिंग विषय पर रोज़गारान्मुखी व्याख्यान एवं प्रदर्शनी का आयोजन प्राचार्य डॉ जीपी चौधरी जी के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम का शुभारंभ छात्राओं द्वारा सरस्वती वन्दना की प्रस्तुति से हुआ। विषय प्रवर्तन करते हुए संयोजक डॉ प्रणव मिश्रा, सहायक प्राध्यापक, प्राणीशास्त्र ने वर्मी कम्पोस्टिंग तथा मधुमक्खी पालन का प्राकृतिक खेती से संबंध बताया। डॉ राजेश पौराणिक ने मुख्य वक्ता डॉ मनोज अहिरवार ने सूक्ष्म जीवों से लेकर बड़े जीवों तक की उन्नत जैविक खेती में भूमिका बताते हुए जैविक खेती के रोज़गारपरक पक्षों पर चर्चा की । वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ बीएल साहू ने कृषि उत्पादों के खाद्य प्रसंस्करण तथा मूल्य संवर्द्धन की प्रक्रिया से अवगत कराते हुए इसकी नवीन तकनीकों से परिचय कराया
कृषि विज्ञान केन्द्र,दमोह द्वारा अभिप्रेरित प्रगतिशील किसान बहादुर सिंह लोधी,श्रीराम कुरेरिया ,मनोज पटेल,अतुल धनगड़,शिवम पाठक ने मशरूम-शहद उत्पादन,जैविक खेती,खाद्य प्रसंस्करण जैसे विषयों पर छात्राओं से अपने अनुभवों को साझा किया। इसके साथ ही लगायी गयी जैविक उत्पादों की प्रदर्शनी का अतिथियों तथा छात्राओं ने अवलोकन किया । कार्यक्रम में समन्वयक डॉ अरुणा एम जैन, प्रशासनिक अधिकारी डॉ डीके नेमा, सह-संयोजक डॉ असलम ख़ान तथा समिति सदस्य डॉ अपर्णा गोस्वामी, डॉ सीएस राठौर, डॉ ब्रजेन्द्र सिंह कुसमरिया, डॉ अजय सिंह, पंकज जैन, हरीश दुबे का सहयोग रहा । संचालन छात्रा फिरदौस बानो तथा अनुरागिनी रावत ने किया तथा आभार डॉ जैन ने व्यक्त किया । इस अवसर पर महाविद्यालय का समस्त स्टाफ़ तथा बड़ी संख्या में छात्राएँ उपस्थित रहीं ।
 बहुउद्देशीय निशक्त कल्याण परिषद कम्बल का वितरण
दमोह। बहुउद्देशीय निशक्त कल्याण परिषद द्वारा विश्व बिकलांग दिवस के उपलक्ष्य में असहाय विकलांग विधवा बृद्धों को गर्म कंबल वितरण का आयोजन अग्रवाल धर्मशाला में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कांग्रेस अध्यक्ष पं मनु मिश्रा जी एवं कार्यक्रम अध्यक्ष श्रीमती मंजू राय नगर पालिका अध्यक्ष विशिष्ट अतिथि श्रीमती रंजीता गौरव पटेल की उपस्थिति रही। । जिसमें सर्वप्रथम मां सरस्वती जी के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलन कर एवं माल्यार्पण करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की गई, एवं ततपश्चात अतिथियों का फूलमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया गया प्रभु श्री राम जी के भजन से कार्यक्रम की सुरुआत की गई। 
मनु मिश्रा ने बताया कि एलपी नामदेव जी के द्वारा दिव्यांगों को लंबे समय से गर्म कपड़े कंबल आदि का वितरण किया जाता रहा है एवं हमेशा समाज सेवा एवं असहायों की सेवा करना उनका उद्देश्य रहा है जिसमें संस्था के सभी सदस्यों की मेहनत का नतीजा है कि प्रत्येक वर्ष सैकड़ों दिव्यांगों को कंबल वितरण किए जाते हैं जो कि एक सराहनीय एवं अनुकरणीय पहल है। नगर पालिका अध्यक्ष मंजू राय ने कार्यक्रम की सराहना की एवं श्रीमती रंजीता गौरव पटेल ने दिव्यांगों के इस कार्यक्रम में उपस्थित होने का सौभाग्य बताया उन्होंने कहा ऐसे समाजसेवी कार्यों एवं कार्यक्रमों से मन को शांति एवं तेज मिलता है बड़े-बड़े कार्यक्रमों में इतना अच्छा नहीं लगता परंतु आज सभी दिव्यांगों एवं असहाय दिव्यांग वृद्ध विधवा महिलाओं के बीच रहकर उनकी मुस्कान को देखकर बड़ा अच्छा लगा ऐसे कार्यक्रमों में मैं जब भी अवसर मिलेगा सभी कार्यक्रमों को छोड़ कर जाऊंगा। 
कार्यक्रम निर्देशक पं जागेश्वर महाराज ने बताया कि प्रत्येक वर्ष विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर दिसंबर माह में कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है एवं सभी के सहयोग से आगे भी कार्यक्रम किया जाता रहेगा दादा श्री एलपी नामदेव ने बताया कि कार्यक्रम आयोजन में गिरिजाबाई चतुर्वेदी गुरु मां के आशीर्वाद से यह कार्यक्रम सफल होता रहा है एवं व्यक्ति को कर्म के साथ धार्मिक भी होना चाहिए उससे मन को शांति मिलती है एक नई चेतना जगती है विकट परिस्थितियों में शांति धैर्य एवं ऊर्जा मिलती है और राम के नाम में इतनी शक्ति है कि बड़ी से बड़ी परेशानी को भी हल किया जा सकता है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की माता जी के स्वर्गवास पर दुःख व्यक्त करते हुए श्रद्धाजलि अर्पित की। कार्यक्रम में केदारनाथ शर्मा, ब्रह्मदीपक नामदेव, कर्नल सिंह खंडूजा, पीसी शर्माजी, विश्व दीपक कुलदीपक, जागेश्वर सिंह लोधी, विवेक रजक आदि लोगों की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments