Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय मंत्री के प्रयासों से पटरी पर वापिस लौटी पैसेंजर ट्रेन में देना होगा एक्सप्रेस का किराया.. दमोह बीना ट्रेन को सांसद समर्थकों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.. इधर कोरोना काल से बंद दर्जन भर ट्रेनों को भी पुनः प्रारंभ कराए जाने की केंद्रीय मंत्री से मांग..

 एक्सप्रेस के किराए वाली पैसेंजर का स्टेशन पर स्वागत

दमोह रेलवे स्टेशन से कोरोना काल से बंद दमोह बीना पैसेंजर एक बार फिर पटरी पर लौट आई है लेकिन यह वापसी आम यात्रियों के जेब पर भारी पढ़ने जा रही है दरअसल या पैसेंजर ट्रेन अब एक्सप्रेस के किराए में दमोह से बीना तक का सफर तय करेगी बिना पहुंचने में जहां यह साढ़े 3 घंटे का समय लेगी वही शाम को वापसी में चार घंटे का समय लेगी लेकिन किराया यात्रियों को एक्सप्रेस का ही चुकाना पड़ेगा। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल के प्रयासों से यह स्पेशल ट्रेन पूरा प्रारंभ होने की जानकारी दी गई है। लेकिन इसमें एक्सप्रेस का किराया लागू किए जाने की जानकारी केंद्रीय मंत्री जी को है अथवा नहीं यह बता पाना फिलहाल मुश्किल है।
करीब ढाई साल बाद पटरी पर वापस लौटी दमोह बीना पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाने मंगलवार सुबह स्टेशन पर सांसद समर्थक भाजपा नेताओं के बीच में उत्साह का माहौल देखने को मिला। इस दौरान सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज, पार्षद विक्की गुप्ता, वाणिज्य प्रबंधक सुनील श्रीवास्तव केंद्रीय मंत्री केंद्र सचिव राजकुमार सिंह आदि ने हरी झंडी दिखाकर गाड़ी को बीना की तरफ रवाना किया। इस अवसर पर ट्रेन के ड्राइवर को पुष्पमाला पहनाकर और मिठाई खिलाकर अभिनंदन भी किया गया।
सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज का कहना था कि इस गाड़ी के चलने से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलना शुरू हो गई है।  लेकिन पैसेंजर ट्रेन में एक्सप्रेस का किराया लगने के मामले में सभी नेतागण अनजान बनते नजर आए। किसी ने भी इसको लेकर कोई प्रतिक्रिया देना आवश्यक नहीं समझा। इस दौरान स्टेशन पर भाजपा सांसद समर्थक अनेक लोगों की मौजूदगी रही। इस अवसर पर जेएस मीणा प्रबंधक स्टेशन, स्टेशन प्रबंधक वाणिज्य राजेश सहगल, सादिक खान, पार्षद रघु श्रीवास्तव, पार्षद प्रतिनिधि सतीश जैन बाबा, माणिकचंद्र सचदेवा, सुशील गुप्ता, महेश पटैल, प्रीतम चौकसे, गौरव सोनी सैयद मुश्ताक अली धीरेंद्र सिंह सुरेंद्र मिश्रा धनन्जय नागेश मनीराम विश्वकर्मा अभिषेक जैन  आरपीएफ से एएसआई अजय कुमार आरक्षक जितेंद्र जीआरपी और समस्त रेल मंडल स्टाफ मौजूद रहा।
जाने में साढ़े तीन आने में चार घंटे लगेगे
दमोह से बीना के बीच के सभी 18 स्टेशनों पर रुकने वाली यह ट्रेन 01886 दमोह बीना पैसेंजर सुबह 6 बजे दमोह स्टेशन से प्रस्थान करके 7:35 बजे सागर तथा 9:35 बजे बीना पहुंचेगी। पूर्व में है गाड़ी बीना से गुना के रास्ते ग्वालियर तक जाती थी तथा शाम को ग्वालियर से गुना होते हुए बीना लौट आती थी। जिसके बाद इसे बीना दमोह बनाकर रवाना किया जाता था। फिलहाल गुना के रास्ते ग्वालियर तक जा रही है अथवा नहीं इसका फिलहाल पता नहीं लग सका है। 
वापस में यह ट्रेन नंबर 01885 बीना दमोह पैसेंजर बीना से शाम 18:00 बजे रवाना होगी जो कि सागर में शाम को 19:35 बजे तथा दमोह में रात 22:00 बजे पहुंचेगी। अर्थात वापसी में 4 घंटे लेगी। प्रतिदिन चलने वाली उक्त गाड़ी मार्ग के सभी 18 स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ठहराव दिया गया है। जिससे कि छोटे स्टेशनों के यात्रियों को आवागमन की बहुप्रतीक्षित सुविधा प्राप्त होगी।

दमोह रेल संघर्ष समिति सदस्यों ने स्वागत किया
दमोह बिना ट्रेन के पुणे प्रारंभ होने के अवसर पर दमोह रेल संघर्ष समिति के सदस्यों द्वारा भी रेलवे स्टेशन पहुंचकर ट्रेन के गार्ड तथा ड्राइवर का मीठा खिला कर स्वागत किया गया। असुविधा के पुनः प्रारंभ हो जाने पर आभार जताते हुए इसका किराया पूर्वी की तरह पैसेंजर ट्रेन का ही किए जाने की मांग की गई साथ ही कोरोना काल के दौरान बंद हुई करीब दर्जनभर ट्रेनों को जो अभी तक पुनः प्रारंभ नहीं हुई है को जल्द शुरू कराए जाने की मांग की गई। 

ट्रेन के स्वागत में दमोह रेल संघर्ष समिति की ओर से प्रांजल चौहान, लखन राय, सुरेंद्र छोटू दवे, संतोष रैकवार आदि मौजूद रहे। कोई रेलवे केबिन स्टाफ की मौजूदगी रही। समिति के प्रांजल चौहान ने बताया गया कि 2 साल 10 माह से बंद चल रही तेरह ट्रेनों में से एक दमोह बीना पैसिंजर को अन रिजर्वड एक्सप्रेस के रूप में आज से नई गाड़ी की सौगात बताकर शुरू किया गया है। इस ट्रेन का किराया पहले की तुलना में दोगना एक्सप्रेस का किराया लगेगा। उन्होंने कोरोना काल के दौरान निरस्त कर दी गई दर्जन भर बंद ट्रेनों को पुनःप्रारंभ कराए जाने की केंद्रीय मंत्री से मांग की है।

Post a Comment

0 Comments