Ticker

6/recent/ticker-posts

 धान उपार्जन केंद्र आंबटन में मनमानी, कोर्ट की शरण लेने की चेतावनी.. बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर दो अस्पतालों पर 40 हजार का जुर्माना.. इधर टीबी ड्रग्स से संबंधित मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण.. SDH ने किया 46 लोगों का रक्त परीक्षण..

धान उपार्जन केंद्रों में आंबटन मनमानी की शिकायत

दमोह। धान उपार्जन केंद्र आवंटन प्रक्रिया में नियमानुसार आवंटन ना करने, लॉटरी प्रक्रिया ना करते हुए राजनीतिक प्रभाव से मनमाने तरीके से समूह को केंद्र आवंटित किए जाने का आरोप लगाते हुए जय संतोषी मां स्व सहायता समूह एवं श्री राम स्व सहायता समूह ने कलेक्टर को शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की है। उन्होंने शिकायत में आरोप लगाते हुए कहा है कि धान उपार्जन केंद्र की स्थापना हेतु स्व सहायता समूह से निविदाएं आमंत्रित की गई थी जिस पर स्व सहायता समूह ने खुली निविदा आवेदन प्रस्तुत किए थे जिसमें राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से 23 नवंबर को शाम 4 बजे लाटरी प्रक्रिया के माध्यम से आवंटित किए जाने की सूचना संबंधित स्व सहायता समूह को दी गई थी।

 जिस कारण से सभी स्वा सहायता समूह के पदाधिकारी इस लाटरी प्रक्रिया में शामिल होने के लिए निर्धारित स्थान पर पहुंच गए थे, लेकिन काफी इंतजार के बाद भी अचानक इस लाटरी प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया और इसके उपरांत किसी भी प्रकार की प्रक्रिया को ना अपनाते हुए राजनैतिक प्रभाव के चलते मनमाने तरीके से स्व सहायता समूह का निर्धारण कर दिया गया जिसमें सभी प्रकार के शासकीय प्रक्रिया को पूर्ण करने वाले स्व सहायता समूह को इस प्रक्रिया से बाहर कर दिया। 

इस मामले में जय संतोषी मां समूह की अध्यक्ष कौशलिया राय एवं श्री राम स्व सहायता समूह की अध्यक्ष रेखा ने कलेक्टर से इस संपूर्ण प्रक्रिया को निरस्त करते हुए पुनः लाटरी प्रक्रिया के माध्यम से आवंटित किए जाने की मांग की है। अन्यथा कहां है कि मजबूरी में न्यायालय की शरण लेनी पड़ेगी।

बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर दो अस्पतालों परजुर्माना
दमोह। अस्पतालों से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट को लेकर अब नगरीय निकाय विभाग नगर पालिका सख्त हो गया है और इस वेस्ट मटेरियल को सही जगह डिस्पोज न करने की स्थिति में जुर्माने की कार्यवाही शुरू हो गई है।  इसका बड़ा असर देखने को मिला जब आज सुबह से मुख्य नगर पालिका अधिकारी बीएल सिंह अपनी टीम के साथ शहर की सफाई का जायजा ले रहे थे तभी देखा गया की स्टेशन रोड स्थित विद्या हॉस्पिटल के कर्मचारी द्वारा नपा के टीपर वाहन में अस्पताल से निकला बायो मेडिकल बेस्ट गाड़ी में डाल दिया। इसके तुरंत बाद टीम ने पहुंचकर 20 हजार रूपये का जुर्माना किया।

 इसके बाद टीम टंडन बगीचा स्थित पद्मावती नर्सिंग होम पहुंची वहां पर भी बायो मेडिकल वेस्ट का सही निष्पादन नहीं होना पाया गयाए वहां पर भी खुले में मेडिकल वेस्ट को फेंका जा रहा था इस अस्पताल पर भी 20 हजार रूपये का जुर्माना किया गया साथ ही हिदायत भी दी गई।

 सीएमओ श्री सिंह ने जानकारी देते हुए बताया की कोई भी अस्पताल खुले में या कचरा गाड़ी में बायो मेडिकल वेस्ट न डालें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इसके लिए गाइडलाइंन तय की गई है और इस कचरे के डिस्पोजल को लेकर भी मानक बनाये गए हैंए उसका उपयोग करें कार्यवाही के दौरान नपा के अधिकारी कर्मचारी सफाई पर्यवेक्षक सुपरवाइजर मौजूद रहे।

टीबी ड्रग्स से संबंधित मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण
दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य के निर्देशन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर संगीत त्रिवेदी के मार्गदर्शन में ड्रग इंस्पेक्टर महिमा जैन डीपीएम मनीष खरे एवं टीम के द्वारा अनिल मेडिकोज माया मेडिकोज विनय एजेंसी चिले मेडिकल शंकर मेडिकल ए मेडिकोज रामा फार्मा रामगोपाल केमिस्ट भारत मेडिकल विघ्नहर्ता मेडिकल समीर मेडिकल आदि दवा दुकानों पर टीम द्वारा औचक भ्रमण निरीक्षण किया गया।

मेडिकल स्टोर पर टीबी बीमारी से संबंधित जो भी ड्रेस विक्रय के लिए दी जा रही हैं उनकी जानकारी ली गई। टीम द्वारा पेशेंट के अनुसार दवा का रिकॉर्ड संधारित रखने के लिए भी निर्देशित किया गया। साथ में टीबी सीएमई एवं सब नेशनल सर्टिफिकेशन कार्यक्रम की जानकारी अनिल कोटवानी को विस्तार से दी गई उक्त भ्रमण को सफल बनाने में डीटीओ डॉ गौरव जैन एवं डीपीसी दीपक सिंह राजपूत का विशेष सहयोग रहा।   

एसडीएच द्वारा 46 लोगों का रक्त परीक्षण किया गया

 दमोह। श्री धनवंतरी हर्बल(एसडीएच) अमृतसर की ओर से इमलिया लांजी में डॉ अखिलेश पटेल चिकित्सालय में शुगर कैंप का आयोजन 25 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 2बजे तक किया गया। सर्वप्रथम आयुर्वेद चिकित्सा के जनक भगवान श्री धनवंतरी जी का पूजन किया गया।
46 लोगों का रक्त परीक्षण के माध्यम से रक्त  में शर्करा की जांच की गई ,सभी को डॉ अखिलेश पटेल द्वारा मधुमेह (शुगर) से बचाव के बारे में जानकारी दी और जिनकी रक्त शर्करा बड़ी हुई पाई गई उनको उचित परामर्श  दिया गया, योग, व्यायाम के साथ सुबह शाम पैदल चलने की सलाह दी, साथ ही समय पर दवा लेने की सलाह प्रदान की। कंपनी के सेल्स ऑफिसर महेन्द्र जैन ने श्री धनवंतरी हर्बल के श्रेष्ठ उत्पाद डी फिट कैप्सूल, फोर एवर एनर्जी कैप्सूल नियमित रूप से लेने की सलाह के साथ विशेषज्ञ चिकित्सक से नियमित रूप से परामर्श लेकर डायबिटीज(मधुमेह) के रोगी स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मधुमेह रोगीयों की संख्या बढ़ी है जो स्वस्थ जीवन के लिए चिंता का विषय है।

 

Post a Comment

0 Comments